Sachin Tendulkar 51th Birthday: क्रिकेट से लेकर कमाई के मामले में भी हिट, जाने सचिन की कुल संपत्ति

Sachin Tendulkar 51th Birthday: सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन हमेशा ही खास मायने रखता है चूंकि इस दिन दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का बर्थडे आता है। सचिन अपने आन क्रिकेट के काफी सारे रिकॉर्ड कायम कर चुके है। आज वो क्रिकेट के मैदान को अलविदा कह…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Sachin Tendulkar 51th Birthday: सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन हमेशा ही खास मायने रखता है चूंकि इस दिन दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का बर्थडे आता है। सचिन अपने आन क्रिकेट के काफी सारे रिकॉर्ड कायम कर चुके है। आज वो क्रिकेट के मैदान को अलविदा कह चुके है किंतु इस समय पर भी उनकी इनकम उनके रिकॉर्ड की ही तरह ऊंचाई पर है। तो आप सभी जाने कि उनकी कुल संपत्ति कितनी है और किन माध्यमों से वो कर रही है करोड़ों की इनकम…

सचिन: क्रिकेट की दुनिया के भगवान

जब कभी भी क्रिकेट की बात आती है तो सचिन तेंदुलकर की चर्चा जरूर होती है चूंकि वो क्रिकेट वर्ल्ड में एक अलग की जगह बना चुके है। सचिन दुनिया के अकेले क्रिकेटर है जोकि 100 सेंचुरी कर चुके है और उन्होंने 200 टेस्ट मैच भी खेले है। इन्हीं सभी कारणों से उनके चाहने वाले उनको क्रिकेट की दुनिया के भगवान (God Of Cricket) तक की उपाधि कहते है।

51वे साल के हुए सचिन तेंदुलकर

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल के करियर में काफी सारे अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए है। अब इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहे हुए उनको 10 वर्षो से अधिक का समय हो गया है। करोड़ों दिलों पर राज करने वाले सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वा जन्मदिन मना रहे है। सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत मात्र 16 वर्ष की आयु में साल 1989 में की थी और इसके बाद वो अपने आप को समय के साथ निखारते गए। अब बात करें उनके खास रिकॉर्ड की जोकि आज भी बना हुआ है और वो उनकी इनकम है।

क्रिकेट की दुनिया में बड़े रिकॉर्ड बनाए

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सचिन को क्रिकेट जगत के महानतम बैट्समैन ब्रैडमैन ने भी अपने समकक्ष स्वीकार किया था। ब्रैडमैन का कहना था कि अगर उनके करीब कोई बैट्समैन आता है तो वो है सचिन तेंदुलकर। सचिन ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में 18,426 रन और टेस्ट में सबसे ज्यादा 15,921 रन बनाए है। एक वेबसाइट का मानना है कि सचिन की कुल संपत्ति 170 मिलियन डॉलर्स मतलब 1,410 करोड़ रुपए के करीब है। क्रिकेट छोड़ने के बाद भी सचिन प्रति माह विज्ञान एवं दूसरे सोर्स से करोड़ों की इनकम कर लेते है।

नामचीन कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर

सचिन के 10 सालो से क्रिकेट छोड़ने के बावजूद नामी ब्रांड्स को उनके चेहरे पर आज भी विश्वास है और इसी वजह से उन सभी कंपनियों के विज्ञापनों में सचिन काफी अधिक दिखाई दे जाते है। सचिन Boost, Unacademy, Castrol India, BMW, Luminous India, Sunfeast, MRF tires, Aviva Insurance, Pepsi, Adidas, Visa, Luminous, Sanyo, BPL, Philips, Spinny आदि कंपनियों के विज्ञापन करते देखे जाते है। इस प्रकार से ब्रांड इंडोर्समेंट के कारण उनको प्रति वर्ष 20 से 22 करोड़ रुपए की इनकम होती है।

सचिन के अपने बिजनेस

अपने ब्रांड के साथ ही सचिन व्यापार की दुनिया में भी जमकर बैटिंग कर रहे है और उनके नाम कपड़ो का व्यापार भी है। रिपोट्स बताती है कि वो ब्रांड ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के साथ जॉइंट वेंचर कर चुके है जोकि साल 2016 में लॉन्च हुआ था। साला 2019 में ये ब्रांड अमेरिका एवं इंग्लैंड में भी लॉन्च हो चुका है। साथ ही सचिन अपने रेस्टोरेंट के बिजनेस को भी चला रहे है, उनका मुंबई एवं बेंगलुरु में “सचिन ऐंड तेंदुलकर्स” नाम से रेस्टोरेंट भी है।

देश-विदेश में शानदार बंगले

सचिन तेंदुलकर के स्टेट्स का अनुमान उनके शानदार बंगले को देखकर भी लगा सकते है जोकि मुंबई के पाश बांद्रा एरिए में मौजूद है। उनके इस घर का मूल्य लगभग 100 करोड़ रुपए है और इसको उन्होंने साल 2007 में 40 करोड़ की कीमत पर लिया था। इसके साथ ही उनका एक आलीशान घर केरल में भी है जिसकी वैल्यू करोड़ों में आंकी जाती है। इनके अतिरिक्त मुंबई के बांद्रा के कुर्ला कॉम्प्लेक्स में भी उनका लग्जरी फ्लैट भी है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन का अपना घर लंदन में भी है।

यह भी पढ़े:- 400 किलो सोने की चोरी जोकि कनाडा की हिस्ट्री की सबसे बड़ी चोरी बनी

सचिन के पास महंगी कारों का कलेक्शन

सचिन को महंगी कारों को कलेक्ट करने का भी शौक है और उनके पास दुनिया की नामी कंपनी की कारो का संग्रह मौजूद है। इस मामले में रिपोर्ट्स है कि सचिन के कलेक्शन में 360 Moden, BMW i8, BMW 7 Series, 750Li M Sport, Nissan GT-R, Audi Q7, BMW M6 Gran Coupe और BMW M5 30 Jahre आदि कारे मौजूद है।

Leave a Comment