PM Kisan Yojana 16th Installment: पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त खाते में आई या नहीं, ऑनलाइन चेक करें

PM Kisan Yojana 16th Installment : केंद्र सरकार ने देशभर के किसान नागरिकों को बड़ी खुशी दी है चूंकि पीएम किसान स्कीम के अंतर्गत 16वीं किस्त को भेज दिया है। स्कीम के सभी लाभार्थी किसान नागरिकों को अपने बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपए की मदद राशि मिल है। हम सभी…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

PM Kisan Yojana 16th Installment : केंद्र सरकार ने देशभर के किसान नागरिकों को बड़ी खुशी दी है चूंकि पीएम किसान स्कीम के अंतर्गत 16वीं किस्त को भेज दिया है। स्कीम के सभी लाभार्थी किसान नागरिकों को अपने बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपए की मदद राशि मिल है। हम सभी को इस बात का पता है कि भारत सरकार की तरफ से देशभर के किसान नागरिकों के लिए पीएम किसान स्कीम को संचालित किया गया है। इस स्कीम के अंतर्गत किसान लाभार्थियों को प्रत्येक 4 माह में 2 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है और ऐसे वे हर साल कुल 6 हजार रुपए की मदद पाते है।

अभी तक स्कीम में कुल 15 किस्तें सरकार की तरफ से लाभार्थी किसानों को मिली है और 28 फरवरी को पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में हुए प्रोग्राम में ही स्कीम की 16वीं किस्त के आने की घोषणा की थी। इसके बाद 29 फरवरी एस किसानो को अपने बैंक खाते से पैसे निकालने का मौका मिला है।

आज के लेख में आप पीएम किसान स्कीम की 16वी किस्त को लेकर जानकारी प्राप्त करेग। यदि आपको जानना है कि पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त आप अपने बैंक अकाउंट में किस समय पा सकेंगे तो आप इस जानकारी को हमारे लेख से पा सकेंगे। साथ ही आप पीएम किसान स्कीम से जुड़ी दूसरी जरूरी डीटेल्स भी पा सकेंगे।

क्या है पीएम किसान योजना?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारत सरकार किसान नागरिकों को फायदा देने के उद्देश्य से काफी सारी स्कीम कार्यान्वित कर रही है इन्ही में से पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम भी है। इस स्कीम के अंतर्गत एक साल में बहुत से किसान 6 हजार रुपए की मदद राशि पाते है। इस मदद राशि को किसान अपने बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर से पाते है। इस लाभराशि को सरकार 3 समान किस्त के रूप में हर साल 4 माह के अंतराल में भेजा जाता है। किसान अभी तक स्कीम में 15 किस्तें प्राप्त कर चुके है और अब उनको 16वीं किस्त भी मिली है।

पीएम किसान योजना के उद्देश्य

पीएम किसान स्कीम से सरकार लाभार्थी किसान को पैसे की मदद दे रही है जिससे मदद पाकर उनकी वित्तीय दशा में बेहतरी हो सके। किसानो को उनके पैसे डायरेक्ट बैंक खाते में मिलेंगे और उनको अपने पैसे के लिए यहां वहां जाना नही पड़ेगा। केंद्र सरकार ने किसानों को हर प्रकार से विकसित करने के लिए काफी सारी स्कीम कार्यान्वित की है जिसके पीएम किसान स्कीम भी एक है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी

पीएम किसान स्कीम के अंतर्गत सभी किसानों को अभी तक 15 किस्त मिल चुकी है और किसान 16वीं किस्त की राशि को भी अपने बैंक खाते में चेक करना चाह रहे है। इस बार की 16वीं किस्त के 2 हजार रुपए भी 28 फरवरी के दिन सरकार ने बैंक खाते में भेज दी है। हम पहले ही बता चुके है कि स्कीम में लाभार्थी किसान को हर 4 माह के अंतराल में 2 हजार रुपए की किस्त मिलती है।

जिन लोगो को जानकारी न हो तो वे जान ले कि पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त को 28 फरवरी के दिन भेजा जा चुका है। इसका अर्थ हुआ कि सभी प्राप्तकर्ता किसान 29 फरवरी से अपने बैंक अकाउंट में मिली 16वीं किस्त की निकासी कर सकेंगे। अब जिन भी किसानो के पैसे किसी कारण से रुके हो तो वो आगे के लेख में स्कीम में लाभार्थी स्थिति देखने की जानकारी पा सकेंगे। इसके बाद आपको आसानी से पता चलेगा कि आपको स्कीम के पैसे मिले है अथवा नहीं।

यह भी पढ़े:- Paytm Personal Loan Apply 2024: पेटीएम से सिर्फ 2 मिनट में 5 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन ले,

पीएम किसान 16वी किस्त बेनिफिशियरी स्टेट्स देखना

  • सबसे पहले अपने पीएम किसान स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • होम पेज में आपने “Know Your Status” ऑप्शन को चुनना है।
  • अब पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त के बेनिफिशियरी स्टेट्स पेज में सभी डीटेल्स डाले।
  • आपने अपने रजिस्ट्रेशन नंबर एवं कैप्चा कोड को डालकर “गेट ओटीपी” बटन को दबाना है।
  • अपने मोबाइल पर मिले OTP को सही प्रकार से सत्यापित करें।
  • आपको स्क्रीन पर बेनिफिसियरी स्टेट्स आएगा।
  • अब आपको बेनिफिशियरी स्टेटस के सभी डिटेल्स दिखेंगे और आपको पता चलेगा कि स्कीम के अंतर्गत कितनी किस्त मिली है।

Leave a Comment