पीएम जस्टिन ट्रुडो के कार्यक्रम में खालिस्तानी नारेबाजी पर भारत ने कनाडाई हाई कमीशन को तलब किया

Anti India Slogan In Canadian PM Programme: कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो के टोरंटो में हुए एक प्रोग्राम में खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की है। इस घटना को लेकर सोमवार के दिन भारत ने भी कनाडा के उच्च कमीशन से संपर्क करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति जाहिर की है। पीएम…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Anti India Slogan In Canadian PM Programme: कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो के टोरंटो में हुए एक प्रोग्राम में खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की है। इस घटना को लेकर सोमवार के दिन भारत ने भी कनाडा के उच्च कमीशन से संपर्क करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति जाहिर की है। पीएम ट्रुडो रविवार के दिन हुए खालसा दिवस के अवसर पर एक प्रोग्राम को संबोधन दे रहे है। इसी प्रोग्राम के बीच में कुछ सामाजिक तत्वों ने खालिस्तान के सपोर्ट में नारेबाजी शुरू कर दी। इसी कार्यक्रम में विपक्ष के नेता पियरे पोईलीबरेएवं न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी से जगमीत सिंह भी मौजूद थे।

भारत ने कनाडाई हाई कमीशन को सूचना दी

विदेश मंत्रालय की तरफ से आए बयान के मुताबिक, आज के दिन कनाडाई उच्च कमान को पीएम ट्रुडो के इस प्रोग्राम में खालिस्तानी समर्थन अलगावी नारेबाजी को लेकर सूचित करने का काम हुआ है। भारत की तरफ से भी कनाडा में अलगाववाद एवं उग्रवाद एस जुड़े लोगों के राजनैतिक संरक्षण की बात कहते हुए गंभीर चिंता भी जाहिर की है। इसी प्रकार से दिक्कत देने वाली घटनाओं को अनियंत्रित तरीके से होने देनी की स्वीकृति देने को लेकर भी भारत की सरकार की तरफ से कड़ी आपत्ति जाहिर की है।

कनाडा में हिंदूफोबिया की घटना बढी

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम ट्रुडो के समक्ष होने वाले इस मामले ने फिर से उस राजनैतिक जगह को दिखाया है जोकि कनाडा में अलगाववाद, उग्रवाद एवं हिंसा को मिलता है। ट्रुडो के सामने ही खालिस्तानी समर्थको के नारे से न सिर्फ भारत एवं कनाडा के रिश्तों पर असर पड़ता है अपितु वहां के लोगो के खिलाफ हिंसा एवं अपराध की स्थिति भी बढ़ती है। कनाडा सरकार की पॉलिसी में खालिस्तान के अलगाववादियों को हिंदूफोबिया एवं भारत के खिलाड़ी द्वेष फैलाने से नही रोकती है। यह दोनो देशों के रिश्तों में गिरावट की वजह बनती है।

निज्जर मर्डर से दोनो देशों में कटुता आई

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कनाडाई खालिस्तानी समर्थको का हाथ हिंदू मंदिरों को क्षति पहुंचाने के मामलो सहित भारत प्रवासियों के ऊपर अटैक करने से भी जुड़ा है। दोनो देशों के रिश्तों में उस समय कठुता आई जिस समय पर ट्रुडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर से भारत के एजेंटों को जोड़ा था। दरअसल निज्जर कनाडा का नागरिक था और कनाडाई सरकार ने निज्जर के मर्डर की जांच में सपोर्ट की भी डिमांड रखी थी। इसके जवाब में भारत ने भी सभी आरोपों को एकदम खारिज कर दिया था।

ट्रुडो ने सिखो के अधिकार पर बात कही

इस प्रोग्राम में कनाडा के पीएम ट्रुडो का कहना था कि वो कनाडा में रहने वाले 8 लाख सिख नागरिकों के अधिकार एवं आजादी में हर समय सुरक्षा देने का काम करेंगे। सिख नागरिक कनाडा में सबसे बड़ी शक्ति में आते है और हम लोग आपसी मतभेद के बाद भी एक है। जिस समय पर हम लोग इस विविधता को देख रहे होते है तो हमको स्मरण रखना होगा कि सिख समुदाय के मूल्य ही कनाडा के मूल्य भी है।

यह भी पढ़े:- 17 साल पुराने मामले में सेक्शन 307 को जोड़ा, अब कांग्रेसी नेता अक्षय बम भाजपा में शामिल हुआ

भारत-कनाडा के बीच फ्लाइट बढ़ाएंगे

कार्यक्रम में पीएम ट्रुडो ने यह भी कहा कि मुझको जानकारी है कि आप लोगो में से काफी भारत में स्वजनों से अधिक बार मिलने की इच्छा रखते है। इसी कारण से हम भी भारतीय सरकार से नए करारों पर वार्ता कर चुके है। इस प्रकार से दोनो देशों के मध्य उड़ानों की मात्रा में भी वृद्धि होगी। हमारी सरकार अमृतसर सहित भारत के अन्य भागों से कनाडा के जुड़ाव के लिए उड़ानों में वृद्धि का कार्य करने में लगे है।

Leave a Comment