NCERT Book PDF Download: एनसीईआरटी की किताबें ऐसे करें डाउनलोड आसानी से

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (NCERT), नई दिल्ली में स्थित, भारत में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्तम्भ है

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

NCERT Book PDF Download: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (NCERT) अब सभी स्टूडेंटों को ऑनलाइन मोड से एनसीईआरटी बुक डाउनलोड करने की सुविधा दे रहा है। NCERT पाठ्यक्रम 1 से 12वीं कक्षा तक के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानक निर्धारित करता है। इन पुस्तकों की मांग प्रतियोगी परीक्षाओं में जैसे- आईआईटी, यूपीएससी, जेईई तथा एनईईटी में भी की जाती है। यह पाठ्यक्रम बहुत ही सरल बनाया जाता है जिसे छात्र आसानी से समझ सके। आपको बता दें किसी भी परीक्षा अथवा सरकारी नौकरी के एग्जाम में आपसे एनसीईआरटी 6 से 12 कक्षा के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यदि आप भी NCERT Book PDF Download करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें। चलिए जानते हैं NCERT की किताबें कैसे डाउनलोड की जा सकती हैं।

NCERT की किताबें ऐसे करें डाउनलोड

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (NCERT), नई दिल्ली में स्थित, भारत में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्तम्भ है। यह विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए अनेक संसाधन प्रदान करता है। NCERT पुस्तकें हिंदी में भी उपलब्ध है जो पाठ्यक्रम को सरल एवं समझने में आसान बनाती है।

NCERT Book PDF Download

National Council of Educational Research and Training द्वारा सभी छात्रों को NCERT Book PDF Download करने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। सभी छात्र बिना किसी समस्या के आसानी से NCERT Book PDF Download करके अपनी पढ़ाई कर सके हैं। अपने विषयों के आधार पर स्टूडेंट पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इन पुस्तकों को साधारण भाषा में प्रकाशित किया गया है इसमें पुस्तकों में दिए गए प्रत्येक टॉपिक्स को सरल भाषा में लिखा गया है ताकि बच्चे आसानी से समझ पाएं।

NCERT की किताबें ऐसे करें डाउनलोड

यदि आप एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे दी हुई निम्न प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है।

  • NCERT Book PDF Download करने के लिए आपको सर्वप्रथम National Council of Educational Research and Training की ऑफिसियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा इसमें आपको Publication का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन आ जाएंगे, इनमें से आपको PDF (I-XII) के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपनी कक्षा, विषय तथा किताब को सेलेक्ट कर लेना है और इसके बाद Go के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आएगा इसमें आपने जो बुक सेलेक्ट की थी वे खुलकर आ जाएगी इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको Download Complete Book PDF के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • इस प्रकार आप इस आसान प्रक्रिया को फॉलो करके 1 से 12 तक के सभी किताबों को डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment