कोलकाता के मैच में पंजाब किंग्स ने बनाया सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड, मैच में सर्वाधिक छक्के भी लगे

T20 Highest Chase Score: 26 अप्रैल को कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन में हुए मैच में वो हुआ जोकि टी20 की हिस्ट्री में अभी तक नही देखा गया है। यहां पर कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला था और पंजाब ने इस प्रारूप के खेल में सबसे बड़े…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

T20 Highest Chase Score: 26 अप्रैल को कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन में हुए मैच में वो हुआ जोकि टी20 की हिस्ट्री में अभी तक नही देखा गया है। यहां पर कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला था और पंजाब ने इस प्रारूप के खेल में सबसे बड़े टारगेट को प्राप्त करके काफी रिकॉर्ड अपने नाम कर दिए। इस मैच में जानी बेयरस्टो के जबरदस्त सैकड़ा जड़ा जिसकी मदद से पंजाब किंग्स ने टी20 में ये कारनामा करने में सफलता पाई। इस तरह से पंजाब किंग्स को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 262 रनो का लक्ष्य दिया। जिसको पंजाब किंग्स ने 8 बॉल बचे रहने पर ही पा लिया।

टी20 मैचों की हिस्ट्री में सबसे बड़ा चेज

यदि इससे पहले के रिकॉर्ड की बात करें तो यह दक्षिण अफ्रीका के नाम था जिसमे 26 मार्च के दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम ने वेस्ट इंडीज की तरफ से मिले 259 रनो के लक्ष्य को 4 विकटो के नुकसान पर चेज कर लिया था। इस सीजन के IPL में राजस्थान रॉयल्स ने 16 अप्रैल को ईडन गार्डन में ही KKR के साथ खेलते हुए 224 रनो के लक्ष्य को चेज करते हुए पिछले कीर्तिमान को पाया था।

इसी तरह से राजस्थान की टीम ने अपने चार वर्ष पहले के लक्ष्य का पीछा करने के रिकॉर्ड की बराबरी की। ये मैच राजस्थान रॉयल्स एवं पंजाब किंग्स ने साल 2020 के 27 सितंबर में शारजहां में खेला था और इस मुकाबले में पंजाब किंग्स ने 223 रनो के लक्ष्य को 2 विकट के नुकसान पर रखा था। पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 226 रन बनाकर जीत हासिल की।

जॉनी बेयरस्टो बने मैच के हीरो

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

26 अप्रैल को हुए मैच में KKR की तरफ से 261 रन बने है जिसमे टीम के ओपनर फिल सॉल्ट ने 37 बॉल खेलकर जबरदस्त 75 रन बनाए। उनके साथ सुनील नरेन ने भी 32 गेंद खेलते हुए 71 रनो की पारी खेलकर पार्टनरशिप करने का काम किया। इन दोनो की पारियो की मदद से ही KKR ने एक बड़ा स्कोर पाने में सफलता पाई।

एक बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स ने अच्छी बुनियाद रखी और प्रभसिमरन सिंह के आउट होने तक 93 जोड़ लिए और प्रभसिमरन ने भी सिर्फ 20 गेंद खेलकर 54 रन बनाए। इसके बाद टीम की तरफ से जॉनी बेयरस्टो ने कमाल करते हुए सिर्फ 48 गेंद खेलते हुए 108 रनो की पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचाने में खास रोल प्ले किया। उन्हें पारी के दौरान शशांक सिंह से स्पोर्ट भी मिला और उन्होंने सिर्फ 28 गेंद खेलते हुए 68 रनो का योगदान दिया।

मैच में सर्वाधिक छक्के देखने को मिले

KKR और पंजाब किंग्स के बीच हुए इस रिकॉर्ड मुकाबले में एक और कीर्तिमान बना जब इसमें 42 छक्के देखने को मिले। यह किसी भी हुए टी20 में सर्वाधिक छक्के है। इससे पूर्व में इसी सीजन के IPL में सनराइजर्स हैदराबाद एवं मुंबई इंडियंस के मैच और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु एवं सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुए मैच में 38-38 छक्के देखने को मिले थे।

यह भी पढे:- Lok Sabha Election 2024: कम वोटिंग ने सियासी गणित को उलझाया, जाने दूसरे चरण की वोटिंग का हाल

टी20 में एक ही टीम के सर्वाधिक छक्के

कल के रिकॉर्ड चेज मैच में पंजाब किंग्स ने केकेआर के साथ खेलते हुए 24 छक्के जड़े थे जोकि टी20 में किसी भी एक टीम की तरफ से लगे सर्वाधिक दूसरे स्थान के छक्के है। इससे पहले मंगोलिया की टीम के सामने खेलते हुए नेपाल की टीम ने टी20 ने सबसे ज्यादा छक्के (26) लगाए थे। हालांकि ये IPL की हिस्ट्री में किसी एक टीम के सर्वाधिक छक्के बन चुके है। इसे पहले यह रिकॉर्ड इसी सीजन में दिल्ली कैपीटल्स के साथ खेलते हुए SRH ने 22 छक्के लगाकर बनाया था।

Leave a Comment