Get Instant Loan Without CIBIL Score 2024: जीरो सिबिल स्कोर पर 50,000 रुपए तक का लोन आसानी से पाने का तरीका जाने

Get Instant Loan Without CIBIL Score 2024 : सिबिल स्कोर को लोन लेने के मामले में काफी अहम माना जाता है और ये लोन की रकम को काफी इफेक्ट भी करता है। यदि कोई पर्सनल लोन का आवेदन कर रहा हो तो बैंक अथवा वित्तीय संस्थान लोन को अप्रूव करने से…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Get Instant Loan Without CIBIL Score 2024 : सिबिल स्कोर को लोन लेने के मामले में काफी अहम माना जाता है और ये लोन की रकम को काफी इफेक्ट भी करता है। यदि कोई पर्सनल लोन का आवेदन कर रहा हो तो बैंक अथवा वित्तीय संस्थान लोन को अप्रूव करने से पहले उसका क्रेडिट स्कोर अच्छे से देखते है। सिबिल स्कोर से ही आवेदक के पुराने लेनदेन को जानने में मदद होती है। अच्छा सिबिल स्कोर रखने वाले आवेदक को सरलता से लोन मिल जाता है। किंतु इससे यह आशय नही है कि सिबिल स्कोर न होने की दशा में अथवा सिबिल स्कोर ठीक न होने पर लोन को स्वीकृति नहीं मिल पाएंगी।

ये कोई अनिवार्य नहीं है कि आवेदक के पास सिबिल स्कोर हो ही और यदि आपको भी इसी प्रकार की समस्या है तो आप आज जान लें कि सिबिल स्कोर के बगैर ही आपको लोन किस तरह से मिलेगा। इस लेख में आप उन तरीकों के बारे में जानेंगे जोकि आपको बिना सिबिल स्कोर के ही तत्काल लोन दिलवा पाएंगे। अब यह भी समझे कि यहां पर आपको जीरो सिबिल स्कोर पर भी लोन कैसे मिलेगा? इन सभी बातों की पूरी जानकारी लेने के लिए आपको आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

सिबिल स्कोर के बिना इंस्टेंट लोन पाना

तुरंत लोन पाने के मामले में सिबिल स्कोर अनिवार्य रहता है किंतु जिनके पास सिबिल स्कोर नही है तब भी वे तुरंत लोन पा सकते है। वैसे सिबिल स्कोर के बगैर लोन पाना थोड़ा कठिन रहता है। आज के समय में काफी ऐसी कंपनी है जोकि सिबिल स्कोर के बगैर ही लोन प्रदान कर रही है जैसे फिनेबल, बजाज फाइनेंस इत्यादि। कोई भी इन कंपनी में लोन का आवेदन कर सकता है किंतु आप यह भी जान ले कि इस प्रकार के लोन में कम रकम का लोन मिलता है और इसकी ब्याज दर भी ज्यादा रहेगी।

बिना सिबिल या 0 सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर अपने ये पता करना है कि सिबिल स्कोर के बगैर अथवा सिबिल स्कोर जीरो होने पर आपको किस तरह से लोन मिल सकेगा। यहां पर आप यह बात जान ले कि 0 सिबिल स्कोर होने के बावजूद भी आपको लोन मिल जायेगा। इस काम के प्रोसेस को हम नीचे के लेख में बता रहे है –

1. स्मॉल लोन का आवेदन करें

यदि आपने बिना सिबिल स्कोर के ऑनलाइन इंस्टेंट लोन का आवेदन करना हो तो आप छोटे लोन का आवेदन करें। इसकी वजह यह है कि यह लोग जल्दी स्वीकृत हो जायेगा। सिबिल स्कोर के बगैर अधिक राशि के लोन का आवेदन करने पर आपकी रिक्वेस्ट खारिज हो जायेगी। इसकी वजह लोन देने वाले की आपकी रीपेमेंट की क्षमता पर संदेह रहेगा। इसके विपरित कम रकम के लोन को लोन देने वाला जल्दी ही स्वीकृति दे देगा।

2. गारंटर की मदद से आवेदन करें

यदि आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो उसको गारंटी के मांग के बिना ही लोन की स्वीकृति मिल जायेगी। वही सिबिल स्कोर के बगैर लोन का आवेदन करने पर लोन की जल्दी स्वीकृति के मामले में गारंटर की जरूरत रहेगी। यदि अपने कम राशि के लोन को गारंटर के साथ आवेदन किया हो तो आपको जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी। यहां पर गारंटर ऐसे इंसान होगा जोकि अच्छा सिबिल स्कोर रखता हो। ऐसे लोन देने वाले पर गुड इफेक्ट पड़ता है और आवेदक को सिबिल स्कोर के बिना ही तुरंत लोन भी मिल जाता है।

