400 किलो सोने की चोरी जोकि कनाडा की हिस्ट्री की सबसे बड़ी चोरी बनी

6,600 सोने की ईंट, जिसका भार करीबन 400 किलो है और खुले बाजार में इसका मूल्य 122 करोड़ रुपए के आसपास रहेगा। यदि इसमें कनाडा की मुद्रा को भी जोड़े तो इसका दाम और बढ़कर 132 करोड़ रुपए तक चला जाता है। एक वायुयान ने ज्यूरिख नगर से टोरंटो तक…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

6,600 सोने की ईंट, जिसका भार करीबन 400 किलो है और खुले बाजार में इसका मूल्य 122 करोड़ रुपए के आसपास रहेगा। यदि इसमें कनाडा की मुद्रा को भी जोड़े तो इसका दाम और बढ़कर 132 करोड़ रुपए तक चला जाता है। एक वायुयान ने ज्यूरिख नगर से टोरंटो तक उड़ान शुरू की थी और इस फ्लाइट की विशेषता यह थी कि इसमें पसेंजर नही बल्कि 400 किलो गोल्ड था। टोरंटो पहुंचकर सोने के कंटेनर को हवाईअड्डे के कार्गो पर ही रखा गया। यही पर कनाडा की हिस्ट्री की सबसे बड़ी चोरी को अंजाम दिया गया। वारदात के बाद पुलिस की तरफ से “प्रोजेक्ट 24 कैरेट” नाम के ऑपरेशन की शुरुआत हुई।

ज्यूरिख से सोने से भरा विमान टोरंटो पहुंचा

स्विजरलैंड की राजधानी ज्यूरिख से एक विमान कनाडा के टोरंटो एयरपोर्ट के लिए निकलता है और जहाज में स्विस कंपनी मेटल रिफाइनरी की 6,600 सोने की ईंटे एवं 1.9 मिलियन कनाडा की मुद्रा भी है। ये सभी सामान इतना कीमती था कि इसको लेकर सेफ्टी एवं देखरेख भी काफी अनिवार्य हो गई थी। सफेद कलर का एक बक्सा ट्रैक को उसी गोदाम में जाते देखा जाता है। इसके चालक के पास एक एयर वे का बिल भी है और इसमें ज्यूरिख से आने वाले शिपमेंट की डीटेल्स मौजूद है। वो गोदाम के आदमियों को ये बिल देता है और जानकारी देता है कि इस शिपमेंट में अच्छी क्वालिटी के सी फूड यानी मछलियां मौजूद है।

इसको वो आगे पहुंचाने वाला है किंतु यहां पर गोदाम के आदमियों को शिपमेंट के सामना को लेकर कोई भी जानकारी नहीं है। वे लोग ट्रक चालक के बिल के साथ दूसरे पेपर्स को मिलाने का काम करते है और ज्यूरिख के उस शिपमेंट को चालक को सौप देते है। इसका अर्थ हुआ कि उन लोग ने उस सोने से भरे शिपमेंट को मछलियों से भरे होने के धोखे में ट्रक पर चढ़ावा दिया। इसके बाद वो ट्रक वहां के सभी चेक नाकों से प्रवेश पाता हुआ मुख्य राजमार्ग पर आ जाता है।

अलसी डिलीवरी के समय शिपमेंट गायब मिला

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किंतु इस स्टोरी में असल मोड तो उस वक्त आता है जिस समय पर इस शिपमेंट को लेने के लिए ब्रिक सिक्योरिटी नामक कंपनी का बख्तरबंद ट्रक उस गोदाम में आता है चूंकि कनाडा आ रही वो शिपमेंट बहुत कीमती सामान से लोडेड है। इस गोल्ड ईंट एवं करेंसी से लोड हुए शिपमेंट को सही सलामत वैकुवर के बुलियन एंड करंसी एक्सचेंज में लेकर जाना है। किंतु गोदाम के कर्मियों को उस टाइम पर झटका मिलता है जिस समय पर उनको ये शिपमेंट ढूंढने पर भी नही मिलता है। यह कोई आम सही बात नही थी जबकि 132 करोड़ रुपए की चोरी थी।

चोरी के 3 घंटे बाद इनपुट मिला

इसके बाद तुरंत गोदाम से लेकर एयर कनाडा के ऑफिस में हंगामा मच गया। काफी देर तक तो दोनो ही जगहों के अफसरों और कर्मियो को ये तक मालूम नही हो पा रहा था कि यह किस तरह से हुआ है? किंतु कुछ देर बात वो समझे कि ये काम सफेद बॉस के उस ट्रक चालक की ही करामात है। उसने 3 घंटे पहले ही मछली का शिपमेंट कहकर वो सोना उनसे उड़ा लिया है। इस काम के लिए उसने जाली डॉक्यूमेंट्स तक का सहारा लिया और ये एक बड़ी चोरी की दुर्घटना है। इस चोरी की भरपाई करने में दुनियाभर के अमीरों को पसीना आ जायेगा। छानबीन करने पर मालूम हुआ कि ये कनाडा की अभी तक की सबसे बड़ी चोरी और वर्ल्ड की छठी सबसे बड़ी चोरी हो गई है।

पुलिस भी तुरंत एक्शन में आई

पुलिस भी फौरन अलर्ट हुई और पील पुलिस ने तफ्तीश शुरू कर दी। सबसे पहले तो पुलिस ने सफेद बॉक्स के ट्रक को ट्रैक करना शुरू किया। पुलिस ने उस जगह से सभी रास्तों के CCTV रिकॉर्डिंग को देखना शुरू कर दिया। यह काफी मुश्किल रहा चूंकि राजमार्गों पर ट्रेक करना कठिन हो रहा था और घर-दुकानों के कैमेरो से उसकी सिर्फ झलकी ही मिलती थी। फिर भी 20 मील की ट्रैकिंग के बाद वो ट्रक रेंज से कही गायब हो गया।

यह भी पढ़े:- पाकिस्तान के कश्मीर राग उठाने की कोशिश को ईरानी राष्ट्रपति ने फेल किया, शर्मिंगगी का शिकार हुआ पाक

अमेरिक में पकड़ा गया ड्राइवर

2 सितंबर 2023 को पेनेस्वेनिया (अमरीका) ट्रैफिक पुलिस ने सामान्य सड़क नियम को तोड़ने के लिए एक युवक को पकड़ा किंतु इसके ट्रक में उनको 65 काफी भारी हथियार मिले। यह युवक उसी चोरी का ट्रैक चालक था जिसकी पहचान डुरांटे किंग मैक्लेन की तरह से हुए। इसके अनुसार उसके इस काम में एक भारतीय मूल के व्यक्ति प्रसाद परमालिंगम ने भी मदद की।

Leave a Comment