T20 World Cup 2024: हार्दिक और शिवम की टी20 में जगह हो लेकर चर्चाएं जारी, आंकड़ा में देखे कौन है आगे

Hardik Pandya vs Shivam Dube: इसी साल पहली जून से टी20 विश्व कप होने वाला है किंतु भारतीय टीम को लेकर पहले ही चयन के मामले में काफी प्लेयर्स के नाम सामने आ रहे है। विशेष रूप से ऑलराउंडर के मामले में ज्यादा नाम आ रहे है। इस बार के…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Hardik Pandya vs Shivam Dube: इसी साल पहली जून से टी20 विश्व कप होने वाला है किंतु भारतीय टीम को लेकर पहले ही चयन के मामले में काफी प्लेयर्स के नाम सामने आ रहे है। विशेष रूप से ऑलराउंडर के मामले में ज्यादा नाम आ रहे है। इस बार के IPL में शिवम दुबे ने अपने शानदार फॉर्म से दिग्गज खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को चुनौती दे दी है। फिर भी हार्दिक एक बात में शिवम से आगे बने हुए है।

हार्दिक-शिवम में कड़ी टक्कर जारी

इस सीजन के IPL में आधा टूर्नामेंट पूरा हो गया है और इसी में अपने परफॉर्मेंस की मदद से काफी इंडियन प्लेयर्स को जून में होने वाले टी20 विश्व कप में चुने जाने की उम्मीद है। इस समय पर दो प्लेयर्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है और ये दोनो ही आलराउंडर खिलाड़ी है। इन दोनो के नाम है – हार्दिक पंड्या और शिवम दुबे। अब इन दोनो के खेल को देखकर काफी क्रिकेट जानकर अपनी सलाह सामने रखने लगे है। अब प्रश्न उठता है कि आधा IPL हो जाने के बाद इन लोगो में से कौन आगे है?

IPL में शिवम दुबे की स्थिति

शिवम दुबे IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते है तो हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान रह चुके है। यहां हम आपको रिकॉर्ड की मदद से दिखाएंगे कि शिवम और हार्दिक में से कौन IPL के इस सीजन में हावी है। शिवम इस बार के 8 IPL मैच खेलकर 311 इन स्कोर कर चुके है और उनका हाई स्कोर 66 नाबाद रहा था। शिवम ने 51.83 के औसत और 169.95 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए है। शिवम को उनके बड़े स्ट्रोक्स के लिए जाना जाता है और वे अभी तक 66 सिक्स लगा चुके है।

हार्दिक पंड्या के IPL रिकॉर्ड

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अब बात कर लेते है हार्दिक पंड्या की जोकि मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा है। हार्दिक ने इस सीजन के IPL में शिवम के बराबर ही 8 मुकाबले खेले है किंतु वो अपनी बैटिंग से निराश की किए है। हार्दिक ने कुल 8 मैच खेलकर सिर्फ 151 रन स्कोर किए है जिसमे उनका औसत 21.57 एवं स्ट्राइक रेट 142.45 रहा है। लेकिन हार्दिक एक चीज में शिवम से आगे ही है और वो है हार्दिक की बॉलिंग जिसकी बदौलत उन्होंने 8 मुकाबलों में 4 विकेट पाए है।

यहां पर हार्दिक का गेंदबाजी औसत 46.50 और इकोनॉमी 10.94 रही है। उनके ये दोनो ही रिकॉर्ड थोड़ा चिंता जरूर पैदा करते है। हार्दिक ने अभी तक के अपने IPL करियर में 131 मैच खेले है और इसमें वे 57 विकेट ले चुके है। यहां पर हार्दिक का इकोनॉमी रेत 8.97 रहा जोकि काफी कम माना जाता है।

बॉलिंग में शिवम थोड़े कमजोर दिखे

इस बार के IPL में शिवम ने एक बार भी बॉलिंग नही की है और पिछले सीजन में भी उनको एक बार भी बॉलिंग का चांस नहीं मिला था। साल 2022 के IPL में शिवम ने कुल 12 बॉल फेंकी थी जिसमे उनको 36 रन पड़े थे। वही साल 2021 के IPL में शिवम ने 30 बॉल फेंकने के बाद 49 रन लुटाए थे। लेकिन साल 2020 के IPL में शिवम ने काफी बॉलिंग करते हुए 9 ओवर्स में 4 विकेट भी लिए थे। 2019 के IPL में शिवम ने सिर्फ 10 बॉल ही डाली थी। तो इस प्रकार से स्पष्ट है कि शिवम दुबे को बॉलिंग के मामले में हार्दिक से कड़ी टक्कर है।

यह भी पढ़े:- कुख्यात माफिया रवि काना और उसकी गर्लफ्रेंड को थाईलैंड से गिरफ्तार किया गया, पुलिस ने प्रॉपर्टी भी सील की

इरफान-कैफ ने दुबे की सराहना की

शिवम और हार्दिक के चयन को लेकर क्रिकेट जानकारों के अपने पक्ष है। तेज गेंदबाज इरफान पठान का कहना है कि शिवम को विश्व कप टी20 में स्थान न मिलने पर उनको हताशा होगी। शिवम की प्रशंसा पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भी की है। कैफ ने अपने एक्स पर पोस्ट डाली है,” दुबे बड़े हिटरो से पहले बैटिंग करने के लिए एकदम ठीक है। उनको टी20 विश्व कप में टीम के 4 या 5 नंबर पर आना चाहिए।

Leave a Comment