एकादशी पर पैदा होने वाले बच्चों के लिए परफेक्‍ट हैं ये नाम, विष्‍णु जी की मिलेगी कृपा

06 मार्च, 2024 को एकादशी (Ekadashi 2024) है और यह दिन भगवान विष्णु को अतिप्रिय होता है। कहते हैं कि विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए एकादशी का व्रत रखा जाता है। भगवान विष्णु की कृपा पाने का एक और सरल तरीका है कि आप अपने बच्चे को उनके…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

06 मार्च, 2024 को एकादशी (Ekadashi 2024) है और यह दिन भगवान विष्णु को अतिप्रिय होता है। कहते हैं कि विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए एकादशी का व्रत रखा जाता है। भगवान विष्णु की कृपा पाने का एक और सरल तरीका है कि आप अपने बच्चे को उनके अनेक नामों में से कोई एक नाम दें।

जी हां, अगर आप भी विष्णु जी के भक्त हैं या आपके घर एकादशी पर पुत्र का जन्म हुआ है, तो आप अपने बेटे को भगवान विष्णु का कोई नाम दे सकते हैं। इस आर्टिकल में विष्णु जी के कुछ सुंदर और प्यारे नाम बताए गए हैं जो आपको जरूर पसंद आएंगे। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं विष्णु जी के नामों के बारे में।

अ से नाम

आधवन का अर्थ है ‘सूर्य के समान तेजस्वी’। यह नाम भगवान विष्णु के स्वभाव को सुशोभित करता है। इसके अलावा आश्रित नाम भी है जो विष्णु जी की सत्ता का संकेत है। आश्रित का अर्थ है ‘शासक’। अभिमा नाम का अर्थ है ‘भय का नाश करने वाला’। यदि आप अपने बच्चे के लिए कोई साहसी नाम ढूंढ रहे हैं, तो यह नाम एकदम सही है।

अधृत और अद्वित नाम

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अधृत का अर्थ है ‘जिसे समर्थन की आवश्यकता नहीं है, बल्कि जो दूसरों का समर्थन करता है’। यह नाम आत्मनिर्भरता और परोपकार को दर्शाता है, ये ऐसे गुण हैं जो हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चों में हों। अद्वित का अर्थ है ‘शक्तिशाली’ या ‘केंद्रित’। यह नाम दृढ़ निश्चय और दृढ़ इच्छा शक्ति वाले लड़कों के लिए उपयुक्त है।

अग्निज और अजान

अग्निज का अर्थ है ‘वह जो आग से पैदा हुआ हो’। यह नाम एक ऐसे लड़के के लिए उपयुक्त रहेगा जो प्रतिभाशाली, साहसी और उत्साही है। वहीं अजान नाम का संस्कृत में अर्थ ‘अजन्मा’ और साथ ही ‘विष्णु का प्रेम’ भी है। इसके अलावा अजितेश नाम भी है जिसका अर्थ है ‘जिस भगवान की पराजय संभव नहीं है’।

अक्षर और अमिताश

यह नाम भगवान विष्णु के सार का प्रतिनिधित्व करता है। अक्षर का अर्थ है ‘अनन्त’, ‘अमर’ या ‘जिसे नष्ट न किया जा सके’। अमिताश भगवान विष्णु के अन्य नामों में से एक है और अमिताश का अर्थ है ‘सर्वव्यापी’ या ‘वह जिसके पास पवित्र चिह्न हैं’।

अमोघ और अमृताय

अमोघ नाम विष्णु जी के कार्य और ज्ञान का सम्मान करता है। इसका अर्थ है ‘वह जिसके कार्य एक महान उद्देश्य के लिए हैं’। वहीं अगर आप एक ऐसे नाम की तलाश में हैं जो शाश्वत महानता का प्रतिनिधित्व करता हो, तो अमृताय नाम आपके लिए ही है। अमृताय का अर्थ है ‘वह जो कभी नहीं मरेगा’ या ‘जो अमर है’।

अनघ और अनंत

अनघ का अर्थ है ‘जिसने कोई पाप नहीं किया हो’। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्‍चे का स्‍वभाव विनम्र रहे, तो आप उसे यह नाम दे सकते हैं। अनंत भगवान विष्णु का एक अन्य नाम है। अनंत का अर्थ है ‘अंतहीन’ या जिसका कोई अंत न हो’। मुकेश अंबानी के छोटे बेटे का नाम भी अनंत है।

अनीश और अनिरूद्ध

यह नाम सार्वभौमिक समूह में विष्णु के महत्व को दर्शाता है। अनीश का अर्थ है ‘सर्वोच्च’ या ‘सर्वोपरि’। अनिरुद्ध का अर्थ है ‘अनियंत्रित’ या ‘बाधाओं के बिना’। आप अनीश नाम पर भी विचार कर सकते हैं। अनीश नाम विष्णु जी के गुणों की प्रशंसा करता है। अनीश का अर्थ है ‘सर्वोच्च’ और ‘समय का पाबंद’।

अंतक और अन्विथ

यह नाम विष्णु जी की अपार शक्ति के साथ-साथ उनका पापियों को क्षमा न करने वाले पक्ष का भी सम्मान करता है। अंतक का अर्थ है ‘वह जो सब कुछ समाप्त करने की शक्ति रखता है’ या ‘मृत्यु’। वहीं अन्विथ का अर्थ है ‘जो दूरियों को पाटता है’। यह नाम एक ऐसे लड़के के लिए पूरी तरह उपयुक्त है जो दयालु, विचारशील और मिलनसार है।

Leave a Comment