Business Idea: प्याज स्टोरेज हाउस से सालाना लाखों कमाएं! सरकार से पाएं ₹4.50 लाख की सब्सिडी!

Business Idea: हमारे देश में वर्ष भर सब्जी में इस्तेमाल होने वाले प्याज को तीनों ही मौसम में उगाया जाता है। लेकिन प्याज एक खराब हो जाने वाली फसल भी है और सही से स्टोरेज न हो पाने के कारण 30 से 40 फीसदी बर्बाद हो ही जाता है। और…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Business Idea: हमारे देश में वर्ष भर सब्जी में इस्तेमाल होने वाले प्याज को तीनों ही मौसम में उगाया जाता है। लेकिन प्याज एक खराब हो जाने वाली फसल भी है और सही से स्टोरेज न हो पाने के कारण 30 से 40 फीसदी बर्बाद हो ही जाता है। और कोई प्राकृतिक विपदा आ जाए तो खराब होने का आंकड़ा 40 फीसदी के भी पार पहुंच जाता है।

ऐसा होने से डिमांड और सप्लाई पर भी काफी प्रेशर आने लगता है। अब सप्लाई में भी अस्थिरता आने के बाद मार्केट में दिक्कतें आने लगती है और परिणामस्वरूप प्याज के दाम बढ़ जाते है। इसके समाधान में एक सही स्टोरेज फेसेलिटी की मदद से प्याज की डिमांड और सप्लाई की अस्थिरता में वृद्धि को रोक सकते है।

प्याज उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर

विश्व में चीन के बाद प्याज उत्पादन के मामले में हमारे देश का स्थान दूसरा है। दुनिया में प्याज की हो रही खेती का 16 फीसदी भाग भारत का है और कुल फसल का 10 फीसदी भारत से है। आंकड़ों को देखे तो देश में हर साल 4.30 लाख टन तक प्याज की खेती हो रही है। प्याज की खेती के मामले में सबसे आगे है महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और हरियाणा।

प्याज स्टोरेज हाउस को जाने

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्याज स्टोरेज हाउस मतलब एक प्रकार का गोदाम होता है जिसमे अधिक समय तक प्याज को सुरक्षित रखने के लिए रखते है। इस तकनीक में किसान को सर्वाधिक लाभ यह रहता है कि वो अपनी इच्छा से सही मार्केट मूल्य पर प्याज को बेचने के बाद लाभ ले सकेगा। इसमें सबसे विशेष फैक्ट तो यह है कि इस काम में प्रदेश सरकार से भी 75 फीसदी की सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इस हिसाब से सिर्फ 25 फीसदी खर्च करने के बाद प्याज स्टोरेज हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस स्टोरेज हाउस में अपनी फसल को रखने के साथ ही अन्य किसानों की फसल को भी रखकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी

जो लोग भी अपनी जमीन पर प्याज स्टोरेज हाउस का बिजनेस सेटअप करने के इच्छुक है, उनको 4.5 लाख रुपयों की सब्सिडी मिलेगी। इसकी मदद से आपको काफी कम निवेश के साथ यह बिजनेस शुरू करने में मदद होगी। आप चाहे तो गांव में भी अपना लोकल स्टोरेज तैयार कर सकते है।

बिहार सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास स्कीम के अंतर्गत प्याज स्टोरेज यूनिट (50 MT) की स्कीम 2024-25 के अंतर्गत प्याज स्टोरेज को बनाने में सब्सिडी मिलेगी। योजना में 50 मिट्रिक टन प्याज भंडारण इकाई के लिए लागत 6 लाख रुपए निश्चित हुई है। इस कीमत पर सरकार की तरफ से 4.5 लाख की सब्सिडी मिल जाएगी। अब आपको सिर्फ 1.5 लाख रुपए ही खर्चने पड़ेंगे।

आवेदन हेतु जरूरी प्रमाण-पत्र

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • ईमेल आईडी
  • आधार से लिंक मोबाईल नंबर
  • स्टोरेज के लिए उपयोग होने वाली जमीन के डिटेल्स
  • जमाबंदी की नक़ल

अभी इन जिलों से आवेदन कर सकते है

उद्यान निदेशालय की जानकारी के मुताबिक भोजपुर, बक्सर, जहानाबाद, कैमूर, लखीसराय, नवादा, सारण, शेखपुर, सिवान, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, गया, खगड़िया, मधुबनी, मुंगेर, नालंदा, पटना, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर और वैशाली जिले से अभी आवेदक आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़े:- राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा यह लाभ!

स्टोरेज खोलने के आवेदन की प्रक्रिया जाने

जो भी आवेदक बिहार राज्य से है और प्याज स्टोरेज हाउस खोलने को इच्छुक है। वो स्कीम के लाभार्थी बनने को डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट Horticulture, Bihar में मौजूद ‘प्याज भंडारण यूनिट (50MT)’ के ‘आवेदन लिंक’ को चुने। यहां पर मांगी जा रहे जानकारी देकर अप्लाई करें। खास डिटेल्स पानी हो तो अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से कॉन्टैक्ट स्थापित करना होगा।

Leave a Comment