Gold All-time High: पहली बार सोना ₹72,000 के पार, हर रोज बन रहा है नया रिकॉर्ड

सोने की कीमतों में लगातार तेजी जारी है, लगभग हर दिन नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

निवेशकों की सबसे पसंदीदा और सबसे कीमती धातु, सोना हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमतों ने कई बार नई ऊंचाई छुई है। यह रुझान शुक्रवार को भी जारी है, जब सोने की कीमतें पहली बार ₹72,000 के आंकड़े को पार कर गईं।

सोना छू रहा है नई ऊंचाई:

शुक्रवार के कारोबारी सत्र में, जैसे ही एमसीएक्स पर सोने की कीमतें खुलीं, उन्होंने ₹72,000 प्रति 10 ग्राम का आंकड़ा पार कर लिया। शुरुआती सत्र के दौरान सोना मजबूत बना रहा और ₹72,678 प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। यह इतिहास में पहली बार है कि सोने की कीमतें ₹72,000 के आंकड़े को पार कर गई हैं।

चांदी की सफेदी भी पड़ रही भारी

सोने के साथ, चांदी भी तेजी से चमक रही है। एमसीएक्स पर आज चांदी ₹84,000 प्रति किलोग्राम के आंकड़े को पार कर गई। सुबह के सत्र में चांदी में उछाल आया और ₹84,102 प्रति किलोग्राम की कीमत पर पहुंच गई। यह तीन साल से अधिक समय में चांदी की सबसे अधिक कीमत है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी धूम मचा रहा है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार के कारोबार में हाजिर सोना 0.6% की तेजी के साथ 2,386.38 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। कारोबार के दौरान कीमतें 2,389.29 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गई थीं। दूसरी ओर, अमेरिकी सोना वायदा ₹2,403.90 प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो 1.3% की बढ़त है।

सोने की नई ऊंचाई पर पहुंचने की संभावना:

इस सप्ताह की शुरुआत में, सोना घरेलू बाजार में पहली बार ₹70,000 के आंकड़े को पार कर गया था। तब से, बाद के सत्रों में इसकी कीमतें कई बार नई ऊंचाई पर पहुंच चुकी हैं। सोने की कीमतों में तेजी से वृद्धि का मुख्य कारण वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और भू-राजनीतिक तनाव को माना जाता है। इसके परिणामस्वरूप, बोफा-एमएल ने अनुमान लगाया है कि सोने की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में $3000 के आंकड़े को पार कर सकती हैं।

Leave a Comment