देशभर में दूसरे चरण का मतदान आज, कुल 88 सीटो के लिए कई प्रत्याशियों की किस्तम फैसला होगा

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों के अंतर्गत दूसरे चरण के लिए 13 प्रदेशों में 88 सीटो पर आज वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण के तहत केरल के वायनाड में भी वोटिंग होनी है जहां पर कांग्रेस से राहुल गांधी दूसरी दफा खड़े हुए है। केरल में 20 सीटो…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों के अंतर्गत दूसरे चरण के लिए 13 प्रदेशों में 88 सीटो पर आज वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण के तहत केरल के वायनाड में भी वोटिंग होनी है जहां पर कांग्रेस से राहुल गांधी दूसरी दफा खड़े हुए है। केरल में 20 सीटो के साथ ही कर्नाटक में 14, राजस्थान में 13, महाराष्ट्र राम यूपी में 8-8, असल एवं बिहार में 5-5, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल में 3-3, त्रिपुरा एवं जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर आज ही वोटिंग होनी है। यू तो इस चरण में 89 सीटो पर वोटिंग का तय हुआ था किंतु एमपी की बैतूल सीट में बीएसपी के एक उम्मीदवार के देहांत से 88 सीटो पर ही वोटिंग हो रही है।

सभी व्यवस्थाएं सही प्रकार से है – चुनाव आयुक्त

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का कहना है कि हमारी तरफ से बीते 2 वर्षो से इस इलेक्शन की तैयारियां हो रही। सभी केंद्रों पर व्यवस्था एकदम ठीक है। मतदाताओं के लिए पीने से लेकर पंखे तक की व्यवस्था की गई है। अब वोटर्स का कर्तव्य है कि वे घर से निकलकर मतदान करें। सभी की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है और किसी भी जगह से हिंसा की खबरे नही है किंतु सभी केंद्रों पर सुरक्षा बल रहेंगे।

16 लाख से अधिक अधिकारी तैनात होंगे

इलेक्शन कमीशन का कहना है कि दूसरे चरण की वोटिंग के लिए 1.67 वोटिंग सेंटर में 16 लाख से ज्यादा वोटिंग अफसरों की तैनाती हुई है। आयोग के मुताबिक इस बार कुल 15.88 से ज्यादा वोटर्स है जिनमे से 8.08 करोड़ पुरुष एवं 7.8 करोड़ महिला है जबकि 5929 ट्रांसजेंडर है। आयोग ने जानकारी दी है कि इस बार के इलेक्शन में 34.8 लाख वोटर्स पहली बार वोट डालने वाले है और 20 से 29 साल के मध्य आयु के 3.28 करोड़ वोटर्स होंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गर्मी एवं लू के प्रकोप के कारण कमीशन की तरफ से बिहार की 4 लोकसभा इलाको में काफी वोटिंग सेंटर पर वोटिंग के टाइम को भी बढ़ाने का फैसला हुआ है। इस चरण में कुल 1202 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाते दिखेंगे जिसमे से 1,098 पुरुष एवं 102 महिलाएं है।

वोक्कलिगा एसोसिएशन का स्पष्टीकरण

दूसरे चरण की वोटिंग से पहले कर्नाटक राज्य में एक बड़ी चुनावी समस्या देखने को मिली है। यहां पर वोक्कलिगा एसोसिएशन की तरफ से सियासी पार्टियों के स्पोर्ट के बारे में एक स्पष्टीकरण आया है। उनका कहना है कि उनके समुदाय के लोगो को अपना मतदान देने की आजादी है। इससे पहले एसोसिएशन के अध्यक्ष डी हनुमंतैया ने कहा था कि उनके समुदाय के लोगो ने कांग्रेस को स्पोर्ट देने का निर्णय कर लिया है। इसी को लेकर एसोसिएशन ने स्पष्ट कर दिया है कि ये अध्यक्ष की अपनी राय है एवं पूरे एसोसिएशन का इसमें समर्थन नहीं है।

राजस्थान में सभी सीटे जीतेंगे – भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

वोटिंग को लेकर राजस्थान में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का कहना है कि उनका प्रदेश वीरों की भूमि है और इस भूमि ने कभी मुगल आक्रमणकारी को स्वीकृति नहीं दी है। यहां पर कांग्रेस सरकार के राज में कही न कही पर तुष्टिकरण की सियासत पैदा हो रही है। प्रदेश में भारी समर्थन के साथ ही 25 के 25 कमल खिलाने वाले है।

यह भी पढ़े:- दुनियाभर में इन मामलों में खास होते है भारतीय पेरेंट्स, इन बातो पर खास ध्यान देते है

राहुल गांधी ने भी एक्स पर पोस्ट किया

चुनावो को लेकर कांग्रेस से राहुल गांधी ने भी एक्स पर पोस्ट डालकर कहा है कि मेरे प्रिय देशवासियों! देश के भाग्य का निर्णय करने वाले ऐतिहासिक इलेक्शन का आज दूसरा चरण है। आपके मत साफ कर देंगे कि अगली सरकार कुछ अरबपतियों की रहेगी अथवा 140 करोड़ भारतीयों की। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति का ये कर्तव्य है कि वो आज के दिन घर से निकलकर संविधान के सिफाही के रूप में लोकतंत्र के बचाव में मतदान करें।

Leave a Comment