2kw सोलर सिस्टम बिना बैटरी वाला कितने का लगेगा खर्चा देखें

अगर आप सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम आमतौर पर घरों के लिए किफायती होते हैं।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

जैसा की आप सभी जानते है की आज के समय में सोलर पैनल का उपयोग काफी अधिक होने लगा है, क्योंकि इसके बहुत से लाभ होते है, यह घरों में सौर ऊर्जा की मदद से बिजली प्रदान करता है जिसकी मदद से सभी लोगों के बिजली के बिल में कटौती होती है, जिससे उनको काफी लाभ मिलते है। आप सभी को इसके साथ-साथ यह भी बता दे की 2kw Solar Panel किसी भी मध्य वर्गीय परिवारों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, इसके साथ ही 2kw सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको अधिक जगह की भी आवश्यकता नहीं है इसके लिए आपको केवल 200 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी

अगर आप भी अपने घर में 2kw Solar Panel लगवाने की सोच रहे हैं तो आप सभी को यह बता दे की यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है जो की आपके बिजली के बिल को कम करेगा और आपकी बिजली जरूरतों को भी पूरा करेगा, लेकिन अगर आप यह जानना चाहते है की बिना बैटरी वाला 2kw सोलर सिस्टम कितने का लगेगा तो आगे देखे:

यह भी पढ़े :- सूर्य घर योजना के लिए आप एलिजिबल हैं या नहीं चेक करें

2 किलोवाट सोलर पैनल बिना बैटरी वाला कितने का लगेगा खर्चा?

2 किलोवाट सोलर पैनल बिना बैटरी वाला कितने का खर्चा लगेगा? सोलर पैनल का खर्चा कई चीजों पर निर्भर करता है जिसके बारे में हम आपको यहां पर बताने वाले है।

  • सोलर पैनल: 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत ₹40,000 से ₹50,000 तक हो सकती है। यह पैनल की गुणवत्ता, ब्रांड और मॉडल पर निर्भर करता है।
  • इन्वर्टर: 2 किलोवाट सोलर पैनल के लिए 1.5 किलोवाट इन्वर्टर की आवश्यकता होती है। इन्वर्टर की कीमत ₹15,000 से ₹20,000 तक हो सकती है।
  • अन्य खर्च: इसके अलावा, तार, MCB, स्विच, स्टैंड, और इंस्टॉलेशन का खर्च भी होगा, जो लगभग ₹10,000 से ₹15,000 तक हो सकता है।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कुल मिलाकर, 2 किलोवाट सोलर पैनल बिना बैटरी वाला ₹70,000 से ₹85,000 तक का खर्चा आ सकता है।

2 किलोवाट सोलर पैनल के फायदे

जैसा की आप सभी जानते है की सोलर पैनल के बहुत से लाभ होते है। जिनके बारे में हम आप सभी को यहां पर जानकारी प्रदान करने वाले है

  • बिजली बिल में कमी – सोलर पैनल का सबसे बड़ा लाभ यह है की यह घरों में बिजली की जरूरतों को पूर्ण करता है और इसके लिए आपको बिजली का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह पूर्ण रूप से सौर ऊर्जा से चलता है। जिससे बिजली के बिल में भी कमी आती है।
  • पर्यावरण के अनुकूल – सोलर पैनल का दूसरा मुख्य लाभ यह है की क्योंकि यह सौर ऊर्जा की मदद से चलता है इसलिए यह पर्यावरण के अनुकूल है, क्योंकि यह पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है।
  • सरकारी सब्सिडी – आजकल सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं बनती है जिसके अंतर्गत सरकार सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी प्रदान करती है। आप भी सब्सिडी का लाभ उठा सकते है।
  • कम मेंटेनेंस – सोलर पैनल का अन्य लाभ यह है की सोलर पैनल को अधिक मेंटेनेंस की भी आवश्यकता नहीं होती है।

कितनी सब्सिडी मिलेगी?

अगर आप 2 किलोवाट सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको इसमें सरकार की तरफ से 60000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी इसके लिए आपको pmsuryaghar.gov.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Leave a Comment