Who Is Khan Sir: कौन हैं पटना वाले खान सर? क्या है असली नाम, जानें सब कुछ

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में वर्ष 1983 को हुआ था। इनका पूरा नाम फैजल खान है। वर्तमान समय में ये पटना, बिहार राज्य में निवास करते हैं

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Who Is Khan Sir: अपने मजेदार अंदाज से पढ़ाने वाले सर जिनका तरीका आता है बच्चों को अधिक पसंद, जिन्हें भारत में कौन नहीं जनता, जी हाँ आप समझ ही गए होंगे हम यहाँ यूट्यूब पर पढ़ाने वाले खान सर की ही बात कर रहें हैं जो अपने पढ़ाने के ही अंदाज से भारत में सबसे अधिक फेमस हुए हैं। ये बिहार, पटना के रहने वाले हैं तथा इनका जन्म उत्तर प्रदेश गोरखपुर में हुआ था। लेकिन क्या आप इनका असली नाम भी जानते हैं? यदि नहीं जानते तो आइए जानते हैं इनके जीवन से जुड़ी प्रत्येक जानकारी के बारे में…….

कौन हैं पटना वाले खान सर?

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में वर्ष 1983 को हुआ था। इनका पूरा नाम फैजल खान है। वर्तमान समय में ये पटना, बिहार राज्य में निवास करते हैं तथा बिहार राज्य में ही कोचिंग संस्थान में विद्यार्थियों को पढ़ाने का कार्य करते हैं। इनके पिता एक सेना अधिकारी थे जो कब के रिटायर भी हो गए हैं एवं इनकी माता एक गृहिणी है। खान सर का एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो के पद पर कार्यरत हैं।

बचपन से ही खान सर को पढ़ाई में अधिक रुचि रही है इसलिए ये पढ़ाई में बहुत तेज थे। सभी विषयों पर इन्होंने मन लगाकर पढ़ाई की। इन्होंने NDA परीक्षा के एग्जाम को भी क्लियर किया था लेकिन इनका सेलेक्शन होने से रुक गया। पेशे से से ये एक टीचर है। फैजल खान बच्चों को मनोरंजक तरीके से पढ़ाते हैं और बच्चे इन्हें खान सर के ही नाम से पुकारते हैं। इनका यूट्यूब चैनल पर भी अपना चैनल है इसमें वर्तमान समय में ये बच्चों को कोचिंग क्लासेस देते हैं। इस चैनल का नाम Khan GS Research Centre है। इसके अतिरिक्त इनके ऑफलाइन कोचिंग सेंटर हैं जिसमें ये बच्चों को कोचिंग देते हैं।

खान सर का असली नाम क्या है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

खान सर के असली नाम के बारे में बताएं तो इसकी जानकारी किसी भी नहीं पता है। छात्र उन्हें खान सर के ही नाम से जानते हैं तथा इन्हें फैजल खान भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त इनका नाम अमित सिंह बताया गया है। सोशल मीडिया पर भी इनका नाम खान सर ही किया गया है। खान सर हिन्दू है अथवा मुस्लिम इसकी जानकारी भी अभी तक पता नहीं लगी है।

खान सर द्वारा लिखी गई पुस्तक

खान सर अध्यापन के साथ ही पुस्तकें भी लिखते हैं अर्थात ये एक लेखक भी हैं। इन्होंने कई पुस्तकें लिखी हैं जैसे- जनरल नॉलेज, साइंस आदि और इन्होंने उर्दू भाषा में भी किताबें लिखी हैं।

कोरोना काल में हुए हिट

किसी की भी सफलता के पीछे कड़ी मेहनत और लग्न होती है ठीक उसी प्रकार ही खान सर की इस सफलता का कारण उनका सरल स्वभाव एवं उनकी कड़ी मेहनत का फल है। जैसे ही ये बिहार राज्य में आए तो इन्होंने पटना में एक कोचिंग सेंटर ओपन किया था। जो उस समय सही से नहीं चल पाया। लेकिन फिर भी ये निराश नहीं हुए। इन्होंने यूट्यूब ओर खान GS सिसर्च सेंटर नामक एक चैनल बनाया तथा ऑनलाइन बच्चों को लाइव क्लासेस देनी शुरू कर दी। कोरोना के समय बच्चों ने इनकी वीडियो को देखना शुरू कर दिया इनके पढ़ाने का अंदाज बच्चों को पसंद आने लग गया। और तेजी से इनकी सभी वीडियो वाइरल होने लग गए। अभी इनके यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं। ये बच्चों को करेंट अफेयर्स तथा GS के टॉपिक्स के बारे में पढ़ाते हैं।

पहले कई विवादों में घिर चुकें हैं खान सर

अपने पढ़ाने के अंदाज से सुर्खियां बटोरने वाले खान सर भारत में प्रसिद्ध तो हुए हैं लेकिन वे अभी तक कई मामलों में घिर चुके हैं। पहले वे कभी पंचर बनाने के मामले में फँसे थे उसके बाद पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत देश से निकालने को लेकर मिस्ट्री समझाते हुए आए थे। इसके बाद ये समुदाय विशेष में अधिक बच्चे पैदा करने को लेकर भी चर्चित हुए थे। उस समय इनके खिलाफ कार्यवारी की गई थी।

Leave a Comment