आयुष्मान भारत योजना से मिलेगा 10 लाख तक का मुफ्त इलाज, जानिए कैसे करें आवेदन

वर्तमान में, योजना में 1350 से अधिक बीमारियों को शामिल किया गया है। हालांकि, सरकार योजना में और अधिक गंभीर बीमारियों को शामिल करने की योजना बना रही है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

भारत सरकार नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक है आयुष्मान भारत योजना (AB-PMJAY)।

यह योजना गरीब और वंचित परिवारों को प्रति वर्ष ₹10 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान करती है। योजना के तहत, लाभार्थी देश भर के 23,000 से अधिक empaneled अस्पतालों में इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना (AB-PMJAY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत, गरीब और वंचित परिवारों को प्रति वर्ष ₹10 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है। योजना के तहत, लाभार्थी देश भर के 23,000 से अधिक empanelled अस्पतालों में इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

योजना की शुरुआत में, लाभार्थियों को ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता था। हालांकि, अब सरकार योजना के तहत मुफ्त इलाज की सीमा को ₹10 लाख तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कैसे आवेदन करें।

इन सभी बीमारियों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की तैयारी!

वर्तमान में, योजना में 1350 से अधिक बीमारियों को शामिल किया गया है। हालांकि, सरकार योजना में और अधिक गंभीर बीमारियों को शामिल करने की योजना बना रही है।

इसमें कैंसर, ट्रांसप्लांट, और अन्य गंभीर बीमारियां शामिल हैं। सरकार का मानना ​​है कि यह बदलाव गरीब और वंचित परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।

यह बदलाव गरीब लोगों के लिए एक बड़ी राहत होगी। कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज बहुत महंगा होता है। गरीब लोग इन बीमारियों का इलाज नहीं करवा पाते हैं। इस वजह से, वे इन बीमारियों से लड़ते रहते हैं और कई बार उनकी जान भी चली जाती है।

योजना में इन बीमारियों को शामिल किए जाने से लाखों लोगों को लाभ होगा। वे इन बीमारियों का मुफ्त इलाज करवा सकेंगे और अपनी जान बचा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना अब तक कितने कार्ड बन चुके हैं?

भारत सरकार ने विकसित भारत संकल्प योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। योजना के तहत, सभी नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। अगर बात करें तो आयुष्मान कार्ड बनाने की तो फिलहाल 30 करोड़ से अधिक नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। आयुष्मान बनाने में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र,यहां के नागरिक सबसे आगे हैं।

आयुष्मान कार्ड एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो गरीब और वंचित परिवारों को प्रति वर्ष ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान करती है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नीचे दी हुई निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें-

  1. आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  2. “आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  3. आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और “ओटीपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  4. अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  5. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

Leave a Comment