LPG Gas Subsidy Check Online: गैस की सब्सिडी को अपने स्मार्टफोन से चेक करें, जाने बैंक खाते में पैसे या नहीं

LPG Gas Subsidy Check Online: यदि आपने LPG गैस के कनेक्शन को ले रखा हो तो आप जान ले कि आप गैस की सब्सिडी ले रहे है अथवा नहीं। पीएम उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत गैस कनेक्शन को पाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी का भी लाभ मिलता है। इस तरह से आप…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

LPG Gas Subsidy Check Online: यदि आपने LPG गैस के कनेक्शन को ले रखा हो तो आप जान ले कि आप गैस की सब्सिडी ले रहे है अथवा नहीं। पीएम उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत गैस कनेक्शन को पाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी का भी लाभ मिलता है। इस तरह से आप जान ले कि आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी के पैसे आ रहे है अथवा नहीं।

आपको आज के लेख में LPG गैस सब्सिडी को चेक करने का प्रोसेस बताने वाले है। आपको अपने स्मार्टफोन पर ही बैंक खाते की सब्सिडी को ऑनलाइन देख सकेंगे। आप ऑफलाइन मोड पर भी LPG गैस की सब्सिडी को चेक कर सकते है।

एलपीजी गैस सब्सिडी को मोबाइल पर चेक करना

जिन भी लोगो ने गैस का कनेक्शन लिया हो एवं गैस पर सब्सिडी भी मिल रही है तो वे इस लेख में उन तरीकों को जानेंगे कि गैस सब्सिडी के पैसे को बैंक खाते में कैसे चेक करना है। इस स्कीम में सरकार की तरफ से लोगो के बैंक अकाउंट में सब्सिडी के पैसे डोरेक्ट मोड से आते है। अब आप स्मार्टफोन से भी जान पाएंगे कि गैस सब्सिडी आपके खाते में आ रही है अथवा नहीं।

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के तरीके

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिस समय पर कोई व्यक्ति LPG गैस का सिलेंडर लेता है तो उसको सिलेंडर की पूरी रकम का पेमेंट करना पड़ता है। फिर उसके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की रकम जमा होती है। यह पैसे देखने के काफी ऑप्शन आप इस्तेमाल कर सकते है। आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मोड से LPG गैस की सब्सिडी को देख सकेंगे। यदि आपको ऑनलाइन सब्सिडी को देखना है तो आपने को देखने के 2 ऑप्शन को यूज करना होगा। तो आपको गैस सब्सिडी को देखने का ऑनलाइन तरीका बताते है।

एलपीजी गैस सब्सिडी ऑनलाइन चेक करना

  • सबसे पहले आपने LPG गैस सब्सिडी देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mylpg.in/ को ओपन करना होगा।
  • आप गैस कंपनियों की फोटो देख सकेंगे और जिस भी कंपनी की गैस को खरीदना हो उसकी फोटो को चुन लें।
  • यदि आप पहले से वेबसाइट पर रजिस्टर नही है तो आपने पहले तो अपने को रजिस्टर्ड करना है।
  • रजिस्टर्ड है तो आपने “साइन अप” ऑप्शन को चुनना है।
  • फिर आपने “सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री” के विकल्प को चुनना है।
  • आपको सब्सिडी डीटेल्स देखने को मिलेगी और आप देख पाएंगे कि आप कितनी बार सब्सिडी ले चुके है।

एलपीजी सब्सिडी चेक करें SMS से

जिस समय पर सब्सिडी की रकम ग्राहक के बैंक अकाउंट एम जमा होती है तो उसको अपने पंजीकृत मोबाइल पर भी एक SMS से सूचना मिलती है। इसमें ये डीटेल्स रहती है कि सब्सिडी के पैसे उनके बैंक अकाउंट में भेजे गए है तो आप SMS से सरलता के साथ जानकारी ले सकेंगे कि आपको सब्सिडी की रकम मिली है अथवा नहीं।

यह भी पढ़े:- Rajasthan Nrega List 2024: राजस्थान में नरेगा की नई लिस्ट जारी हुई, लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक करें

एलपीजी सब्सिडी चेक करें ऑफलाइन

यदि आपने LPG की सब्सिडी को देखना हो तो आप अपने क्षेत्र के सीएससी के माध्यम से भी बैंक खाते के बैलेंस को देख सकेंगे। इस प्रकार से आप जान सकेंगे कि LPG की सब्सिडी मिल रही है अथवा नहीं।

Leave a Comment