PM Kisan Status Check 2024: किसानों के लिए खुशखबरी, 12 बजे तक मिलेंगे ₹2000, ऐसे चेक करें स्टेटस

24 फरवरी 2019 को, हमारे देश के प्रधानमंत्री, माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) की शुरुआत की। यह योजना देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। पीएम-किसान योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को प्रति…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

भारत में कृषि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, और किसान देश की रीढ़ की हड्डी हैं। किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए, केंद्र सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) शुरू की थी।

इस योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को वर्ष में ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में ₹2,000 प्रत्येक के रूप में किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजी जाती है। अब तक, 12 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी, और किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक 16वीं किस्त की तिथि घोषित नहीं की है। किसानों को उम्मीद है कि यह किस्त जल्द ही जारी की जाएगी।अच्छी खबर! 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान भाइयों की इंतजार की घड़ी खत्म हो गई हैं। केंद्र सरकार ने 16वीं किस्त की तिथि घोषित कर दी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। आप आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं। स्टेटस कैसे चेक करना है, इसके बारे में इस लेख में स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा। इस लेख को पूरा पढ़िए और सभी किसानों को शेयर कर दीजिए।

योजना को किसने शुरू किया?

24 फरवरी 2019 को, हमारे देश के प्रधानमंत्री, माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) की शुरुआत की। यह योजना देश के किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी।

पीएम-किसान योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6,000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में ₹2,000 प्रत्येक के रूप में किसानों के बैंक खातों में सीधे डिजीटल माध्यम से भेजी जाती है।

कौन से किसानों को मिलेगी 16वी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत 16वीं किस्त का इंतजार किसानों को बेसब्री से है। यह जानने के लिए कि आपके खाते में पैसा कब आएगा, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा:

1. भूमि सत्यापन:

  • आपकी जमीन का सत्यापन होना आवश्यक है।
  • आपने ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापन करवाया होगा।

2. ईकेवाईसी:

  • पीएम-किसान योजना के तहत 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है।
  • आपने आधार कार्ड के माध्यम से ईकेवाईसी करवाया होगा।

3. बैंक खाता:

  • आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

4. 16वीं किस्त की तिथि:

  • 16वीं किस्त अभी तक जारी नहीं हुई है।
  • यह संभावना है कि यह फरवरी 2024 में जारी की जाएगी।

5. 16वीं किस्त की राशि:

  • 16वीं किस्त में भी किसानों को ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी।

6. 16वीं किस्त की जानकारी:

  • आप अपनी 16वीं किस्त की स्थिति PM-Kisan की आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल ऐप या PM-Kisan हेल्पलाइन नंबर 155261 या 011-23381092 पर कॉल करके जान सकते हैं।

अगर आपने ऊपर बताई गई सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं, तो आपका 16वीं किस्त का पैसा फरवरी 2024 में आपके खाते में जमा हो जाएगा। कहा जा रहा है कि किसानों के बैंक खाते में दोपहर के 12 बजे पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

किसको नहीं मिलेगी 16वी किस्त

16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक इन कार्यों को नहीं करवाया है, तो आपकी 16वीं किस्त अटक सकती है।

कैसे चेक करें 16वी किस्त की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त का इंतजार किसानों को बेसब्री से है। यह जानने के लिए कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं, आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

1. पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।

2. होम पेज पर “फार्मर’ज कॉर्नर” पर क्लिक करें।

3. “बेनिफिशियरी स्टेटस” पर क्लिक करें।

4. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

5. “Get Details” पर क्लिक करें।

6. आपके बैंक खाते में जमा राशि दिखाई देगी

Leave a Comment