Petrol Pump Dealership Business Idea 2024: अपने पेट्रोल पंप को शुरू करके हर महीने लाखो कमाने का मौका, पूरी डिटेल्स देखे

Petrol Pump Dealership Business Idea 2024: जिन लोगो के पास भी अपने बिजनेस के लिए अच्छी मात्रा में पैसे है तो उनके पास बिजनेस करने का सुनहरा अवसर है। यदि आपके भी मन में कोई नया काम शुरू करने का विचार आ रहा हो तो पेट्रोल पंप डीलरशिप का बिजनेस…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Petrol Pump Dealership Business Idea 2024: जिन लोगो के पास भी अपने बिजनेस के लिए अच्छी मात्रा में पैसे है तो उनके पास बिजनेस करने का सुनहरा अवसर है। यदि आपके भी मन में कोई नया काम शुरू करने का विचार आ रहा हो तो पेट्रोल पंप डीलरशिप का बिजनेस काफी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह बिजनेस आपको प्रति माह में लाखो रूपयो की इनकम करवाने वाला सिद्ध होगा। हालांकि यह बिजनेस स्टार्ट करने में आपको कुछ ज्यादा पैसे की आवश्यकता होगी किंतु लगे पैसे से बहुत अधिक पैसे वापस आने की गारंटी है। ये बिजनेस सच में किसी की भी चांदी कर सकता है।

यहां यह भी जान ले कि देशभर में बहुत सी सरकारी एवं निजी कंपनी तेल बेचने के काम में लगी है। ऐसी ही तेल विक्रेता कंपनी है भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम आदि नाम प्रमुख है। साथ ही रिलायंस, एस्सार ऑयल आदि बहुत सी निजी कंपनी भी तेल के बिजनेस में हिस्सेदारी रखती है। ये कंपनी देश के हर भाग में अपना ऑयल स्टेशन लगाने को तत्पर रहती है और कोई भी इन कंपनियों से मिलने वाले ऑफर को जानकर पेट्रोल पंप डीलरशिप का व्यापार शुरू कर सकता है।

लेकिन जिन लोगो को यह नही पता है कि पेट्रोल पंप किस तरह से खोलना है अथवा पेट्रोल पंप की डीलरशिप का आवेदन किस प्रकार से करना है तो आपके लिए हम आज के लेख में इन बातो की सभी डिटेल्स देने वाले है। साथ ही आप जानेंगे कि पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस को खोलने के कारण, इसको शुरू करने का खर्चा एवं प्राप्त होने वाली आय के बारे में भी बताने वाले है। इस वजह से आपके लिए आज के लेख को ध्यानपूर्वक आखिरी तक पढ़ना काफी जरूरी हो जाता है।

पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस क्यों खोलें?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह बात सभी जानते है कि आज के दौर में पेट्रोल-डीजल की काफी मांग है और इनके बगैर लोगो का वाहन चला पाना एकदम नामुमकिन है। तो आप समझ ही चुके होंगे कि यह बिजनेस आपको कितना प्रॉफिट दे सकता है। कोई भी प्रतिदिन यह बिजनेस करके हजारों रूपये का टर्नओवर प्राप्त कर सकता है। इस लेख में हम आपको इस बिजनेस के बारे में और भी अधिक अहम डीटेल्स देने वाले है।

पेट्रोल पंप खोलने में लागत कितनी लगेगी

यदि आपने पेट्रोल के बिजनेस की शुरुआत करनी हो तो इसमें बड़ा निवेश करना पड़ेगा। ये इस बात से भी निश्चित होगा कि बिजनेस करने की जगह कौन सी है। यदि आपने इसके लिए किसी गांव के इलाके को चुना है तो इसमें 15 से 20 लाख रुपए तक का खर्च आ सकता है। तो शहर में बिजनेस करना हो तो इसमें 35 से 40 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा।

पेट्रोल पंप बिजनेस में कमाई कितनी होगी

अब आपके दिमाग में यह सवाल भी आ ही रहा होगा कि पेट्रोल पंप डीलरशिप में कितनी कमाई होगी? तो आप जान ले कि एक लीटर पेट्रोल बेचने पर आप ढाई से तीन रुपए तक फायदा ले पाएंगे। यदि आपके पंप पर हर दिन 4 से 5 हजार लीटर का पेट्रोल बिक जाता है तो आपको हर दिन 10 से 15 हजार रुपए तक का प्रॉफिट मिल जायेगा। ऐसे आप इस व्यवसाय की शुरुआत करके प्रति माह में 5 लाख रुपए तक बड़ी सरलता से प्राप्त कर पाएंगे।

पेट्रोल पंप बिजनेस में जरूरी योग्यताएं

अपने पेट्रोल पंप की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले तो आपने इसके लाइसेंस को प्राप्त करना है। इस काम के लिए आपकी आयु 21 से 55 साल के मध्य हो। इस व्यवसाय को गांव एवं शहर में से कही पर भी शुरू कर सकते है। पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस के लिए शहर को लेकर न्यूनतम योग्यता कक्षा 12 और गांव के इलाके में कक्षा 10 निर्धारित की है।

कैसे खोलें पेट्रोल पंप?

पंप को शुरू करने के काम में आपने सबसे पहले तो लाइसेंस का आवेदन करना है। इस काम में तेल की कंपनी सबसे पहले तो उस क्षेत्र को चुनती है जहां पर पंप स्थापित करने की जरूरत है। ऐसे स्थान की पहचान हो जाने पर कंपनी पंप लगाने का विज्ञापन भी देती है जिससे लोगो को पंप लगाने का प्रपोजल मिल सके। आपको इन कंपनी से मिले ऑफर के अनुसार आवेदन करना है।

ये सभी हो जाने पर कंपनी जमीन एवं खर्चे इत्यादि को चेक करती है। आप यह भी जाने कि पंप लगाने के काम में आपको 800 स्क्वेयर मीटर जमीन की जरूरत होगी। किंतु राज्य एवं देश के किसी राजमार्ग पर पंप स्थापित करना हो तो इस काम में न्यूनतम 1200 स्क्वेयर मीटर स्थान तो चाहिए होगा।

पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस का आवेदन करना

  • सबसे पहले आपने कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.petrolpumpdealerchayan.in/ को ओपन करना है।
  • यहां पर आप विभिन्न कंपनियों से मिल रहे ऑफर्स की डीटेल्स देख सकेंगे।
  • सभी डिटेल्स पढ़कर आपने अपनी पसंद के पेट्रोल कंपनी के ऑफर पर आवेदन करना है।

यह भी पढ़े:- MP Free Laptop Yojana 2024: कक्षा 12वी में अच्छे अंक लाने वाले बच्चो को सरकार फ्री लैपटॉप देगी,

पेट्रोल पंप डीलरशिप बिजनेस शुरू करने में जरूरी बाते

  • सबसे पहले आप इस बात पर गौर करें कि बाजार में किस पेट्रोल कंपनी की स्थिति कैसी है।
  • नुकसान में चल रही कंपनी के लिए आवेदन न करें चूंकि ये आपको हानि देगी।
  • फायदे में जा रही कंपनी का ऑफर ले सकते है और इसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।
  • ज्यादा डीटेल्स लेनी हो तो आप उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

Leave a Comment