PWD New Vacancy 2024: PWD विभाग में 12वी पास के लिए 2847 पोस्टों पर भर्ती का नोटिस, अप्लाई करने का प्रोसेस देखे

PWD New Vacancy 2024: PWD विभाग के लिए भर्ती का इंतजार करने वाले लोगो के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नौकरी के लिए नोटिस डाला है। इस नोटिस के अंतर्गत कक्षा 12 कर चुके उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे। आप जान…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

PWD New Vacancy 2024: PWD विभाग के लिए भर्ती का इंतजार करने वाले लोगो के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नौकरी के लिए नोटिस डाला है। इस नोटिस के अंतर्गत कक्षा 12 कर चुके उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे। आप जान ले कि PWD की तरफ से नई रिक्तियों के अंतर्गत साल 2024 के लिए कुल 2.847 पोस्टों को लेकर नोटिस आया है। योग्य उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अब जिन भी अभ्यर्थियों को PWD की इस नई रिक्ति पर आवेदन करना हो तो वे 7 मई 2024 से ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे। हम आपको इस लेख में PWD की इस भर्ती में निर्धारित उम्र की सीमा, शिक्षा, चुनाव की प्रक्रिया, अप्लाई फीस एवं अप्लाई प्रोसेस इत्यादि की पूरी डीटेल्स दे रहे है।

PWD नई भर्ती 2024 की जानकारी

वो सभी उम्मीदवार जोकि PWD की नई रिक्तियों की प्रतिक्षा में थे उनको एक अच्छी न्यूज मिल रही है। पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट की तरफ से कुल 2,847 पोस्टों को लेकर भर्ती का विज्ञापन आ चुका है। इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को तय तारीख से पहले अप्लाई प्रोसेस करना जरूरी है। यह जाने कि कक्षा 12 कर चुके सभी योग्य उम्मीदवार अप्लाई करके इस अच्छे वेतन की जॉब कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ध्यान रखे कि इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की शुरुआत 7 मई 2024 से हो रही है और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 7 जून 2024 तय की गई है। अब जिन भी अभ्यर्थियों को इन रिक्तियों पर आवेदन करना हो तो वे आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर ले। तय आखिरी तारीख के उपरांत अप्लाई करने पर फॉर्म अस्वीकृत हो जाएंगे। महिला एवं पुरुष दोनो ही अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया को करने के योग्य होंगे लेकिन आवेदन करने पूर्व सभी उम्मीदवार अपनी योग्यताओं को चेक कर ले।

पीडब्ल्यूडी नई भर्ती में आवेदन शुल्क

अब जो भी उम्मीदवार PWD नई रिक्तियों पर आवेदन करने के इच्छुक हो तो उनको आवेदन फीस को भी देना है। ध्यान दे कि सभी वर्ग के आवेदकों को PWD की इस भर्ती के लिए 25 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। यह फीस आप ऑनलाइन मोड पर भुगतान कर सकेंगे।

पीडब्ल्यूडी नई भर्ती में जरूरी योग्यताएं

यदि किसी उम्मीदवार को PWD की नई रिक्ति सभी पात्रता के मापदंडों को पूर्ण करना होगा और वे ही इस भर्ती प्रक्रिया में सेलेक्ट हो पाएंगे। आप निम्न योग्यताओं को अच्छे से जान लें –

1. आवेदन के लिए तय आयु सीमा

पीडब्ल्यूडी की इन रिक्तियों में अप्लाई करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष हो और अधिक से अधिक 40 साल तक उम्र तय की गई है। यहां पर आरक्षित कैटेगरी के आवेदकों को अधिकतम उम्र में रिहायत भी मिलेगी।

2. आवेदक के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

पीडब्ल्यूडी ने नई भर्ती के अंतर्गत कुछ शिक्षा संबंधित योग्यताओं को निर्धारित किया है और इनको पूर्ण करने वाले आवेदक ही आगे की प्रक्रिया में शामिल होंगे। विभिन्न पोस्टों पर भिन्न-भिन्न योग्यताएं तय हुई है किंतु यह अनिवार्य है कि उम्मीदवार न्यूनतम क्लास 12 कर चुका हो अथवा कोई डिप्लोमा अथवा डिग्री धारक हो।

PWD नई भर्ती की चयन प्रक्रिया

जो भी अभ्यर्थी इस पीडब्ल्यूडी भर्ती 2024 में अप्लाई करने के इच्छुक है तो उनको चयन प्रोसेस में सम्मिलित होना पड़ेगा। यहां यह जान ले कि भर्ती में पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट की तरफ से बहुत से चरण में चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण होगी। पहले तो उम्मीदवार को एक लिखित टेस्ट देना होगा और इसमें उत्तीर्ण होने पर डॉक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेंगे। इन दोनो में सफल होने पर उम्मीदवार का चिकित्सीय परीक्षा देनी होगी। ये सभी चरण पूर्ण हो जाने पर आवेदक का चुनाव PWD की नई रिक्ति में हो जाएगा।

यह भी पढ़े:- Hamraaz Web Portal: हमराज वेब पोर्टल क्या है? इस पोर्टल पर लॉगिन होकर पेमेंट देखना सीखे

PWD नई भर्ती में आवेदन करना

जो भी उम्मीदवार PWD की इस भर्ती स्कीम में अप्लाई करके के इच्छुक है तो उनको पीडब्ल्यूडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर निम्न प्रक्रिया को पूरा करना होगा –

  • सबसे पहले तो आपने PWD डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट https://upsssc.gov.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट पर पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट में भर्ती से जुड़ा नोटिस ढूंढे।
  • नोटिस को चुनकर मिले फॉर्म में सभी डीटेल्स दर्ज करे।
  • अब जरूरी डॉक्यूमेंट्स को भी अपलोड करें।
  • इसके बाद अपने आवेदन शुल्क की पेमेंट करके अपना फॉर्म “सबमिट” बटन से जमा कर देना है।
  • अंत में अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट अवश्य लेने।
  • ये सभी स्टेप्स कर लेने के बाद आप PWD ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस पूर्ण कर लेंगे।

Leave a Comment