3. अपने आय का प्रमाण दे

किसी भी लोन लेने वाले अथवा कंपनी से आवेदक को लोन उस समय मिलता है जिस समय पर उसके पास कोई रेगुलर इनकम का स्त्रोत हो। ऐसे में लोन देने वाले चिंतामुक्त होंगे कि आवेदक टाइम पर लोन का रीपेमेंट कर सकेगा। तो किसी भी कंपनी से आय स्रोत प्रमाण के बगैर लोन स्वीकृत नहीं होगा। जिनके पास अच्छा इनकम सोर्स हो तो वे सिबिल स्कोर के बिना अथवा 0 सिबिल स्कोर के भी तुरंत लोन पा सकेंगे।

4. प्री-अप्रूव्ड ऑफर देखें

यदि किसी बैंक में आवेदक का बचत अथवा वेतन खाता हो एवं यहां पिछले लेनदेन की हिस्ट्री भी अच्छी हो तो वो बैंक ग्राहक को प्री अप्रूव्ड लोन का ऑफर दे सकता है। इस प्रकार के लोन ऑफर में आपको सिबिल स्कोर की जरूरत नहीं रहेगी। तो आप अपने खाते वाले बैंक से इन ऑफर्स को लेकर बातचीत अवश्य कर लें और लोन का आवेदन भी करें।

5. अलग-अलग संस्थानों को देखे

इस टाइम यदि आपने सिबिल स्कोर के बगैर ही लोन लेना हो तो आप ऑनलाइन लोन प्रदाता संस्थानों, NBFC संस्था एवं पीयर टू पीयर लैंडिंग प्लेटफार्म से लोन का आवेदन कर सकते है। चूंकि ये संस्थान सिबिल स्कोर की तुलना में इनकम के स्रोत, रोजगार के प्रकार एवं बैंक के लेनदेन को ज्यादा चेक करते है। इन्हीं फैक्टर के अनुसार ये कंपनी लोन की स्वीकृति देती है। इस तरह से ये संस्थाएं बगैर सिबिल स्कोर के ऑनलाइन लोन सरलता से दे देगी।

6. आर्थिक रूप से सक्षम होने का प्रूफ दें

किसी भी आवेदक को लोन की स्वीकृति उस समय पर मिलती है जिस समय पर वो अपने आप को आर्थिक तौर पर रिस्पॉन्सिबल देखता है। इस काम में ग्राहक को अपने फॉर्म के साथ में कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट्स दर्शाने होंगे जोकि सिद्ध करें कि वो पैसे की सेविंग करने के साथ ही खर्चों के पेमेंट भी करने की क्षमता रखता है। इस काम में आवेदक अपनी वित्तीय रिकॉर्ड अथवा वेतन से संबंधित डीटेल्स इत्यादि को शो कर सकता है। बैंक खाते की स्टेटमेंट, वेतन की स्लिप एवं आयकर रिटर्न आदि के डॉक्यूमेंट्स लोन रिटर्न करने की क्षमता के प्रूफ है।

यह भी पढ़े:- Low Cibil Score Loan App in Hindi:खराब सिबिल स्कोर पर भी ये एप आपको लोन देंगे, एप के फायदे और अप्लाई प्रोसेस जाने

बिना सिबिल स्कोर या जीरो सिबिल पर लोन अप्लाई करना

  • सबसे पहले आपने Finnable की आधिकारिक वेबसाइट https://www.finnable.com/blogs/instant-loan-without-cibil/ अथवा इंस्टेंट पर्नल लोन एप को खोलना है।
  • फिर रजिस्ट्रेशन से अपनी प्रोफाइल को तैयार करें।
  • अपनी निजी एवं पेशेवर जानकारी को दें।
  • अब अपने लिए लोन की रकम को चुन लें।
  • फिर मांगे जा रहे दस्तावेज जैसे – पैनकार्ड, आधार कार्ड, वेतन की स्लिप, बैंक की स्टेटमेंट आदि आय के प्रमाणों को सबमिट करें।
  • इन सभी डॉक्यूमेंट्स की चेकिंग होगी एवं सभी ठीक होने पर 6 घंटे में लोन स्वीकृत होगा।

बिना सिबिल स्कोर के लोन से जुड़े प्रश्न (FAQs)

क्या सिबिल स्कोर के बगैर लोन मिल सकेगा?

सिबिल स्कोर न होने पर अपने समान के गिरवी रखकर अथवा गारंटर की सहायता से छोटा लोन ले सकेंगे।

सिबिल स्कोर के बगैर छोटा लोन किस तरह से मिलेगा?

गारंटर की मदद से सिबिल स्कोर के बगैर ही छोटा लोन ले सकते है।

सिबिल स्कोर के बगैर किस जगह से लोन लेना है?

बजाज फाइनेंस लिमिटेड में आपको सिबिल स्कोर के बगैर ही छोटा लोन अथवा प्री अप्रूव्ड लोन मिल सकता है।

Leave a Comment