इजराइल के राफा पर कार्यवाही से अमेरिका चिंतित, अमरीका ने 1,000 किलो बम की सप्लाई रोकी

Israel Rafah Invasion: अमरीकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने इजराइल को खतरनाक हथियारों एवं 1 हजार किलो के बम देने पर रोक लगाई है। बता दें कि गाजा के दक्षिण के क्षेत्र में मौजूद रफा शहर में इजरायली अटैक को देखकर अमेरिका ने इस निर्णय को लिया। अमेरिकी सरकार चाह रही…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Israel Rafah Invasion: अमरीकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने इजराइल को खतरनाक हथियारों एवं 1 हजार किलो के बम देने पर रोक लगाई है। बता दें कि गाजा के दक्षिण के क्षेत्र में मौजूद रफा शहर में इजरायली अटैक को देखकर अमेरिका ने इस निर्णय को लिया। अमेरिकी सरकार चाह रही है कि इजराइल की तरफ से राफा में संपूर्ण अभियान न चलाए जिस जगह पर लाखो की संख्या में फलस्तीनी नागरिक शरणार्थी बने है। इससे पूर्व भी जिस समय पर इजराइल ने अपने मिशन की शुरुआत की थी तो गाजा में नागरिक मिस्त्र से सटे राफा की बाउंड्री पर आ चुके थे। यह बोर्डर हथियाने के बाद इजराइल ने एक के बाद एक अटैक करने शुरू किए।

1,000 किलो बम की सप्लाई रोकी गई

अमेरिकी सरकार के एक अफसर के मुताबिक वो इजराइल को सप्लाई होने वाले हथियारों की सावधानी से समीक्षा करने में लगे है। विशेषरूप से राफा में प्रयोग होने वाले हथियारों का। इसी समीक्षा के कारण बीते हफ्ते इजराइल को भेजे जाने वाले 1 हजार किलो के बम की सप्लाई भी रोकी गई। हमने इन घातक बमों के प्रयोग पर पैनी निगाह रखी है। इनके उपयोग से शहर के क्षेत्र पर घातक प्रभाव देखने को मिलता है। हम इस बात को लेकर कोई भी निर्णय नहीं कर पाए है कि कौन से हथियारों को आगे भेजना है।

अमेरिका ने किन बमों की सप्‍लाई रोकी?

अमेरिका के सूत्र बताते है कि इन बम की सप्लाई को न्यूनतम 2 हफ्तों के लिए टाला गया है। इसमें बोइंग कंपनी द्वारा निर्मित जॉइंट डायरेक्ट अटैक बम एवं स्माल डायामीटर बम भी सम्मिलित है। अमेरिका इस बम की सप्लाई को उस समय पर टाल रहा है जिस समय पर बाइडन खुले तौर पर इजरायल पर प्रेशर डालने में लगा है कि वो राफा के मिशन को रोक दें। अमेरिका की इच्छा है कि इजरायल को पहले सामान्य लोगो को वहां से निकलना चाहिए जिससे लोगो को मरने से बचाया जाए।

राफा सीमा को इजराइल ने कब्जाया

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मंगलवार को इजराइल की आर्मी ने गाजा एवं मिस्त्र के मध्य की राफा बाउंड्री को कब्जाया है। इजरायली टैंक ब्रिगेड ने को गाजा की अहम बाउंड्री का कंट्रोल पा लिया है। अपने नजदीक के सहभागियों पर ध्यान न देते हुए इजराइल सिटी ने दक्षिणी भाग में एंट्री कर चुका है। यूनाइटेड नेशन भी राफा एवं गाजा में दूसरे मुख्य मार्ग केरेम शालोम के बंद हो जाने पर फलस्तीनियो को मदद न जाने का अलर्ट दे चुका है। अफसरों के अनुसार इलाके के उत्तरी हिस्से में पूर्व में ही “अकाल” जैसे हालात बने है।

यह भी पढ़े:- 400 सीट जरूरी ताकि राम मंदिर पर “बाबरी ताला” न लगे और आरक्षण बचा रहे – पीएम नरेंद्र मोदी

क्या चाह रहा है इजराइल?

इजराइल की आर्मी IDF की बातो से जानकारी मिलती है कि राफा सिटी में अटैक करने के पीछे वहां पर हमास की बची रह गई मौजूदगी का अंत करना है। इजराइल गाजा में जारी खास अभियान में 24 बटालियन में से 18 को मिटा चुका है। नेतन्याहू ने हमेशा दावे किए है कि गाजा में हमास के अंत करने पर उसका राफा पर भी अभियान चलाना अनिवार्य है। इजराइल के मुखिया बार बार तर्क देने में लगे है कि वो अपने स्वयं के वजूद को बचाने की कोशिशों में लगे है। हमास के पूर्णतया समाप्त होने पर ही इजराइल का भविष्य बना रहेगा।

Leave a Comment