Low Cibil Score 500-600 Personal Loan: कम सिबिल स्कोर पर भी बिना किसी दिक्कत के पर्सनल लोन लेने का प्रोसेस जाने

Low Cibil Score 500-600 Personal Loan: आज के महंगाई के युग में किसी भी व्यक्ति को कभी भी एकदम से काफी पैसे की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में मार्केट में मौजूद काफी सारे बैंक के एप एवं NBFC से लोन लेने की सुविधा मिल रही है जिनसे आप तत्काल…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Low Cibil Score 500-600 Personal Loan: आज के महंगाई के युग में किसी भी व्यक्ति को कभी भी एकदम से काफी पैसे की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में मार्केट में मौजूद काफी सारे बैंक के एप एवं NBFC से लोन लेने की सुविधा मिल रही है जिनसे आप तत्काल अपना लोन पा सकेंगे। कोई भी व्यक्ति जिस समय पर लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसके सिबिल स्कोर की चेकिंग होती है।

यदि उसका सिबिल स्कोर ठीक है तो लोन जल्दी से स्वीकृत हो जाता है किंतु सिबिल स्कोर ठीक न होने पर लोन लेने में काफी दिक्कत होती है। अब जिन भी लोगो का सिबिल स्कोर कम होगा तो वे जानना चाह रहे होंगे कि उनको लोन मिलेगा अथवा नहीं। यह भी जरूरी बात है कि लोन किससे मिलेगा और कितनी राशि मिलेगी? इन सभी बातों की डीटेल्स पाने के लिए आप आज के लेख को ध्यान से आखिर तक पढ़े।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

अब सवाल आता है कि ये सिबिल स्कोर क्या है तो आप जान ले कि सिबिल स्कोर 300 से 900 अंको के मध्य का नंबर होता है। यह नंबर जानकारी देता है कि कोई व्यक्ति बैंक से पैसे लेने देने अथवा किस्त भर पाने में कितनी क्षमता रखता है। जो भी व्यक्ति बैंक से लोन का आवेदन करता है तो बैंक उसका यही सिबिल स्कोर चेक करता है। इसके अंतर्गत मुख्य रूप से आवेदक के लोन चुका पाने के रिकॉर्ड को देखते है। जो भी व्यक्ति पहले लोन लेकर सही टाइम पर चुकता कर देता है तो उसका सिबिल स्कोर अच्छा रहता है।

लोन लेने में जरूरी सिबिल स्कोर

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अब यदि कोई व्यक्ति पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसका सिबिल स्कोर ही सबसे अहम फैक्टर रहता है। यदि आपने असुरक्षित लोन लेना हो तो आपका सिबिल स्कोर 700 होना अनिवार्य है। आज काफी NBFC अथवा वित्तीय संस्थान है जोकि इस लिमिट से कम के स्कोर पर भी लोगो को लोन प्रोवाइड कर देते है। फिर भी अधिकाश बैंक इससे कम सिबिल स्कोर पर लोन नहीं दे रहे है।

700 से कम सिबिल स्कोर पर लोन की राशि

फर्स्ट टाइम लोन का आवेदन करने पर सिबिल स्कोर की चेकिंग नही होती है। किंतु दूसरी मर्तबा लोन का अप्लाई करने पर ये देखते है कि आवेदक ने पिछले लोन को कैसे भुगतान किया था। इसको चेक करने के बाद 700 से कम सिबिल स्कोर होने पर बैंक जांच पड़ताल करने पर ही लोन देने को सहमति देता है।

जो लोग अपने पिछली बार के लोन को टाइम पर चुकता नही करते है और दूसरे लोन के लिए अप्लाई कर देते है तो ऐसे स्थिति में उनको दूसरा लोन नहीं मिल पाता है। इस दशा में तो कोई दूसरा बैंक भी लोन देने को सहमत नही होगा।

500 से 600 सिबिल स्कोर होने पर लोन राशि

काफी अधिक NBFC ऐसी है जोकि 500 अथवा 600 के सिबिल स्कोर में भी लोन देने का काम कर रही है किंतु ज्यादातर मौकों पर आवेदक को काफी छोटी रकम का ही लोन मिल पाता है। यह रकम 5 हजार से 25 हजार रुपए तक ही रहती है।

यह भी पढ़े:- PMEGP Loan Yojana Online Apply 2024: अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 50 लाख तक का लोन, लोन पर 35% सब्सिडी भी मिलेगी

कम सिबिल स्कोर पर लोन देने वाली एनबीएफसी

ऐसे ही मुख्य NBFC लोन ऐप है – KreditBee, Navi Loan इत्यादि, जोकि कम सिबिल स्कोर के बावजूद आवेदक की आवश्यकताओं के हिसाब से आधार एवं पैनकार्ड पर लोन दे रही है। लेकिन ऐसे लोन को लेने पर ग्राहक को काफी अधिक लोन की ब्याज दर का सामना करना पड़ता है किंतु आपात स्थिति में होने पर ऐसे एप से लोन लेना सही ऑप्शन कहा जाता है।

Leave a Comment