Ladli Laxmi Yojana Certificate Download 2024: मात्र 2 मिनटों में लाडली लक्ष्मी की के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके फायदा ले

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download 2024: मध्य प्रदेश सरकार ने प्राथमिक से कॉलेज स्तर की शिक्षा में कन्याओं को पैसे की मदद देने का फैसला किया है। इसी क्रम में सरकार ने सीएम लाडली लक्ष्मी स्कीम को शुरू किया है जिसमे कन्याओं को 1.43 लाख रुपए का आश्वासन सर्टिफिकेट देने का…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download 2024: मध्य प्रदेश सरकार ने प्राथमिक से कॉलेज स्तर की शिक्षा में कन्याओं को पैसे की मदद देने का फैसला किया है। इसी क्रम में सरकार ने सीएम लाडली लक्ष्मी स्कीम को शुरू किया है जिसमे कन्याओं को 1.43 लाख रुपए का आश्वासन सर्टिफिकेट देने का काम होगा। अगर आपने भी इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने हो तो आपको आगे के आर्टिकल की सभी डिटेल्स को ध्यान से पढ़ना होगा। यहां पर आप स्कीम के लेकर और भी अधिक डिटेल्स को जान पाएंगे किंतु इसमें ये जरूरी है कि आप आखिरी तक लेख को पढ़े।

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है?

मध्य प्रदेश की सरकार ने अपने प्रदेश की कन्याओं के लिए लाभकारी स्कीम को शुरू किया है जोकि सीएम लाडली लक्ष्मी स्कीम है। यह स्कीम कन्याओं के पैदा होने को लेकर पैसों की मदद देने का काम करेगी। यह स्कीम किसी कन्या के पैदा होने पर 6 हजार रुपए की मदद राशि के स्टे एक सोने का सिक्का भी देने वाली है।

साथ ही कन्या के कक्षा 8 में एडमिशन लेने पर उसको 2 हजार रुपए, कक्षा 9 में एडमिशन लेने पर 2 हजार, कक्षा 12 में एडमिशन लेने पर 5 हजार रुपए एवं ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने पर 25 हजार रुपए की मदद मिलेगी। इसके बाद शादी होने पर कन्या को एक बार में ही 51 हजार रुपए की मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रदेश सरकार का इस स्कीम के लाने का मूल प्रयोजन कन्याओं के जन्म में प्रोत्साहन देने का काम करके महिलाओ को लेकर नेगेटिव सोच को समाप्त करना है। साथ ही वंचित वर्ग की कन्याओं को पढ़ाई एवं शादी में पैसे की मदद देना भी स्कीम का लक्ष्य है जिससे परिवार पर इन कामों का बोझ न रहे।

यह भी पढ़े:- Rajasthan Ekal Dwiputri Yojana 2024: एकल द्वि पुत्री योजना में सरकार कन्याओं को देगी 51 हजार तक की प्रोत्साहन राशि, अप्लाई प्रोसेस देखे

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

  • सबसे पहले आपने स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/llyhome.aspx पर जाना है।
  • होम पेज में आपने “प्रमाण-पत्र> क्लिक करें” विकल्प को चुनना है।
  • नए पेज में आपने “पंजीयन क्रमांक/ समग्र आईडी” एवं कैप्ट्चा साइड को डालकर “NEXT” बटन दबाना है।
  • आपको अप्लाई के डीटेल्स दिखेंगे और साथ में “डाउनलोड प्रमाण-पत्र” के विकल्प को भी चुनना है।
  • इसके बाद स्कीम का “लाडली लक्ष्मी स्कीम सर्टिफिकेट” डाउनलोड होगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 हेल्पलाइन नंबर

हमारे लेख में आपको लाडली लक्ष्मी स्कीम के विषय में सभी जरूरी डीटेल्स दी गई है किंतु इसके बाद भी स्कीम का फायदा लेने अथवा अप्लाई करने में कोई परेशानी होने पर आपने स्कीम के सहायता नंबर 1800 233 4251 पर संपर्क करना है। आप इस नंबर पर स्कीम से जुड़ी शिकायत को भी बता सकते है।

Leave a Comment