Awash Yojana List Hui Jaree: प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट जारी, अब आप भी बनवा सकते हैं अपना पक्का घर

"प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को पक्का आवास प्रदान करना है। PMAY-G के तहत, सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को सब्सिडी दरों पर आवास निर्माण के लिए ऋण प्रदान करती है। 1.20 लाख रुपये की अधिकतम…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसका उद्देश्य भारत में सभी के लिए आवास की सुविधा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, भारत सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को सब्सिडी दरों पर आवास निर्माण के लिए ऋण प्रदान करती है।

हाल ही में, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट जारी की है। इस सूची में उन सभी लोगों के नाम शामिल हैं जिन्हें इस योजना के तहत आवास निर्माण के लिए ऋण दिया जाएगा। आइए जानते हैं इस सम्पूर्ण जानकारी को।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है?

धानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के लिए पक्का घर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को सब्सिडी दरों पर आवास निर्माण के लिए ऋण प्रदान करती है। PMAY-G की शुरुआत 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत, भारत सरकार 2022 तक ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ से अधिक आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PMAY-G के तहत, आवास निर्माण के लिए ऋण की अधिकतम राशि 1.20 लाख रुपये है। इस ऋण पर सरकार 30% की सब्सिडी प्रदान करती है। शेष राशि लाभार्थी को अपने स्वयं के खर्च पर चुकानी होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के लिए पक्का घर प्रदान करना है। इस योजना के तहत, भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को सब्सिडी दरों पर आवास निर्माण के लिए ऋण प्रदान करती है।

PMAY-G के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी और निर्धनता को कम करना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन स्तर में सुधार करना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देना।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाएगा?

यदि इन नागरिकों के पास उनका खुद का पक्का आवास नहीं है और उनके घर में कोई भी सरकारी कर्मचारी नहीं है या इन नागरिकों को सरकार की तरफ से पेंशन नहीं दी जाती है, तो वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के तहत आवास निर्माण के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

PMAY-G के तहत, आवास निर्माण के लिए ऋण की अधिकतम राशि 1.20 लाख रुपये है। इस ऋण पर सरकार 30% की सब्सिडी प्रदान करती है। शेष राशि लाभार्थी को अपने स्वयं के खर्च पर चुकानी होगी।

PMAY-G के लाभार्थी के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • परिवार के पास स्वयं का पक्का घर नहीं होना चाहिए।

इन पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले नागरिक अपने स्थानीय ग्राम पंचायत या आवास कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

जारी की गयी नई लिस्ट

अगर आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन कर दिया है, तो आपको अपने अपना नाम लिस्ट में जरूर देखना चाहिए। सरकार की तरफ से उन्हें ही वित्तीय सहायता दी जाएगी जिनका नाम नई लिस्ट में शामिल किये गए हैं।

अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. अपने राज्य के आवास और शहरी विकास विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  2. “प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना” पर क्लिक करें।
  3. “नई सूची” पर क्लिक करें।
  4. अपने जिले, ब्लॉक, और ग्राम पंचायत का चयन करें।
  5. अपना नाम खोजें।

आप अपने नजदीकी आवास कार्यालय या जन सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर भी नई सूची देख सकते हैं।

Leave a Comment