फिर शुरू हुई हिदी वर्सेज साउथ की बहस, कैसा है इस साल दोनो इंडस्ट्री की फिल्मों का हाल?

Bollywood Needs South Stars: बॉलीवुड के चाहने वालो के लिए बीते कुछ सप्ताह अच्छे नहीं गए है और मार्च माह में रिलीज हुई “क्रू” के बाद कोई भी मूवी सिनेमाघरों तक दर्शको की भीड़ को लाने में कामयाब नही हुई है। हालांकि तब्बू, करीना एवं कृति सेनन स्टारर क्रू की…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Updated on

Bollywood Needs South Stars: बॉलीवुड के चाहने वालो के लिए बीते कुछ सप्ताह अच्छे नहीं गए है और मार्च माह में रिलीज हुई “क्रू” के बाद कोई भी मूवी सिनेमाघरों तक दर्शको की भीड़ को लाने में कामयाब नही हुई है। हालांकि तब्बू, करीना एवं कृति सेनन स्टारर क्रू की तरफ से अप्रैल के पहले हफ्ते तक देखने वालो को कुछ मनोरंजन जरूर मिला है।

लेकिन उसके बाद से ही गर्मी के पारे के बढ़ने के साथ ही बॉलीवुड को कुछ खास राहत नहीं मिली है। ईद वाले हफ्ते में अजय देवगन की “मैदान” और अक्षय-टाइगर श्रॉफ की “बड़े मिया छोटे मियां” के एक साथ रिलीज होने पर कुछ उम्मीदें जरूर लगी किंतु ये दोनो ही मूवी कुछ खास कमाल करने में सफल न हो सकी।

बॉलीवुड को साउथ स्टार की जरूरत!

यहां बॉलीवुड की मूवी में ठंडा माहौल है किंतु इसी बीच सोशल मिडिया में एक बड़े जानकर की पोस्ट ने वातावरण में गर्मी बढ़ाने का काम किया है। उनकी पोस्ट को समझे तो वे कह रहे है कि अब दक्षिण के बड़े कलाकारों को बॉक्स ऑफिस के मामले में हिंदी मूवी का सूखा दूर करना होगा? उन्होंने पोस्ट में जूनियर एनटीआर, प्रभास, अल्लू अर्जुन, राम चरण, कमल हसन एवं सूर्या जैसी कलाकारों के नाम लिए है। उनकी दलील है है कि इनके आने से देशभर में रिलीज होने वाली मूवी को नॉर्थ इंडिया में भी कामयाबी मिलेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस तरह से बॉलीवुड के बाजार के सूखे को दूर करने का माद्दा इन्हीं लोगों में है। अब यह तो सही है कि इन सभी कलाकारों का दमखम बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिलता है। अब अगर इनकी मूवी अच्छी निकले तो हिंदी के दर्शकों से भी पैसे की बारिश हो सकती है। लेकिन अब प्रश्न है कि पिछले साल में भारतीय सिनेमा में पैसे की बारिश कर रहा बॉलीवुड इस साल के शुरुआत 4 माह में “रेशक्यु” करने की स्थिति में आ चुका है?

बॉलीवुड मूवी का रिपोर्ट कार्ड

इस साल अप्रैल महीने में बॉलीवुड की किसी मूवी ने कुछ बड़ा नही किया है। किंतु मार्च माह की बात करें तो इसकी सफलता पिछले साल के मुकाबले अच्छी रही है। 2023 के 3 महीने में बॉलीवुड की 3 मूवी एकदम सफल हुई थी – पठान, मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे एवं तू झूठी मैं मक्कार। हालांकि अजय देवगन की “भोला” न अच्छी न बुरी की श्रेणी में चली गई। इन सभी मूवीज ने ग्लोबल मार्केट में बॉलीवुड को 1,400 करोड़ से अधिक की कमाई दी थी।

अब 2024 के शुरुआती 3 महीनों में चार मूवी को सफल कह सकते है जोकि शैतान, क्रू, तेरी बातो में ऐसा उलझा जिया एवं आर्टिकल 370। हालांकि ऋतिक की “फाइटर” इस श्रेणी में आने से रह गई है किंतु इसको नाकामयाब भी नही कह सकते है। ये सभी 5 मूवी बॉलीवुड को ग्लोबली 950 करोड़ रुपए से अधिक बिजनेस दे चुकी है। बीते साल के मुकाबले इस साल एक ही कमी दिखाती है कि शुरुआत 3 माह में “पठान” जैसी 500 से 1000 करोड़ की कमाई करने वाली कोई मूवी नही आई है। फिर भी यह साल बॉलीवुड के लिए सफल रहा है।

यह भी पढ़े:- कोलकाता के मैच में पंजाब किंग्स ने बनाया सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड, मैच में सर्वाधिक छक्के भी लगे

साउथ में फिल्मों की स्थिति?

अब जिस सोशल मिडिया पोस्ट की वजह से यह बॉलीवुड बनाम साउथ का मामला हवा पकड़ चुका है उनमें कुछ दशकों भारतीय कलाकारों के नामो का उल्लेख है। उन नामो में जूनियर एनटीआर, प्रभास, अल्लू अर्जुन एवं राम चरण तो तेलुगु फिल्मों के है किंतु कमल हसन एवं सूर्या तमिल फिल्मों के कलाकार है।

यहां तेलुगु फिल्मों की बात करें तो इस साल के 3 माह में उनकी केवल 3 ही सफल मूवी आई है जोकि हनुमान, गुंटूर कारम एवं टिल्लू स्क्वायर है। ये फिल्में ग्लोबली 650 करोड़ रुपए का बिजनेस करने में सफल हुई है। वही तमिल फिल्मों में 2 ही बड़ी सफल मूवी मिली है जोकि “कैप्टन मिलर” एवं “आयलान” है जिनका ग्लोबली बिजनेस 200 करोड़ के कुछ अधिक ही रहा है। वही कन्नड़ मूवी के मामले में वो एक भी 100 करोड़ वाली मूवी नही पा सके है।

Leave a Comment