Kisan Nidhi Yojana: 8000 रुपये की राशि मिलेगी, जानिए कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत 15 किस्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। 16वीं किस्त का इंतजार सभी किसान बेसब्री से कर रहे हैं। कुछ अनुमानों के अनुसार, यह किस्त जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह या फरवरी 2024 के पहले सप्ताह में किसानों…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्धि और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के माध्यम से सभी भूमिधारी किसानों को प्रति वर्ष ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आपको बता दें यह राशि तीन समान किस्तों में ₹2,000 प्रति किस्त किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाती है।

प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है और हर 4 महीने में किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा की जाती है।

हाल ही में, कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की मांग की जा रही है। किसानों की मांग है कि उन्हें साल में चार किस्तें दी जानी चाहिए। यह बदलाव किसानों को साल भर अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने में मदद करेगा। किसानों की मांग है कि सम्मान निधि की राशि ₹6000 से बढ़कर ₹8000 तक होनी चाहिए। यह बदलाव किसानों की आय में वृद्धि और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा।

2024 में ₹6000 की जगह ₹8000 आएंगे अकाउंट में

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्तमान में, किसान सम्मान निधि योजना के तहत, पात्र किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किस्तों में ₹2000-₹2000 बांटी जाती है।

हालांकि, कुछ रिपोर्टों में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 में यह राशि बढ़कर ₹8000 हो सकती है। यह परिवर्तन किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभी तक सरकार द्वारा इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। यह संभावना है कि सरकार 2024 के बजट में इस योजना के बारे में घोषणा कर सकती है।

जल्द ही ट्रांसफर की जा सकती है 16वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत 15 किस्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। 16वीं किस्त का इंतजार सभी किसान बेसब्री से कर रहे हैं।

कुछ अनुमानों के अनुसार, यह किस्त जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह या फरवरी 2024 के पहले सप्ताह में किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभी तक सरकार द्वारा कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है।

यह सच है कि 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी और अब तक 15 किस्तों में 2.75 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों को प्रदान की जा चुकी है।

हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 16वीं किस्त फरवरी 2024 के आखिरी सप्ताह या मार्च 2024 के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल अनुमान हैं और सरकार द्वारा अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है।

इन किसानो को नही मिलेगी 16वीं किस्त

Kisan Nidhi Yojana के तहत इन किसानों को नहीं मिलेगी 16वी क़िस्त, जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहें हैं।

1. ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत 16वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि किसी किसान ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है, तो उसे 16वीं किस्त नहीं मिलेगी।

2. गलत जानकारी देने वाले किसान

यदि किसी किसान ने आवेदन पत्र में गलत जानकारी दी है, तो उसे 16वीं किस्त नहीं मिलेगी। इसमें गलत नाम, पता, बैंक खाता संख्या, आधार संख्या आदि शामिल हैं।

3. आयकरदाता किसान

यदि किसी किसान की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक है, तो उसे 16वीं किस्त नहीं मिलेगी।

4. संस्थागत किसान

संस्थागत किसान, जैसे कि कंपनियां और ट्रस्ट, 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं हैं।

5. भूतपूर्व सैनिक

भूतपूर्व सैनिक जो पहले से ही पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, वे 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं हैं।

6. सरकारी कर्मचारी

सरकारी कर्मचारी, चाहे वे केंद्र सरकार के हों या राज्य सरकार के, 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं हैं।

7. पेशेवर

डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट आदि जैसे पेशेवर 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं हैं।

8. 10 हेक्टेयर से अधिक भूमि वाले किसान

यदि किसी किसान के पास 10 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि है, तो वह 16वीं किस्त के लिए पात्र नहीं होगा।

अब कॉल करके जाने एप्लीकेशन का स्टेटस

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत आवेदन किया है और आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस जानना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

1. टोल-फ्री नंबर:

  • टोल-फ्री नंबर 155261 पर कॉल करें।
  • IVR (Interactive Voice Response) सिस्टम आपको निर्देश देगा।
  • अपनी भाषा चुनें (हिंदी या अंग्रेजी)।
  • अपना आधार नंबर या PM Kisan ID दर्ज करें।
  • IVR सिस्टम आपको आपके एप्लीकेशन का स्टेटस बताएगा।

अब आप PM Kisan योजना से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पोर्टल के अलावा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment