मोबाइल के माध्यम से ऐसे चेक करें अपना बिल और देखें कि आपको छूट मिली है या नहीं

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए OTS योजना को शुरू किया गया है। योजना के माध्यम से अभी तक 133 करोड़ रूपए का बिजली बिल भुगतान किया गया है। राज्य के अधिकारियों द्वारा विद्युत कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक बिजली उपभोक्ताओं से मिले…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई बिजली बिल योजनाएं शुरू की गई हैं जो विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान करती हैं। इनमें से ही एक बिजली बिल योजना है।

अतः यह योजना बिजली बिल उपभोक्ताओं के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। जो उपभोक्ता बिजली बिल देने में असमर्थ थे उनके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा ओटीएस योजना को शुरू किया गया है। आपको बता दें योजना के माध्यम से बिजली बिल  उपभोक्ताओं के बकाया बिल में उन्हें छूट प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को पहले योजना में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। आज इस लेख में हम आपको OTS रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी बताने जा रहें हैं।

OTS योजना क्या है?

ओटीएस योजना का मतलब है “एक मुश्त समाधान योजना”। यह योजना बिजली बिलों के बकाया भुगतान को सरल बनाने और बकाया राशि को कम करने के लिए शुरू की गई थी। यह योजना 8 नवंबर 2023 से लागू हुई थी और 31 दिसंबर 2023 तक चलेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना के तहत, बिजली उपभोक्ता अपनी बकाया राशि का भुगतान किश्तों में कर सकते हैं और सरचार्ज में छूट प्राप्त कर सकते हैं। छूट की दर उपभोक्ता द्वारा बकाया राशि का भुगतान करने के तरीके और समय पर निर्भर करती है।

133 करोड़ रुपये का बिल चुकाया गया

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए OTS योजना को शुरू किया गया है। योजना के माध्यम से अभी तक 133 करोड़ रूपए का बिजली बिल भुगतान किया गया है। राज्य के अधिकारियों द्वारा विद्युत कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक बिजली उपभोक्ताओं से मिले तथा उन्हें इस योजना के बारे में बताएं जिससे वे योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

घरेलू उपभोक्ताओं और किसानो को मिलेगा ज्यादा लाभ

योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के घरेलु उपभोक्ताओं तथा किसानों को लाभ पहुँचाना है। ओटीएस योजना के तहत घरेलू बिजली उपभोक्ताओं तथा किसानों को 100% सरचार्ज में राहत प्रदान की जाएगी।

कैसे करें OTS रेजिस्ट्रेशन?

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
    • सबसे पहले आपको www.uppcl.org.in पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर आपको योजना से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी।
  2. रजिस्ट्रेशन:
    • आप विभागीय ऑफिस में जाकर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
    • रजिस्ट्रेशन के समय आपको चुनना होगा कि आप बकाया बिल एकमुश्त जमा करना चाहते हैं या किस्तों में।
  3. भुगतान:
    • जितनी जल्दी आप रजिस्ट्रेशन कराएंगे, उतनी ही ज्यादा छूट मिलेगी।
    • 31 दिसंबर 2023 तक रजिस्ट्रेशन कराकर बकाया बिल का भुगतान करें।
    • एकमुश्त भुगतान के लिए छूट अधिक होगी, किस्तों में भी भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Comment