सरकारी पेंशन स्कीम में हर माह सिर्फ 210 रुपए का निवेश और बुढ़ापे में 60 हजार रुपए तक पेंशन लें

Atal Pension Scheme: भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के साझा प्रयास से जनता को सेविंग योजनाओं की पेशकश हो रहे है। यह योजनाएं देशभर के नौजवान, महिलाओ, किसान एवं बूढ़े नागरिकों को अच्छा रिटर्न देने में मदद करती है। इस तरह से भारत सरकार के माध्यम से जनता को एक…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Updated on

Atal Pension Scheme: भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के साझा प्रयास से जनता को सेविंग योजनाओं की पेशकश हो रहे है। यह योजनाएं देशभर के नौजवान, महिलाओ, किसान एवं बूढ़े नागरिकों को अच्छा रिटर्न देने में मदद करती है। इस तरह से भारत सरकार के माध्यम से जनता को एक विशेष योजना का फायदा मिल रहा है। इस स्कीम में उम्मीदवार अगर निवेश करना शुरू करेगा तो 60 वर्ष की उम्र में उसको जिंदा रहने पर पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

इस योजना में लाभार्थी को 1,000 रुपए से 5,000 रुपए तक की मासिक किस्त मिलेगी। आप यह जानकर हो जायेंगे कि इस स्कीम में लाभार्थी को केवल 42 रुपए का ही निवेश करना पड़ेगा। यह बेहतरीन सरकारी स्कीम है अटल पेंशन योजना जोकि देश के सभी लोगो के लिए संगठित सेक्टर के कामगारों को लाभ देने वाली एक पेंशन योजना है।

40 वर्ष आयु तक ही आवेदन होगा

अटल पेंशन योजना में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष होनी चाहिए और 40 साल उम्र से ज्यादा वाले आवेदक नही हो सकते है। उम्मीदवार के पास एक सक्रिय बैंक अकाउंट भी होना जरूरी है। स्कीम के आवेदन में अपनी आधार संख्या एवं फोन नंबर देकर आवेदक अपने अकाउंट से जुड़ी सभी डिटेल्स पाता रहेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की उम्र में 42 रुपए जमा करता है तो उसको मासिक 1,000 रुपए पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसी प्रकार से अगर कोई व्यक्ति 84 रुपए योजना में जमा करता है तो उसको 2,000 रुपए मासिक पेंशन के रूप में मिलते है। ऐसे ही 210 रुपए की मासिक किस्त देने पर 5,000 रुपए की पेंशन राशि प्राप्त होगी। यहां जान ले कि मासिक अदा होने वाली किस्त व्यक्ति की उम्र से तय होती है।

बुढ़ापे में आय नही होने पर मदद होगी

भारत सरकार बजट 2015-16 में अटल पेंशन स्कीम को सेवानिवृत्ति होने पर आय को सुरक्षित करने के उद्देश्य से लेकर आई है। सरकार उन समान्य नागरिकों को, विशेषरूप से असंगठित क्षेत्र के होने पर, अधिक से अधिक बचत को लेकर प्रोत्साहन देना चाह रही है। सरकार असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सेवानिवृति हो जाने पर आमदनी नही होने के खतरे से भी बचाने वाली है। इस स्कीम को पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) चलाता है।

लाभार्थी की मौत पर नॉमिनी को रकम मिलेगी

अगर अपने 40 वर्ष की उम्र में इस योजना में अप्लाई किया हो तो 5,000 रुपए की पेंशन को लेकर आपने प्रति माह में 1,454 रुपए का भुगतान करना होगा।अब अगर किसी 30 वर्षीय उम्र के व्यक्ति ने योजना में इन्वेस्ट किया हो एवं किन्ही कारणों से 60 वर्ष का होने से पूर्व ही वो मर जाता है तो उस व्यक्ति की स्कीम की पेंशन को पति अथवा पत्नी ले सकेंगे। अगर ये दोनो ही मर जाते है तो उसके नॉमिनी को स्कीम की पूरी राशि मिल जाती है।

यह भी पढ़े:- T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम चुनी गई, पंत और सैमसन को टीम में जगह

50 फीसदी अंशदान सरकार देगी

स्कीम में लाभार्थी को प्रति माह कम से कम राशि की पेंशन मिलने की गारंटी सरकार से मिल जाती है। साकार लाभार्थी के अंशदान का 50% अथवा 1 हजार रुपए वार्षिक, जो भी कम हो, उसका योगदान देती है। सरकार का योगदान उन लाभार्थियों को मिलता है जोकि किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत नही आ रही हो एवं करदाता भी न हो। इन्वेस्टमेंट भी पेंशन की राशि पर डिपेंड होता है और कम उम्र में स्कीम लेने पर अधिक लाभ होगा।

Leave a Comment