ये 5 लक्षण शरीर में दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, हो सकता है ये भयंकर कैंसर

पॉटी में ब्लीडिंग को किसी भी उम्र में इग्नोर नहीं करना चाहिए। अगर आपको मल में खून दिखता है तो तुरंत डॉक्टर को इसकी सूचना दें। हालांकि इसके पीछे बवासीर या फिशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

हर सुबह पेट साफ करना एक अच्छी आदत है। इससे पेट की सारी गंदगी बाहर निकल आती है और सफाई हो जाती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा या बहुत कम मल त्याग करते हैं तो यह इस कैंसर का संकेत हो सकता है। मेडलाइन प्लस के मुताबिक, डायरिया या कब्ज होना कोलन कैंसर का प्रमुख लक्षण है।

पेट साफ करते हुए ब्लीडिंग होना

पॉटी में ब्लीडिंग को किसी भी उम्र में इग्नोर नहीं करना चाहिए। अगर आपको मल में खून दिखता है तो तुरंत डॉक्टर को इसकी सूचना दें। हालांकि इसके पीछे बवासीर या फिशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। मगर कोलन कैंसर के खतरे से भी मना नहीं किया जा सकता है।

पेट दर्द

गुरुग्राम स्थित पारस हेल्थ के मेडिकल ऑनकोलॉजी और हेमाटोलॉजी की प्रमुख और वाइस चेयरपर्सन डॉ. ज्योति वाधवा ने पेट दर्द को नजरअंदाज ना करने की सलाह दी है। अगर दवा लेने के बाद भी पेट में लगातार दर्द, क्रैम्प या असहजता का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी जानें : टेंशन हो या डिप्रेशन…पहले खुद से बात करें, मेंटल हेल्थ होगी बेहतर

अचानक वेट लॉस होना

हर कोई चाहता है कि बिना मेहनत किए उसका वजन कम हो जाए। लेकिन ऐसा होना खतरे की घंटी हो सकती है। कोलन कैंसर समेत यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसलिए आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

थकावट

अगर आपको हर वक्त थकान रहती है तो इसे हल्के में ना लें। पर्याप्त नींद लेने के बाद भी आलस और थकान कोलन कैंसर की निशानी हो सकते हैं। अगर सबकुछ सही होने के बावजूद आपको ये समस्या हो रही है तो चिकित्सक से जरूर मिलें।

Leave a Comment