करोड़पति बनने का है? तो अपनाएं ये 10% का फॉर्मूला! कुछ सालों में बनें करोड़पति

हर कोई व्यक्ति आज के समय में अमीर बनना चाहता है. जिसके लिए कई लोग बहुत से प्रयास करते है। कई लोग अमीर बनने के लिए बहुत सी चीजे करते है जैसे की – लॉटरी, गैंबलिंग आदि जैसी कई चीजे परंतु आप सभी को यह बता दे की यह चीजे…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

हर कोई व्यक्ति आज के समय में अमीर बनना चाहता है. जिसके लिए कई लोग बहुत से प्रयास करते है। कई लोग अमीर बनने के लिए बहुत सी चीजे करते है जैसे की – लॉटरी, गैंबलिंग आदि जैसी कई चीजे परंतु आप सभी को यह बता दे की यह चीजे कई बार आपको अमीर बनाने के बदले आपको कर्ज में डूबो सकती है। अगर आप भी स्कीम करोड़पति बना चाहते है। तो उसके लिए भी कई तरीके है जिनमें से एक तरीका कई अच्छी स्कीम, SIP, आदि में निवेश करना भी होता है। आपको यह बता दे की यह पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है। लेकिन निवेश के नाम से कई लोग यह सोचते है की अगर आपको करोड़पति बना है तो उसके लिए आपको निवेश भी अधिक करना होगा परंतु ऐसा नहीं है।

आज के समय में कई ऐसी स्कीम्स है। जिसमें आपको कम राशि निवेश करनी होगी जिससे आप अधिक फंड जमा कर पाओगे। उन्ही स्कीम्स में से एक SIP भी होती है। आप सभी को बता दे की SIP के जरिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश किया जाता है। अगर आप भी इस स्‍कीम में अगर आप लंबे समय के लिए अनुशासित होकर निवेश करें तो काफी बड़ा फंड जमा कर सकते हैं. तो अगर आपको भी करोड़पति बनने का है ? तो अपनाए ये 10% का फॉर्मूला कुछ सालों में बने करोड़पति।

यह भी पढ़े :- Mutual Fund: 10 साल में 10 करोड़: SIP से कैसे बनाएं करोड़ों का फंड? जाने

10% का फॉर्मूला! कुछ सालों में बनें करोड़पति

आप सभी को यह बता दे की 10% एक निवेश का फॉर्मूला है। जिसके अनुसार आप सभी को अपनी आय का 10 प्रतिशत हर माह नियमित रूप से निवेश करना होता है। आप अपनी आय का 10 % कही भी निवेश कर सकते है जैसे की – म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार आदि जैसी कई अन्य स्कीम में भी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जब आप 10% के फॉर्मूले का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर साल निवेश की रकम का 10% बढ़ाना होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप ₹3,000 प्रतिमाह की SIP शुरू करते हैं, तो अगले साल आपको ₹3,300 की SIP पूरे वर्ष के लिए चलानी होगी। इस प्रकार, आपको हर साल निवेश की रकम का 10% बढ़ाना होगा।

उदाहरण के लिए समझिए – मान लीजिए आप 3000 रुपए SIP में निवेश करते है . तो उसके एक वर्ष बाद आपको 3000 के निवेश में 10 % और निवेश करना होगा। जिसके अनुसार आप अगले वर्ष 3300 रुपए निवेश करेंगे। इसके अगले वर्ष आपको निवेश 10 % बढ़ाना होगा जिसका मतलब है की आप अगले वर्ष 3,630 रुपए निवेश करने होंगे। इसी प्रकार से आप को हर वर्ष 10 प्रतिशत का निवेश बढ़ाना होगा।

करोड़पति बनने का है? जानिए कैसे ?

तो अगर आप भी करोड़पति बनने का है तो आपको भी अपने जीवन में 10% वाला फॉर्मूला लागू करना होगा . इसके अनुसार यदि आप 25 वर्ष की आयु में निवेश 3000 रुपए का शुरू करते है और हर साल 10% रिटर्न के साथ इसे बढ़ाते हैं, तो 25 से 30 साल तक आप करोड़पति बन सकते हैं। इस प्रकार से, आपका निवेश औसतन 12% के रिटर्न पर 25 साल में ₹35,40,494 बनेगा।

तो दोस्तों अगर आपको भी करोड़पति बनने का है तो आपको भी अपने जीवन में यह 10% वाला फॉर्मूला अप्लाई करना होगा तब ही आप करोड़पति बन सके है।

Leave a Comment