गर्मियों में फायदेमंद ये बिजनेस रोजाना होगी ₹3000 तक कमाई !

नौकरी करके भी अच्छी कमाई की जा सकती है। और अपना बिजनेस करने में कई बार सही बिजनेस चुनने में परेशानी होती है, जिसकी वजह से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ऐसे में, बिजनेस शुरू करना या ना करना, ये एक दुविधा बनकर रह जाती है। लेकिन चिंता…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

नौकरी करके भी अच्छी कमाई की जा सकती है। और अपना बिजनेस करने में कई बार सही बिजनेस चुनने में परेशानी होती है, जिसकी वजह से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ऐसे में, बिजनेस शुरू करना या ना करना, ये एक दुविधा बनकर रह जाती है।

लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं! आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इस बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से।

बिजनेस आइडिया: आइसक्रीम पार्लर खोलें!

जैसा कि आप जानते हैं, गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में हर कोई ठंडी चीजों का सहारा लेना चाहता है। गर्मी को मात देने और गले को तर करने के लिए आइसक्रीम तो लगभग हर किसी की पसंदीदा चीज बन गई है। सर्दियों में भी लोग आइसक्रीम का मजा लेना पसंद करते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप हमारे बताए गए तरीके से आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले एक अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है। तो चलिए अब इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी प्रक्रिया को समझते हैं।

बिजनेस को कैसे शुरू करें?

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे सामान की जरूरत नहीं है। आपको बस एक दुकान किराए पर लेनी होगी और एक डीप फ्रीजर खरीदना होगा। आप चाहें तो किसी नामी आइसक्रीम कंपनी से सीधे आइसक्रीम खरीदकर अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं।

इस तरह से भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ आप खुद भी कई तरह के फ्लेवर में स्वादिष्ट आइसक्रीम बना सकते हैं। इसके लिए आपको आइसक्रीम बनाने की सभी जरूरी सामग्री खरीदनी होगी।

फिर आपको इन सामग्रियों से स्वादिष्ट आइसक्रीम बनानी होगी। याद रखें कि मार्केट में आइसक्रीम को लेकर काफी कॉम्पिटिशन है, इसलिए आपको सिर्फ स्वादिष्ट और अच्छी क्वालिटी वाली आइसक्रीम ही बनानी चाहिए।

बिजनेस का खर्च और मुनाफा

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू करने में आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। कुल मिलाकर, आपको फ्रीजर और कच्ची सामग्री पर ₹1 से ₹2 लाख तक का निवेश करना होगा। इतने इन्वेस्टमेंट से आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अब बात करें मुनाफे की, तो आइसक्रीम पार्लर से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। यानी, आप इस बिजनेस से ₹40,000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं। अच्छी मार्केटिंग और बिक्री के साथ आप ₹50,000 तक महीने का मुनाफा भी कमा सकते हैं। कुल मिलाकर, यह कम निवेश वाला और ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

उपकरण और फर्नीचर खरीदें:

  • फ्रीजर: विभिन्न प्रकार की आइसक्रीम और सामग्री को स्टोर करने के लिए एक बड़ा फ्रीजर आवश्यक है।
  • आइसक्रीम मशीन: सॉफ्ट-सर्व आइसक्रीम, जमे हुए दही और जलाटो बनाने के लिए एक आइसक्रीम मशीन।
  • डिस्प्ले केस: ग्राहकों को आइसक्रीम के स्वाद दिखाने के लिए एक आकर्षक डिस्प्ले केस।
  • काउंटरटॉप्स: ग्राहकों के लिए ऑर्डर देने और भोजन करने के लिए पर्याप्त जगह वाले काउंटरटॉप्स आवश्यक हैं।
  • बैठने की जगह: ग्राहकों के लिए आराम से बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सियाँ और टेबल आवश्यक हैं।
  • अन्य उपकरण: आपको स्कूप, स्पैटुला, मिक्सिंग बाउल, मापने वाले कप और चम्मच जैसे अन्य बर्तन और उपकरणों की भी आवश्यकता होगी।

अपना खुद का आइसक्रीम पार्लर खोलने के अलावा आप फ्रेंचाईजी भी ले सकते हैं।

आइसक्रीम पार्लर की फ्रेंचाइजी देने वाली कुछ प्रमुख कंपनियां:

  • अमूल: अमूल भारत की सबसे बड़ी डेयरी कंपनियों में से एक है और यह “आमोद” नामक आइसक्रीम पार्लर फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।
  • वाडीलाल: वाडीलाल भी एक लोकप्रिय डेयरी कंपनी है और यह “वडिलाल आई-क्रीम स्टोर” नामक आइसक्रीम पार्लर फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।
  • Kwality Walls: Kwality Walls एक अंतरराष्ट्रीय आइसक्रीम कंपनी है और यह भारत में “Kwality Walls Froyo” नामक फ्रोजन योगर्ट पार्लर फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।
  • Naturals: Naturals एक प्रीमियम आइसक्रीम चेन है और यह पूरे भारत में फ्रेंचाइजी प्रदान करती है
  • Baskin Robbins: Baskin Robbins एक प्रसिद्ध अमेरिकी आइसक्रीम चेन है और यह भारत में फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।
  • Haagen-Dazs: Haagen-Dazs एक और प्रीमियम आइसक्रीम चेन है और यह भारत में कुछ चुनिंदा शहरों में फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।
  • Cold Stone Creamery: Cold Stone Creamery एक अमेरिकी आइसक्रीम चेन है जो “मिक्स-इन” आइसक्रीम के लिए जानी जाती है और यह भारत में कुछ चुनिंदा शहरों में फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।

Leave a Comment