मामूली सैलरी में भी बन सकते हैं करोड़पति! जानिए कैसे!

आइए जानते हैं कैसे मामूली सैलरी से करोड़पति बना जा सकता है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

क्या आपको पता है कि आप अपनी महीने की सैलरी से कुछ राशि को निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं, जी हाँ आप अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा निवेश करके भविष्य में करोड़ों के मालिक बन सकते हैं। लेकिन कई लोग सोचते हैं की अच्छी खासी अथवा अधिक कमाई करने वाले लोग ही ऐसा कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है यदि आपकी मामूली सैलरी भी है तो आप इससे से भी अपने करोड़ों का सपना पूरा कर सकते हैं। चाहे आप 25 हजार रुपए अथवा 30 हजार रुपए भी कमाते हैं। इस वेतन से कुछ ही प्रतिशत राशि का निवेश कर आप करोड़ों रुपए का फंड जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे मामूली सैलरी से करोड़पति बना जा सकता है।

महीने में करें 5 हजार रूपए का निवेश

व्यक्ति की कमाई चाहे अधिक हो अथवा कम हो लेकिन उसे अपने भविष्य के लिए बचत अवश्य रूप से करनी ही चाहिए। फाइनेंशियल नियम भी यही कहता है कि व्यक्ति को अपनी कमाई का 20 प्रतिशत हिस्सा अपने भविष्य के लिए इन्वेस्ट करना चाहिए। यदि आप किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं और वहां आपको हर महीने 30,000 रुपए वेतन मिलता है तो आप अपने कुल वेतन का 20 प्रतिशत के अनुसार माह 6,000 रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अब आप सोच रहें होंगे कि कहां पर निवेश करना चाहिए, आप SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट का ऑप्शन चुन सकते हैं क्योंकि इसमें आपको कम्पाउंडिंग का लाभ मिलता है। परन्तु इसमें आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ेगा क्योंकि इसमें मार्केट लिंक्ड का खतरा रहता है तथा गारंटीड रिटर्न नहीं हो पाता। परन्तु इसके SIP रिटर्न की औसतन की बात करें तो वह कुछ ही वर्षों में 12 प्रतिशत तक बढ़ गया है। एक्सपर्ट भी इस इन्वेस्मेंट को बेहतर बताते हैं।

26 साल के अंदर बन जाओगे करोड़पति

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप प्रत्येक महीने SIP में अपनी सैलरी में से 5 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं और इसी राशि को एक निश्चित वर्ष तक निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको तगड़ा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। अभी हम SIP के औसतन 12 प्रतिशत के बारे में बता रहें हैं। परन्तु इससे अधिक लाभ भी आपको मिल सकता है। अगर हम एवरेज रिटर्न के अनुसार कैलकुलेशन करते हैं और 26 वर्षों तक आप SIP में इन्वेस्ट करते हैं तो आपका कुल निवेश 15,60,000 रुपए होगा। और अगर हम 12 प्रतिशत के हिसाब से देखें तो आपको 91,95,560 रुपये ब्याज के रूप में मिलते हैं।

अब आपकी निवेश की राशि 15,60,000 रुपए होगी जिस पर ब्याज की राशि 91,95,560 रुपए को मिलाकर होते हैं। कुल मिलकर 1,07,55,560 रुपए हो जाएंगे। यह जानकारी आपको ख़ुशी होगी कि आप 26 वर्षों में करोड़ रुपए कमा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष से इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करता है तो वह करोड़पति 51 साल की उम्र तक बन सकता है।

यदि आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में कोई प्रश्न अथवा चिंता है, तो कृपा अपने वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें।

Leave a Comment