अगर पौधों में फूल नही आते है तो बस डालों पर ये एक चीज डालें और देखें जादू

कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके लगाए पौधों में फूल नहीं आते। खासतौर से जो पौधे अच्‍छे फूल दे सकते हैं, उनमें फूल आना बंद हो जाते हैं। जिससे बगीचे की सुंदरता कम हो जाती है। इसके अलावा टेंशन भी बढ़ जाती है कि ऐसा क्‍यों है। हालांकि,…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके लगाए पौधों में फूल नहीं आते। खासतौर से जो पौधे अच्‍छे फूल दे सकते हैं, उनमें फूल आना बंद हो जाते हैं। जिससे बगीचे की सुंदरता कम हो जाती है। इसके अलावा टेंशन भी बढ़ जाती है कि ऐसा क्‍यों है। हालांकि, लोग पौधों में फूल लाने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन बात नहीं बनती। आखिर में उस पौधे को हटाना ही पड़ता है। पर यह एकमात्र सॉल्‍यूशन नहीं है। पौधे लगाने के लिए सिर्फ सही जगह ही काफी नहीं है,बल्कि इनकी केयर भी खूब करनी पड़ती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे गमले में डालते ही आपका पौधा फूलों से भर जाएगा। तो आइए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में।

संतरे के छिलके आएंगे काम

संतरे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अक्‍सर हम इनका छिलका निकालकर संतरा खा लेते हैं। लेकिन अब से छिलका फेकें नहीं, बल्कि यह पौधों में फूल उगाने के काम आ सकता है।

orange peels
orange peels

संतरे के छिलके से बनेगा फर्टिलाइजर

दरअसल, संतरे के छिलके से आप फर्टिलाइजर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगी। बस संतरे के छिलकों को धूप में फैलाकर रख दें। इनके सूखने पर मिक्‍सर में पीस लें और एक कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

पौधे लगाते वक्‍त करें इस्‍तमेाल

Secret of flower rain
Secret of flower rain
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp


आप इस पाउडर का इस्तेमाल गमले में पौधे लगाते वक्त कर सकते हैं। इस पाउडर को पौधा लगाते समय मिट्टी में मिलाएं। आप चाहें तो गुड़ाई करते वक्‍त इसे मिट्टी के साथ मिला लें और गमले में डाल दें। बता दें कि संतरे के छिलके में संतरे जितने ही विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जिनकी मदद से पौधे की ग्रोथ होती है और इसमें फूल खिलना शुरू हो जाते हैं।

स्‍प्रे का भी करें यूज

आप चाहें, तो इसका स्प्रे बनाकर भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल लेनी होगी। इसमें पानी भरें और संतरे के छिलके का पाउडर डालकर पौधों पर स्प्रे करें। इससे न केवल पौधे फ्रेश रहेंगे बल्कि कई रोगों से भी बचे रहेंगे।

गर्मियों में संतरे बहुत आते हैं। ऐसे में जो पौधे गर्मियों में बहुत ज्‍यादा फूल देते हैं, लेकिन उनमें फूल नहीं आ रहे, तो इस ट्रिक की मदद ले सकते हैं। अपने गार्डन को फूलों से भरने के लिए यह काफी सस्‍ती और अच्‍छी ट्रिक है।

Leave a Comment