T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम चुनी गई, पंत और सैमसन को टीम में जगह

T20 World Cup 2024 India Squad: इस साल में होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के लिए अंतिम टीम की घोषणा हो चुकी है और टीम के कप्तान वनडे विश्व कप में कमान देने वाले रोहित शर्मा ही होंगे। इसके साथ ही यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली,…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

T20 World Cup 2024 India Squad: इस साल में होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के लिए अंतिम टीम की घोषणा हो चुकी है और टीम के कप्तान वनडे विश्व कप में कमान देने वाले रोहित शर्मा ही होंगे। इसके साथ ही यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत एवं संजू सैमसन भी टीम में शामिल हुए है।

हालांकि टीम की लिस्ट में शुभमन गिल आरक्षित खिलाड़ियों में आते है। हार्दिक पंड्या को उप कप्तानी मिली है और शिवम दुबे भी टीम में रहेंगे। इस मामले में बीसीसीआई की चयन कमेटी ने मंगलवार को मीटिंग करने ये फैसले ले डाले।

पंत और सैमसन को टीम में जगह

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एवं संजू सैमसन को भी टीम में चुना गया है और ये दोनो ही इस बार के IPL सीजन में अच्छी फॉर्म दिखा रहे है। ऋषभ ने भी काफी टाइम बाद टीम में वापसी की है चूंकि कार हादसे के शिकार होने पर वो क्रिकेट से दूर हो गए थे। किंतु इस सीजन के IPL में उन्होंने अपनी शानदार फॉर्म दिखाकर क्रिकेट में वापसी कर ली है। वही सैमसन ने भी इस बार के IPL में 9 मुकाबले खेलकर 385 रन स्कोर किए है जिसमे 4 हाफ सेंचुरी भी लगाई है।

शिवम और अक्षर पर विश्वास दिखाया

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

टीम की चयन समिति ने शिवम दुबे एवं अक्षर पटेल पर भी विश्वास किया है। इस समय शिवम IPL में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलते है और वे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में महारत रखते है साथ ही एक अच्छे फिनिशर के रोल को भी निभाते है। शिवम ने इस IPL के 9 मुकाबलों में 350 रन स्कोर किए है और उनके नाम 3 हाफ सेंचुरी भी है। अक्षर बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी अच्छी पकड़ रखते है।

शुभमन के लेकर काफी संशय जारी

टीम में शुभमन गिल के स्थान के बारे में बहुत कन्फ्यूजन की स्थिति दिख रही है लेकिन बोर्ड ने उनको एकदम से नही नकारा है। टीम की लिस्ट में शुभमन को आरक्षित खिलाड़ी के रूप में जगह मिली है। इस वर्ग में रिंकू सिंह, खलील अहमद एवं आवेश खान भी शामिल है।

यह भी पढ़े:- Anupama: अपनी ही मां की खुशियों को रोकेगा अध्या का ये कदम, जाने क्या कर रही है अध्या?

17 साल पहले एकमात्र टी20 ट्रॉफी जीती थी

भारत ने अपना एकमात्र विश्व कप साल 2007 में जितने में सफलता पाई थी और ये ICC का पहला टी20 विश्व कप भी था। किंतु अभी 17 वर्षो से टीम इंडिया इस कप को जीतने को जद्दोजहद ही करती रही है। पिछले विश्व कप में भारत की टीम जरूरी सेमी फाइनल में पहुंची थी किंतु वो इंग्लैंड से 10 विकेटो से हारी थी। अब रोहित शर्मा की 15 सदस्यीय टीम से फिर से 17 साल पुराने कारनामे की उम्मीद है जिसमे रोहित भी उस विजेता टीम का हिस्सा थे।

टी20 विश्व कप 2024 की इंडियन टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

टी20 विश्व कप के ग्रुप्स

  • ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
  • ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
  • ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
  • ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल।

Leave a Comment