SSC CGL Recruitment 2024: इस साल ग्रेजुएशन के लिए SSC के आवेदन फॉर्म कब आएगा, सभी डिटेल्स जाने

SSC CGL Recruitment 2024 : प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से स्नातक स्तर के लिए एक भर्ती परीक्षा का आयोजन होता है और लाखो की संख्या में उम्मीदवार परीक्षा देने उपस्थिति होते है। इस साल भी लाखो युवाओं को इस एग्जाम का बेसब्री से इंतजार है और उनके लिए…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

SSC CGL Recruitment 2024 : प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से स्नातक स्तर के लिए एक भर्ती परीक्षा का आयोजन होता है और लाखो की संख्या में उम्मीदवार परीक्षा देने उपस्थिति होते है। इस साल भी लाखो युवाओं को इस एग्जाम का बेसब्री से इंतजार है और उनके लिए के अहम न्यूज निकलकर आ रही है। खबर है कि साल 2024 के लिए SSC CGL की भर्ती परीक्षा को अगस्त में करवाया जायेगा। हालांकि इसको लेकर किसी प्रकार का नोटिस भी नही आया है किंतु आयोग इसको भी जल्दी ही जारी कर देगा।

केंद्रीय जॉब करने के इच्छुक युवकों के मामले में SSC की स्नातक स्तर की परीक्षा काफी अहम हो जाती है। इस एग्जाम को ऑनलाइन कंप्यूटर पर लिया जाता है। जो भी लोग SSC परीक्षा की तैयारी में जुटे है वो हमारे आज के लेख को ध्यान से पढ़कर जरूरी डीटेल्स प्राप्त करें।

SSC CGL 2024

एसएससी स्नातक भर्ती 2024 के अंतर्गत रिक्त पते की संख्या,जरूरी योग्यताएं, अप्लाई डेट, एग्जाम पैटर्न, एग्जाम सेंटर इत्यादि की जानकारी को एग्जाम लेने वाले आयोग के अधिकारी शीघ्र ही देने वाले है। इन बातो को जानने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट एवं हमारे लेख पर नजर बनाए रखनी होगी।

SSC CGL भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखे

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एसएससी की तरफ से कुछ दिनों पूर्व ही एग्जाम के सालाना प्रोग्राम का कैलेंडर भी घोषित किया गया था। इसको देखने पर पता चलता है कि इस साल स्नातक स्तर की परीक्षा का नोटिस 11 जून तक आ जायेगा। SSC-CGL के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई रहेगी किंतु अभी एग्जाम की तारीख पर कुछ सही नही कह सकते है। लेकिन एग्जाम को अगस्त से सितंबर के बीच लिया जाना है।

SSC CGL भर्ती में जरूरी पात्रताएं

इस स्नातक स्तर के एसएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक का किसी भी मान्य विश्वविद्यालय अथवा कॉलेज से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। पदों के हिसाब से आयु की सीमा भी भिन्न निर्धारित हुई है। आमतौर पर आवेदक की आयु 18 से 32 साल के मध्य तय हुई है। हालांकि खास वर्ग के लोगो को अधिकतम आयु में कुछ वर्षो की छूट अवश्य मिलेगी।

SSC CGL भर्ती में आवेदन फीस

आवेदकों को परीक्षा फॉर्म भरने पर आवेदन फीस भी देगी होगी और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी है। आरक्षित वर्गो के आवेदको को अप्लाई करने पर कोई भी आवेदन फीस नहीं देनी पड़ेगी। आवेदक को अपने शुल्क का पेमेंट किसी एक ऑनलाइन मोड से करना होगा जैसे UPI, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग इत्यादि।

यह भी पढ़े:- UP Bhulekh Portal Online 2024: यूपी भूलेख पोर्टल पर खसरा खतौनी को घर से ही निकाले, पोर्टल के अन्य उपयोग भी जाने

SSC CGL भर्ती का ऑनलाइन अप्लाई करना

  • सबसे पहले आपने SSC CGL की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में आपने “वन टाइम रजिस्ट्रेशन” ऑप्शन से रजिस्ट्रेशन करना है।
  • इसके बाद “अप्लाई” के ऑप्शन को चुनना है।
  • अगले पेज में आपने “SSC CGL” टैब को चुनना है।
  • इसके बाद आपको “SSC CGL Recruitment 2024 Apply Online” ऑप्शन को चुनना है।
  • मिले एप्लीकेशन फॉर्म में सभी डीटेल्स को सही से दर्ज करें।
  • फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड कर दें।
  • आखिर में अपने फॉर्म को सबमिट करके प्रिंटआउट भी ले लें।
  • ये सभी स्टेप्स करने के बाद आपक SSC -CGL भर्ती 2024 का अप्लाई प्रोसेस पूर्ण हो जायेगा।

Leave a Comment