PM Kisan Scheme 2024: जल्दी पाएं ₹4000 की 16वीं किस्त, यहाँ चेक करें लिस्ट

इस योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को ₹66000 की राशि प्रदान की जा चुकी है। इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। नवंबर में 15वी क़िस्त प्राप्त करने के पश्चात आप किसान 16वी क़िस्त का इन्तजार कर रहें हैं। देश…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 साल पहले, 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, किसानों को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि साल में दो बार, ₹2000 की चार किस्तों में जारी की जाती है।

इस योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को ₹66000 की राशि प्रदान की जा चुकी है। इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। नवंबर में 15वी क़िस्त प्राप्त करने के पश्चात आप किसान 16वी क़िस्त का इन्तजार कर रहें हैं। देश के जितने भी नागरिक किसान है वे आपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ये बड़े बदलाव

इस योजना में किए गए परिवर्तन किसानों को इस योजना का अधिक लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ई-केवाईसी अनिवार्य करने से यह सुनिश्चित होगा कि योजना का लाभ केवल वास्तविक किसानों को ही मिले। किस्त की राशि बढ़ाने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। और कृषि भूमि की सीमा बढ़ाने से योजना का लाभ अधिक किसानों तक पहुंचेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसान भाइयों को यह ध्यान रखना चाहिए कि 16वीं किस्त का पैसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने अपना ई-केवाईसी पूरा कर लिया है।

किसान भाइयों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इसके लिए, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट या किसान कल्याण विभाग या कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

योजना के माध्यम से किसानों को मिलते हैं सालाना ₹6000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि साल में दो बार, ₹2000 की चार किस्तों में जारी की जाती है।

इस योजना के तहत पात्रता प्राप्त किसानों को ₹6000 की राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेज दी जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की थी। अब, 16वीं किस्त भी जल्द ही जारी की जाएगी।

16वीं किस्त का इंतजार खत्म! किसानों के खाते में जल्द ही आएंगे ₹4000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी। यदि सरकार इस योजना के तहत 4 महीने के अंतराल पर किस्त जारी करती है, तो 16वीं किस्त फरवरी या मार्च 2024 में जारी की जाएगी।

किस्त की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। लाभार्थी अपने बैंक खाते की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

योजना का पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आप इन आसान चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. होम पेज पर, “बेनिफिशरी स्टेटस” पर क्लिक करें।
  3. अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  4. कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. “Get Status” पर क्लिक करें।

Leave a Comment