Get Personal Loan For Low CIBIL Score: खराब सिबिल स्कोर? चिंता न करें, घर बैठे लें पर्सनल लोन

पैसों की जरूरत कभी भी किसी को भी हो सकती है, और पर्सनल लोन एक ऐसा जरिया है जो हमारी चिंता को दूर कर सकता है। लेकिन कम सिबिल स्कोर वाले लोगों के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन घबराएं नहीं! कम सिबिल स्कोर होने पर…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

पैसों की जरूरत कभी भी किसी को भी हो सकती है, और पर्सनल लोन एक ऐसा जरिया है जो हमारी चिंता को दूर कर सकता है। लेकिन कम सिबिल स्कोर वाले लोगों के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन घबराएं नहीं! कम सिबिल स्कोर होने पर भी आपको पर्सनल लोन मिल सकता है। चलिए जानते हैं कैसे प्राप्त कर सकते हैं पर्सनल लोन प्राप्त?

सिबिल स्कोर क्या है?

सिबिल स्कोर, जिसे क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है, एक तीन अंकों की संख्या है जो आपके क्रेडिट इतिहास का सारांश प्रस्तुत करता है। यह स्कोर 300 से 900 तक होता है, और यह आपके ऋण चुकाने की क्षमता को दर्शाता है।

सिबिल स्कोर कम होने की स्थिति में ऐसे लें Personal Loan

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सिबिल स्कोर कम होने पर पर्सनल लोन लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें:

सबसे पहले, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें और उसमें कोई त्रुटि तो नहीं है, यह देखें। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो उन्हें तुरंत ठीक करवाएं।

2. अपने ऋण का भुगतान समय पर करें:

यह आपके सिबिल स्कोर को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके पास कोई बकाया ऋण है, तो उसे जल्द से जल्द चुकाने का प्रयास करें।

3. अपनी क्रेडिट का उपयोग कम करें:

अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से अधिक का उपयोग न करें। यदि आप अपनी क्रेडिट सीमा के करीब हैं, तो एक क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर या क्रेडिट लाइन में वृद्धि पर विचार करें।

4. नए ऋण के लिए आवेदन करने से पहले प्रतीक्षा करें:

नए ऋण के लिए आवेदन करने से आपके सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको ऋण की आवश्यकता है, तो आवेदन करने से पहले कुछ महीने प्रतीक्षा करें।

5. एक सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर प्राप्त करें:

यदि आपके पास अच्छा सिबिल स्कोर वाला कोई सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर है, तो वे आपके ऋण आवेदन को मंजूरी मिलने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

यहां कुछ ऋणदाता दिए गए हैं जो कम सिबिल स्कोर वाले लोगों को पर्सनल लोन प्रदान करते हैं:

  • बैंक ऑफ बड़ौदा
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एसबीआई बैंक
  • बजाज फाइनेंस
  • एक्सिस बैंक
  • महिला बैंक
  • यस बैंक

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, ब्याज दरों और शुल्कों की तुलना करना सुनिश्चित करें।

Leave a Comment