PM Mudra Loan: 2,000 रुपये का शुल्क? जानिए सच्चाई, क्या है पूरा मामला

क्या आपने सोशल मीडिया पर एक ऐसा दावा देखा है कि PM Mudra Loan लेने के लिए 2,000 रुपये का शुल्क देना होगा? अगर हाँ, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक अप्रूवल लेटर वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि अगर आपको ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ (PM Mudra Yojana) के तहत 10 लाख रुपये तक का गारंटी फ्री लोन चाहिए तो आपको 2,000 रुपये बतौर शुल्क जमा करने होंगे। यह शुल्क लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस फीस के रूप में सरकार ले रही हैं।

कोरोना महामारी ने भारत की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया। इस महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी। इससे बेरोजगारी बढ़ गई और लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई।

इस स्थिति में केंद्र सरकार ने लोगों की मदद और रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। इन योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)। लेकिन आजकल इस योजना को लेकर सोशल मीडिया पर कई दावे किये जा रहें हैं आइए जानते हैं इस वायरल खबर को।

वायरल दावे क्या हैं?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के तहत काम करने वाली प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इस दावे की फैक्ट चेक की है। PIB ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। सरकार पीएम मुद्रा योजना देने के लिए लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस फीस नाम का कोई शुल्क नहीं लेती है।

इस फ्रॉड में शामिल लोग एक फर्जी अप्रूवल लेटर तैयार करते हैं। इस लेटर में यह दावा किया जाता है कि लोन लेने के लिए 2,000 रुपये का शुल्क देना होगा। यह शुल्क लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस फीस के रूप में सरकार ले रही है।

अगर आपके पास भी ऐसा कोई लेटर आता है तो उसे ध्यान से पढ़ें। अगर आपको कोई भी संदेह हो तो आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क कर सकते हैं।

तेजी से फर्जी दावा हो रहा वायरल

क्या आपने सोशल मीडिया पर एक ऐसा दावा देखा है कि PM Mudra Loan लेने के लिए 2,000 रुपये का शुल्क देना होगा? अगर हाँ, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएम मुद्रा योजना) भारत सरकार की एक योजना है जो सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसएमई) को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत 50,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है कि पीएम मुद्रा लोन लेने के लिए 2,000 रुपये का शुल्क देना होगा। इस दावे के साथ एक QR कोड भी शेयर किया जा रहा है। अगर आप इस QR कोड पर पैसे भेजते हैं तो आप फ्रॉड के शिकार हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के तहत काम करने वाली प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इस दावे की फैक्ट चेक की है। PIB ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। सरकार पीएम मुद्रा लोन देने के लिए लोन प्रोटेक्शन इंश्योरेंस फीस नाम का कोई शुल्क नहीं लेती है।

पीएम मुद्रा लोन योजना के बारे में जानें

क्या आप अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं? लेकिन पैसे की कमी के कारण आप अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहे हैं? तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा योजना के तहत आप 50,000 से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

पीएम मुद्रा योजना एक शानदार योजना है जो लोगों को अपना खुद का कारोबार शुरू करने में मदद करती है। अगर आप भी अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो पीएम मुद्रा योजना का लाभ उठाएं।

Leave a Comment