दिल्ली-नोएडा के 11 स्कूलों में बम की धमकी वाले ईमेल आए, पुलिस जांच में विदेशी IP से का पता चला

Delhi Bomb Threat: दिल्ली एवं नोएडा के काफी स्कूल में बम से उड़ाने की धमकियों वाले ईमेल आए है ऐसे स्कूल में बम होने की न्यूज फैलने से आतंक का माहौल पैदा हो गया। इन स्कूलों में द्वारका का डिपीएस, मयूर विहार का मदर मैरी एवं नई दिल्ली का संस्कृति…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Delhi Bomb Threat: दिल्ली एवं नोएडा के काफी स्कूल में बम से उड़ाने की धमकियों वाले ईमेल आए है ऐसे स्कूल में बम होने की न्यूज फैलने से आतंक का माहौल पैदा हो गया। इन स्कूलों में द्वारका का डिपीएस, मयूर विहार का मदर मैरी एवं नई दिल्ली का संस्कृति स्कूल आदि के साथ और भी नामी स्कूल है। स्कूल ने भी तत्काल सक्रियता दिखाते हुए बच्चो को घर भेजना शुरू कर दिया।

कई स्कूलों में बम होने की धमकी मिली

द्वारका के बड़े स्कूल डीपीएस में बम के प्लांट होने की धमकी आई थी और सुबह के 6 बजे ही दमकल डिपार्टमेंट को इस बारे में सूचना दे दी गई। फिर दिल्ली पुलिस, बम निरोधी टीम एवं दमकल की गाड़ियां भी स्कूल में आ गई और उन्होंने पूरे स्कूल में सर्चिंग भी की। पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार में स्थित मदर मैरी स्कूल के धमकी वाला ईमेल आया था और ऐसी ही धमकी नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल को भी मिली। इसके बाद ही स्कूल को खाली करवाने की कार्यवाही की गई।

पुष्प विहार अमेट स्कूल को भी आज सुबह 4:30 बजे की धमकी का ईमेल मिला जोकि स्कूल में बम प्लांट करने की बात करता है। नोएडा के डीपीएस स्कूल के पास भी बम रखे होने की धमकी ईमेल से आई है। इस स्कूल के प्रधानाचार्य कहते है कि उनके स्कूल में भी ईमेल आया है जोकि बम प्लांटिंग की धमकी देता है। तभी सुरक्षा के लिए बच्चो को घर भेजा गया।

एक ईमेल बहुत से स्कूलों में आया

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने भी इस बम के स्कूल में होने की धमकी की बात मानी है और ईमेल के IP एड्रेस से पता लगा कि ये मेल भारत के बाहर से आए है और इसमें जांच चल रही है। सूत्रों के अनुसार, पुलिस जांच से लगता है कि कल से अभी तक ये ईमेल काफी जगहों पर पहुंचे है। धमकी के ईमेल में डेटलाइन नही है और एक ही मेल को काफी जगह भेजा गया है।

पहले भी दिल्ली के स्कूल इस प्रकार के ईमेल से परेशान रहे है जैसे फरवरी माह में दिल्ली के आरकेपुरम वाले DPS स्कूल के प्रधानाचार्य को ऐसा ही ईमेल प्राप्त हुआ था। एमिटी स्कूल, साकेत में भी फरवरी महीने में ऐसे ही ईमेल मिले थे जोकि स्कूल से पैसों की डिमांड कर रहे थे।

हॉस्पिटल में भी ऐसी ही ईमेल मिली थी

इससे पूर्व भी मंगलवार के दिन दिल्ली स्थित चाचा नेहरू हॉस्पिटल को भी बम होने का ईमेल प्राप्त हुआ था जिसको अफवाह करार दिया था। पुलिस जांच मे पता चला कि यह ईमेल एक हॉस्पिटल के कर्मचारी को 10 बजे मिला था। इसके बाद बम निरोधक दस्ता, बम सर्चिंग टीम, दमकल टीम एवं लोकल पुलिस भी इस हॉस्पिटल में आई थी।

यह भी पढ़े:- गुजरात के व्यक्ति ने बारिश के पानी से बोरवेल रिचार्ज करने का सस्ता नीरेन उपकरण बनाया, जाने इसकी कार्यविधि

पुलिस ने धमकी को अफवाह बताया

अब पुलिस विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि हॉस्पिटल में सर्च ऑपरेशन होने के बाद इन ईमेल को अफवाह करार दिया गया है। ये एक ही ईमेल काफी अधिक संस्थानों एवं सरकारी सिस्टम में पहुंचा है किंतु थोड़े ईमेल आदि गलत भी मिले है। अब दिल्ली पुलिस के खास प्रकोष्ठ एवं दूसरी एजेंसियों में सूचना भेजी गई है और वो आगे की जांच करने वाले है। अधिकारी के मुताबिक ये किसी अज्ञात व्यक्ति का शरारत से भरा काम लग रहा है।

इससे पहले अप्रैल माह में भी दिल्ली के IGI हवाईअड्डे में भी सर्चिंग के समय पर सुरक्षा कर्मियों को “एटम बम” होने की धमकी देने वाले 2 यात्री पकड़ में आए थे। अधिकारी के मुताबिक ये मामला 5 अप्रैल का है और इन दोनो की पहचान जिग्नेश मालानी एवं कश्यप कुमार लालनी (राजकोट निवासी) की तरह से हुई थी।

Leave a Comment