बच्चे के सेरेलैक में चीनी मिला रहा Nestle, बच्चो को चीनी देने पर डॉक्टर्स की राय जाने

Loss of Sugar in Children’s Cerelac: बीते दिनों सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्विजरलैंड जैसे डेवलप यूरोप के देशों में नेस्ले के उत्पादों में चीनी नही डाली जाती है किंतु भारत, बांग्लादेश एवं थाईलैंड आदि विकासशील देशों में कंपनी उत्पादों में चीनी मिला रही है। यहां…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Loss of Sugar in Children’s Cerelac: बीते दिनों सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्विजरलैंड जैसे डेवलप यूरोप के देशों में नेस्ले के उत्पादों में चीनी नही डाली जाती है किंतु भारत, बांग्लादेश एवं थाईलैंड आदि विकासशील देशों में कंपनी उत्पादों में चीनी मिला रही है। यहां पता चला है कि भारत में कंपनी के सभी सेरेलैक बेबी उत्पाद के सभी सर्विंग में 3 ग्राम चीनी मिली है। इस खबर के आने पर बच्चो के माता-पिता में चिंता का दौर शुरू हो गया है। तो आज हम आपको इस मामले पर बच्चो की सेहत से जुड़े चिकित्सकों की राय को बताने वाले है कि इससे बच्चो की हेल्थ पर कैसा प्रभाव होने वाला है और ये कितना नुसानदायक है?

इन बच्चो को शुगर से बचना होगा

चिकित्सकों की राय में किसी भी बच्चे के भोजन में ज्यादा मात्रा में शुगर के होने से खतरा ही होगा। इसका उनके शारीरिक हेल्थ पर खराब प्रभाव होगा और उनकी मेंटल एवं इमोशनल हेल्थ भी खराब होगी। जिन भी बच्चो की आयु 6 माह से कम हो तो उनको थोड़ी भी चीनी का सेवन नहीं करना है। अब ये किसी भी खाने के उत्पाद एवं खाने में मिली हो चूंकि इस आयु के बच्चे के लीवर में शुगर को पूर्णतया पचाने की ताकत नहीं होती है। ऐसे बच्चे को मां का दूध ही देना चाहिए और 2 से 3 वर्ष आयु तक तो उनको अधिक शुगर से दूर ही रखे, जैसे बहार का जूस एवं ज्यादा शुगर वाले बेबी उत्पाद।

बच्चे के लिया चीनी के नुकसान जान लें

  • मोटापा: अधिक शुगर दिए जाने पर बच्चा मोटा हो सकता है और यही मोटापन उसके लिए काफी दिक्कत पैदा कर देगा। इस स्थिति में वो और हेल्थ प्रॉब्लम्स से घिर जाएंगे जैसे – बीमारियां, मधुमेह, हाई बीपी आदि।
  • डायबिटीज: बच्चे को ज्यादा शुगर देने से उसको प्री डायबटीज अथवा डायबटीज़ हो जाने के चांस हो सकते है। इससे बच्चे की हेल्थ को काफी हानि हो जाएगी और फिर बड़े हो जाने पर वो और समस्याओं से घिर जाएंगे जैसे हृदय रोग, बॉडी पार्ट्स को हानि आदि।
  • दांतों की समस्याएं: ज्यादा चीनी का सेवन बच्चे के दांतो में कमजोर लेकर आएगा और उसको कैविटी हो जायेगी। यह उनके दांतो की हेल्थ पर नकारात्मक असर डालने वाला है और उनको दांतो में दर्ज आदि की दिक्कत आने लगेगी। इस वजह से बच्चे को अधिक शुगर से बचाना होगा और उनको हेल्थी दांतो के लिए अच्छा आहार देना होगा।
  • इम्यून सिस्टम की कमजोरी: ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से बच्चे की रोग प्रतिरोधी क्षमता में कमजोरी आती है और वे इन्फेक्शन से पीड़ित होने लगते है।

यह भी पढ़े:- चाहते हैं बच्चे को फॉरेन में पढ़ाना? जन्म लेने के साथ ही शुरू कर दें ऐसे प्लानिंग

खाने के सामान में शुगर को चेक करें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये सब बुरी चीज के साथ ही ज्यादा शुगर देने से बच्चे की ऊर्जा भी समाप्त होती है और वे किसी चीज पर फोकस करने में दिक्कत महसूस करेंगे। इस वजह से बच्चे की अच्छी हेल्थ को लेकर ज्यादा चीनी खिलाने से बचाव करने की जरूरत है। हमेशा बच्चे को बैलेंस एवं हेल्थी खाना देने की आवश्यकता है। सेरेलेक एवं ऐसे ही दूसरे डिब्बाबंद भोज्य पदार्थ में चीनी की दर को देखे की जरूरत है।

    Leave a Comment