LIC Aadhaar Shila Plan Benefits: रोजाना 87 रुपए निवेश करके 10 सालो बाद 11 लाख रुपए पर, महिलाओ के लिए खास LIC पॉलिसी

LIC Aadhaar Shila Plan Benefits : देश की सबसे नामी एवं विश्वास पात्र सरकार की बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने महिलाओ को खास जीवन बीमा देने की शुरुआत की है, यह स्कीम LIC आधार शिला प्लान कहलाती है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर महिला एवं कन्याओं को…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

LIC Aadhaar Shila Plan Benefits : देश की सबसे नामी एवं विश्वास पात्र सरकार की बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने महिलाओ को खास जीवन बीमा देने की शुरुआत की है, यह स्कीम LIC आधार शिला प्लान कहलाती है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर महिला एवं कन्याओं को स्कीम के परिपक्व होने पर बढ़िया फायदा मिलता है। ये लंबे समय के लिए निवेश करके फायदा लेने के लिए अच्छी स्कीम है।

जो भी महिला उम्मीदवार अच्छे बीमा पॉलिसी की तलाश कर रही हो उनके लिए एलआईसी आधार शिला प्लान काफी अच्छा ऑप्शन हो सकती है। आज के लेख में आपको एलआईसी आधार शिला स्कीम की सभी डिटेल्स देने का प्रयास हो रहा है।

एलआईसी की आधार शिला योजना

LIC की तरफ से देश के महिलाओ एवं कन्याओं को फायदा देने के उद्देश्य से LIC आधार शिला योजना जीवन बीमा पॉलिसी को लाया गया है। यह नॉन लिंक्ड, निजी जीवन बीमा पालिसी है जिसमे केवल महिलाओ को ही आवेदन का मौका है। स्कीम के परिपक्व हों जाने पर आवेदक को काफी अच्छा बेनिफिट मिलेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पॉलिसी के पूरी हो जाने पर लाभार्थी महिला को तय रकम का भुगतान होगा किंतु पॉलिसी धारक की टाइम से पहले मौत हो जाने पर यह पैसा परिवार को सौंपा जाएगा। पॉलिसी में प्रावधान है कि किस्तों की पेमेंट मंथली, तिमाही, छमाही एवं सलाना तरीके से किया जा सकता है।

आधार शिला पॉलिसी में लॉन्ग टर्म में ज्यादा मुनाफा

LIC की इस आधार शिला स्कीम में जो भी उम्मीदवार लॉन्ग टर्म तक इन्वेस्ट करेंगे तो उनको काफी अधिक फायदा मिल पाएगा। उस स्कीम को 8 वर्ष की कन्या से 55 वर्ष की महिला ले सकती है।

आधार शिला लाइफ इंश्योरेंस में मिलेगा लाइफ सुरक्षा कवरेज

हम आपको बता चुके है कि यह जीवन बीमा पॉलिसी सिर्फ महिलाओ के लिए है। किंतु इस स्कीम का फायदा महिला के परिवार को भी मिलेगा। यदि स्कीम की लाभार्थी की पॉलिसी के मैच्योर होने से पूर्व ही मृत्यु हो जाए तो उसका परिवार पॉलिसी के आर्थिक फायदे को पा सकेगा। लेकिन प्लीज के परिपक्व होने पर उम्मीदवार जीवित रहती हो तो उसको लाभ की पूरी रकम एक बार में पूरी मिलेगी।

आधार शिला पॉलिसी: कितना है सम एश्योर्ड?

आधार शिला पॉलिसी के अंतर्गत बेसिक सम एश्योर्ड की तरह से न्यूनतम 75 हजार रुपए मिलेंगे एवं सम एश्योर्ड की अधिक से अधिक रकम 3 लाख रुपए तक होगी। इसमें आप मंथली, त्रिमासिक, छमाही एवं वार्षिक पेमेंट के ऑप्शन को पाएंगे। यहां ध्यान रखे कि प्लीज में परिपक्व होने में लाभार्थी की उम्र 70 साल से अधिक न हो।

एलआईसी आधार शिला स्कीम की पात्रताएं

  • इस प्लान ओ केवल 8 वर्ष की आयु की कन्या से लेकर 55 वर्षीय महिलाएं ही ले सकेंगी।
  • पॉलिसी का टर्म न्यूनतम 10 वर्षो से अधिकतम 20 वर्षो का रह सकता है।
  • लाभार्थी को लोन का भी फायदा मिल पाएगा।
  • आवेदक का फिजिकली हेल्थी होना अनिवार्य है।
  • महिला को अपना मेडिकल प्रमाण पत्र देना जरूरी होगा।

यह भी पढ़े:- BSSC Exam Date Admit Card 2024: बिहार SSC की बाहरवी स्तर की परीक्षा के एडमिट कार्ड का बड़ा अपडेट जाने

पॉलिसी में 87 रूपये निवेश करके पूरे 11 लाख रुपए मिलेंगे

अब जो भी इस एलआईसी आधार शिला पॉलिसी में पैसे इन्वेस्ट करते हो तो वे योजना के अच्छे बेनिफिट हो पा सकेंगे। यदि अपने पॉलिसी में प्रतिदिन 87 रुपए के हिसाब से इन्वेस्टमेंट किया हो तो आपके एक माह में 2,600 रुपए निवेश होंगे। इसी प्रकार से सालभर इन्वेस्ट करने पर आपके 31,755 रुपए निवेश होंगे। आपने स्कीम में 10 वर्षो तक पैसे जमा करने होंगे और इस टाइमपीरियड में आप 3,17,550 रुपए का इन्वेस्टमेंट कर सकेंगे। इसके बाद आवेदक के 75 वर्षीय होने पर उसको भारतीय जीवन बीमा निगम से पूरे 11,00,000 रुपए की राशि मिलेगी।

Leave a Comment