Election 2nd Phase: आज शाम को 13 राज्यो के चुनावो का प्रचार थम जाएगा, नामी चेहरे अपनी किस्मत आजमाते दिखेंगे

Election 2nd Phase: देशभर में हो रहे लोकसभा इलेक्शन के दूसरे चरण के अंतर्गत वायनाड से राहुल गांधी, मथुरा से अभिनेत्री हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल अपना भाग्य आजमाने वाले है। वही तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर की टक्कर केंद्र में मंत्री चंद्रशेखर से हो रही है। अब…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Updated on

Election 2nd Phase: देशभर में हो रहे लोकसभा इलेक्शन के दूसरे चरण के अंतर्गत वायनाड से राहुल गांधी, मथुरा से अभिनेत्री हेमा मालिनी, मेरठ से अरुण गोविल अपना भाग्य आजमाने वाले है। वही तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर की टक्कर केंद्र में मंत्री चंद्रशेखर से हो रही है। अब बुधवार के दिन दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर चुनावो की हलचल रुक जायेगी।

अब से किसी प्रकार की चुनावी सभाओं का आयोजन नही हो सकेगा और 48 घंटो तक उम्मीदवार एवं उनके स्टार प्रचारक लोगो के घर जाकर मतदान करने का आग्रह कर पाएंगे। अब 26 अप्रैल को देश में दूसरे चरण के चुनावो के अंतर्गत 12 प्रदेशों एवं 1 केंद्रशासित राज्य की कुल 88 लोकसभा की सीटो पर वोटिंग होने वाली है।

दूसरे कारण में नामी चेहरे मैदान में होंगे

केंद्र सरकार में मंत्री राजीव चंद्रशेखर, राहुल गांधी, शशि थरूर, अभिनेत्री हेमा मालिनी, रामायण धारावाहिक में राम बने अरुण गोविल सहित कुल 1,206 उम्मीदवार अपनी किस्तत आजमाते दिखेंगे। प्रथम चरण की वोटिंग को देखने के बाद इलेक्शन कमीशन ने अपने कर्मचारियों को जनता में वोटिंग को लेकर जागरूकता लाने को कहा है। आयोग के नया प्रयोग भी करने जा रहा है जिसमे वो नगरीय क्षेत्र में ज्यादा मंजिल की बिल्डिंग में वही वोटिंग की सुविधा देने वाला है। वोटिंग का टाइम प्रातः 7 अभी से साय के 6 बजे तक रखा गया है किंतु इस टाइम के बाद भी कोई पंक्ति में लगा रहता है तो उसका भी मतदान होगा।

मथुरा और गौतमबुद्धनगर में सर्वाधिक प्रत्याशी

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अब दूसरे चरण के अंतर्गत यूपी में 8 सीटो पर वोटिंग होने वाली है जिसमे 91 प्रत्याशी खड़े होंगे। गौतमबुद्धनगर एवं मथुरा की सीटो पर सर्वाधिक प्रत्याशी (15-15) मैदान में है। इस प्रकार से बुलंदशहर में सर्वाधिक कम (6) उम्मीदवार खड़े हो रहे है। इसी प्रकार से अमरोह में 12, मेरठ में 8, बागपत में 7, गाजियाबाद एवं अलीगढ़ में 14-14 उम्मीदवार जनता के सामने होंगे। दूसरे चरण में यूपी के गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमरोहा, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट के लिए मतदान होगा।

तीसरे चरण में कुल 1,353 प्रत्याशी होंगे

यदि लोकसभा इलेक्शन के तीसरे चरण को देखे तो इसमें 1,353 उम्मीदवार खड़े होंगे। इस चरण के अंतर्गत 12 प्रदेशों एवं केंद्रशासित राज्यो की 95 लोकसभा की सीटो पर वोटिंग होनी है। गुरजरात की 26 लोकसभा सीटो पर सर्वाधिक 658 प्रत्याशी होंगे। इलेक्शन के मुताबिक, 95 सीटो पर कुल 2,963 नामांकन प्राप्त हुए थे। मध्य प्रदेश में बैतूर सीट पर 8 प्रत्याशी खड़े है जिसमे दूसरे चरण के अंतर्गत वोटिंग होनी थी किंतु एक उम्मीदवार के मरने की घटना से वोटिंग आगे हुई है।

आयोग को चेकिंग के दौरान कुल 1,563 नामांकन सही मिले है और अपने नामांकन को वापिस लेने की तिथि 22 अप्रैल रखी गई थी। और इसके बाद 1,352 उम्मीदवार ही मैदान में है। हालांकि गुजरात के सूरत शहर में एक उम्मीदवार बिना विरोध के चुन लिए गए है चूंकि कांग्रेस के उम्मीदवार का नामांकन कैंसिल हो गया था एवं बचे रह गए प्रत्याशियों ने अपने नामांकन वापस लिए थे।

यह भी पढ़े:- हिजबुल्ला के 35 रॉकेट दागने के बाद इजराइल ने दक्षिणी लेबनान पर हवाई हमले किए

तीसरे चरण में गुजरात की 26 और महाराष्ट्र की 11 सीटे

लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण के अंतर्गत गुजरात की 26 और महाराष्ट्र की 11 लोकसभा की सीटो पर वोटिंग होनी है। महाराष्ट्र में उस्मानाबाद की सीट पर सर्वाधिक 77 एवं छत्तीसगढ़ की बिलासपुर सीट पर 68 उम्मीदवार है। तीसरे चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, दादरा और नगर हवेली और दमन व दीव की 2, गोवा की 2, गुजरात की 26, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट के लिए वोटिंग होनी है। साथ ही कर्नाटक में 14, एमपी में 9, महाराष्ट्र में 11, यूपी में 10 और पश्चिम बंगाल में 4 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

Leave a Comment