Bank Balance by Aadhar Number: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें इस तरीके से

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है। आइए जानते हैं कैसे आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करते हैं।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Bank Balance by Aadhar Number: जैसा की आप सब जानते हैं आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल हर सरकारी एवं निजी कार्य में किया जाता है चाहे वह किसी योजना का लाभ प्राप्त करना हो अथवा किसी भी दस्तावेज के लिए आवेदन करना। सरल भाषा में कहें तो सरकार द्वारा आपको सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। यदि आप बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और जब आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक कर दिया जाता है तो आप अपने इस आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस देख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Aadhar Number से बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं?

Bank Balance by Aadhar Number

अक्सर बैंक से जुड़ी जानकारी अथवा बैंक बैलेंस चेक करने के लिए हमें बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं। जिससे समय भी खर्च होता है। लेकिन अब आप घर बैठे ही अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होता है जो कि आपके मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत आवश्यक है और यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य किया गया है। इससे एक और फायदा होता है सरकार द्वारा जितनी भी सरकारी योजनाएं शुरू की जाती है उसका लाभ आपको सीधा प्रदान किया जाता है। इसके अलावा यदि आप किसी भी प्रकार का लेन देन करना चाहते हैं तो आपको आधार से ओथेंटिकेशन आवश्यक होता है।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करते हैं।

  • आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाकर *99*99*1# टाइप करना है।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना है तथा ok के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको फिर से अपना आधार नंबर दर्ज करके वेरीफाई करना है।
  • अब आपके मोबाइल के स्क्रीन पर आपके बैंक से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • यहां पर आप अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक करें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के अतिरिक्त हम आपको एक और तरीका बताने जा रहें हैं, मोबाइल ऐप, जी हाँ आप इसकी सहायता से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। ग्राहकों के लिए अब बैंक द्वारा बैंकिंग ऐप लॉन्च की गई है जिसके तहत आप घर बैठे सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से सम्बंधित अन्य जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते है। बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको इस बैंकिंग ऐप को मोबाइल फ़ोन डाउनलोड कर लेना है आप इस ऐप को प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी है और आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment