Free Solar Chulha Yojana: महिलाओं को मिल रहा है सोलर चूल्हा 100% सब्सिडी के साथ, ऐसे करें आवेदन

देश में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार अथवा ग्रामीण क्षेत्र के लोग चूल्हे के धुंए में खाना बनाते हैं क्योंकि वे गैस अथवा सिलेंडर लेने में असमर्थ होते हैं तथा लकड़ी के धुंए से उनके स्वास्थ्य में भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। और जिन लोगों के पास सिलेंडर…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

देश में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार अथवा ग्रामीण क्षेत्र के लोग चूल्हे के धुंए में खाना बनाते हैं क्योंकि वे गैस अथवा सिलेंडर लेने में असमर्थ होते हैं तथा लकड़ी के धुंए से उनके स्वास्थ्य में भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। और जिन लोगों के पास सिलेंडर भी मौजूद हैं वे इस महंगाई के कारण दोबारा सिलेंडर नहीं भरा पाते हैं। इन समस्याओं का सबसे अधिक प्रभाव देश की महिला पर पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक नई कल्याणकारी योजना का संचालन किया गया है इस योजना का नाम मुफ्त सोलर चूल्हा योजना है।

जो भी इच्छुक नागरिक आवेदन करते हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत महिला को ही सोलर चूल्हा दिया जाएगा। इससे सौर ऊर्जा के उपयोग को अधिक बढ़ावा मिलेगा तथा बिजली की भी कम खपत होगी। तो चलिए जानते हैं Free Solar Chulha Yojana के बारे में……

यह भी पढ़ें- Solar Rooftop Subsidy Schem

Free Solar Chulha Yojana क्या है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Free Solar Chulha Yojana भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है जो सरकार के अधीन इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा संचालित की जाती है। योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो लोग सिलेंडर के अधिक कीमत होने के कारण इसे नहीं खरीद पाते, विशेष रूप से वह सभी परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ख़राब है , उनकी मदद करना है। इस स्कीम के तहत इन सभी परिवारों को फ्री में सोलर चूल्हा प्रदान किया जाएगा।

सोलर चूल्हे का निर्माण इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा किया गया है जिसमें आप आसानी से खाना बना सकते हैं। इसमें आपको ना तो गैस खर्च करना पड़ेगा और ना ही आपका बिजली बिल अधिक आएगा। योजना के तहत सबसे पहले आपके छत में एक सौर पैनल लगाया जाएगा जिसे सोलर चूल्हे से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सौर ऊर्जा को इकट्ठा करने के लिए एक बैटरी भी लगाई जाएगी जो कि चार्ज रहेगी जिसका उपयोग आप ख़राब मौसम अथवा रात के समय में कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के तहत मिलेगी 100% सब्सिडी

योजना के तहत चयनित परिवारों को 100% सब्सिडी के साथ चूल्हा फ्री में प्रदान किया जाएगा। आपको बता दें जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके अतिरिक्त जिन परिवारों का योजना के तहत चयन नहीं होगा शुल्क देकर भी इस लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। इन सौर चूल्हों का वितरण इंडियन कॉर्पोरेशन द्वारा किए जाएंगे। सौर चूल्हा पर्यावरण के अनुकूल है जिससे पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं होगा।

Free Solar Chulha Yojana में आवेदन कैसे करें?

Free Solar Chulha Yojana में आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी हुई निम्न प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार के आधिकारिक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब आपको पोर्टल के होमपेज पर इंडोर सोलर कुकिंग स्टोव के पेज पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको योजना तथा इंडियन ऑयल कॉर्प्रोरेशन द्वारा प्रदान की गई सौर स्टोव प्रणाली की कुछ जानकारी दिखाई देगी उसे ध्यान से पढ़ें।
  • अब पेज को स्क्रॉल करें तथा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ाए।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने के पश्चात आपको इसमें पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करना है तथा बुकिंग प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।
  • बुकिंग सम्पूर्ण होने के पश्चात मुफ्त सोलर स्टोव प्राप्त करने का प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा तथा आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे।
  • योजना में पात्र महिला बुकिंग करके आवेदन कर सकते हैं।
  • बुकिंग प्रक्रिया सफल होने के पश्चात आपको सोलर स्टोव प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment