आपका सिम किसके नाम पर है, 5 मिनट में ऐसे करें पता

कई बार हम भूल जाते हैं कि हमारी सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर हो रखी है। अथवा कई बार हम अपने दोस्त अथवा अपने घर वालों के नाम पर सिम ले लेते हैं लेकिन यह एक आम समस्या नहीं बल्कि एक बड़ी परेशानी भी बन जाती है

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

जैसा की आजकल आप सभी जानते हैं फेक और फ्रॉड कॉल की समस्या अत्यधिक बढ़ती ही जा रही है ऐसी स्थिति में कई बार यह जानना मुश्किल हो जाता है की यह कॉल किसका आया है अथवा किसने किया है। लेकिन आप चिंता ना करे हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहें हैं जिससे आप यह सब जानकारी पता लगा सकते हैं कि आपका नंबर किसे नाम पर रजिस्टर्ड हो रखा है इसके साथ ही आप दूसरे सिम की जानकारी भी ले सकते हैं। हम यहाँ पर आपको एक ऐप के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपका सिम कार्ड किस व्यक्ति के नाम पर है।

आपका सिम किसके नाम पर है , 5 मिनट में ऐसे करें पता
आपका सिम किसके नाम पर है , 5 मिनट में ऐसे करें पता

आपका सिम किसके नाम पर है?

कई बार हम भूल जाते हैं कि हमारी सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर हो रखी है। अथवा कई बार हम अपने दोस्त अथवा अपने घर वालों के नाम पर सिम ले लेते हैं लेकिन यह एक आम समस्या नहीं बल्कि एक बड़ी परेशानी भी बन जाती है। जब आपका सिम कहीं चोरी अथवा गुम हो जाता है। इसके अतिरिक्त फर्जी आइडेंडिटी पर सिम इश्यू करने के कई मामले सामने आ रहें हैं ये सुरक्षा तथा गोपनीयता को खत्म कर देती है। आपका सिम कार्ड वास्तविक किसके नाम पर यह जानना अत्यंत आवश्यक है तभी जाकर आप धोखाधड़ी के मामलों से बच सकते हैं।

आपकी सिम किसके नाम पर है ऐसे करें पता

आपका सिम किसके नाम पर है यह चेक करने के लिए सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल को शुरू किया है। नीचे बताई हुई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से आपकी सिम किसके नाम पर यह चेक कर सकते हैं।

  • आपकी सिम किसके नाम पर है यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले वेब ब्राउजर http://sancharsaathi.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसे आपको स्क्रॉल करके नीचे आना है तो आपको दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • इनमे से आपको Know Your Mobile Connection के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा इसमें आपको अपने 10 नंबर का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर प्राप्त होता इसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके दर्ज मोबाइल नंबर एवं उसकी सम्पूर्ण डिटेल्स खुलकर आ जाएगी।
    sim kiske naam par hai pta kren
  • इसमें आप अपने मोबाइल नंबर के पहले तथा लास्ट के अंक देख सकते हैं इससे आपको पता लगेगा की आपका नंबर दर्ज हो रखा है।
  • इसमें आपको पता लग जाएगा की आपकी सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड है।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके अलावा आप जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं उनका एप डाउनलोड करें और उपभोक्ता प्रोफ़ाइल में जाकर देख सकते हैं की सिम किसके नाम पर है।

आपकी सिम किसी दूसरे के नाम पर है तो क्या करें?

यदि ऐप पर आपको अपने नाम के बदले किसी अन्य व्यक्ति का नाम दिखाई देता है तो आप इस स्थिति में मोबाइल सेवा प्रदाता से बात कर सकते हैं। आप उस सिम कार्ड कंपनी के ग्राहक सेवा केंद्र पर कांटेक्ट कर सकते है तथा जानकारी प्राप्त करने की उन्हें इस दौरान क्या करना चाहिए। जो भी निर्देश वे बताएंगे उन्हें फॉलो करें तथा अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से लिंक कर दें।

Leave a Comment