चने से ज्यादा कैल्शियम वाले बीज, जो आपकी 206 हड्डियों को बना देंगे मजबूत

कैल्शियम (Calcium) शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल्स में से एक है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका संकेतों के संचालन के लिए जरूरी है। इसके अलावा रक्त के थक्के जमने के लिए, घावों को भरने, रक्तस्राव…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

कैल्शियम (Calcium) शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल्स में से एक है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका संकेतों के संचालन के लिए जरूरी है। इसके अलावा रक्त के थक्के जमने के लिए, घावों को भरने, रक्तस्राव को रोकने और शरीर में कई हार्मोन के उत्पादन और रिलीज के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण क्या हैं? शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे- हड्डियों का कमजोर होना, दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, अवसाद और अनियमित दिल की धड़कन।

कैल्शियम के स्रोत क्या हैं? ऐसा माना जाता है कि चना कैल्शियम का सबसे बढ़िया स्रोत है। न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार, यह बात सच है कि 100 ग्राम चना में लगभग 150 मिलीग्राम कैल्शियम होता है लेकिन इस कैटोगरी में कई ऐसे फूड्स हैं, जो भारी मात्रा में कैल्शियम लिए बैठे हैं और आपको इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

calcium treasure
calcium treasure

रोजाना कितना कैल्शियम जरूरी

  • बच्चों और किशोरों के लिए: प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
  • वयस्कों के लिए: प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
  • 50 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए: प्रतिदिन 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको कैल्शियम की कमी होने का संदेह है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

चिया सीड्स

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

30 ग्राम (2 टेबलस्पून) चिया सीड्स में 179 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसमें बोरॉन भी पाया जाता है, जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को अवशोषित करने में मदद करता है। आप चिया सीड्स को स्मूदी में मिला सकते हैं या दलिया या दही में डाल सकते हैं।

इसे भी जानें: Diet Tips: सबसे हेल्दी हैं ये 5 फूड्स शरीर को बना देते हैं बीमारियों का अड्डा

बादाम

1 कप बादाम में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो दैनिक आवश्यकता का एक तिहाई से अधिक है। हालांकि, इसमें 838 कैलोरी और लगभग 72 ग्राम वसा भी होती है। वैसे तो यह वसा ज्यादातर हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट है, लेकिन इसकी मात्रा अधिक होने के कारण एक बार में केवल एक चौथाई कप बादाम ही खाएं।

सफेद बीन्स

एक कप सफेद बीन्स में 161 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये कम वसा वाले होते हैं और आयरन से भी भरपूर होते हैं। इन्हें सूप या सलाद में डाल सकते हैं या इन्हें साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

एक कप सूरजमुखी के बीजों में 109 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के प्रभाव को संतुलित करता है और मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। साथ ही, इनमें विटामिन ई और कॉपर भी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व मिलकर हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाने में मदद करते हैं और हड्डियों के क्षरण को रोकते हैं।

तिल के बीज

केवल 1 बड़ा चम्मच तिल के बीज खाने से व्यक्ति को 88 मिलीग्राम कैल्शियम मिल जाता है। आप इन्हें थोड़ा भून कर सलाद पर छिड़क सकते हैं या ब्रेड में बेक करके इनका स्वाद बढ़ा सकते हैं। तिल के बीजों में जिंक और कॉपर भी पाए जाते हैं, जो दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment