Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment: इस दिन आएगी महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त

छत्तीसगढ़ की वे सभी महिलाएं जो कि गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी जी रही है तो उनको प्रदेश सरकार महतारी वंदन स्कीम का लाभ देने वाली है।

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment: जैसे आपको जानकारी होगी कि छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित सीएम विष्णुदेव साय ने महतारी वंदन स्कीम को शुरू किया है। इसके अंतर्गत प्रदेश की सभी शादीशुदा, विधवा एवं परिताज्य महिलाए प्रत्येक माह में पैसों की मदद पा सकेगी। इस स्कीम के द्वारा सरकार की ओर से चुनी गई महिलाएं प्रत्येक माह में 1 हजार रुपए की राशि पा सकेंगे।

आप यह जान लें कि जो भी महिलाएं इस स्कीम के अंतर्गत चुनी गई है उनको महतारी वंदन स्कीम में पहली किस्त मिल चुकी है। इस समय पर सभी लाभार्थी महिलाएं इस स्कीम की दूसरी किस्त की प्रतीक्षा कर रही है। जिन भी महिलाओ ने स्कीम में अप्लाई कर दिया है एवं उनको स्कीम की दूसरी किस्त की प्रतीक्षा है तो वे हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

महतारी वंदन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ की वे सभी महिलाएं जोकि गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी जी रही है तो उनको प्रदेश सरकार महतारी वंदन स्कीम का लाभ देने वाली है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार की तरफ से लाभार्थियों को प्रत्येक माह में 1 हजार रुपए की धनराशि मिल सकेगी, मतलब ये महिलाएं एक साल में 12 हजार रुपए की मदद पा सकेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

महांतरी वंदन स्कीम के अंतर्गत पहले फेज में 70,12,800 लाभार्थियों का चुनाव हुआ है जोकि स्कीम की प्रथम किस्त भी पा चुकी है। इस समय ये महिलाएं स्कीम में दूसरी किस्त को पाने की प्रतीक्षा कर रही है। स्कीम को लाने का प्रयोजन इन महिलाओ को पैसे के मामले में सशक्त करना है। इससे महिलाएं पैसों की तंगी के बगैर ही अपनी जरूरतों की पूर्ति कर सकेगी।

महतारी वंदन योजना दूसरी किस्त आने की तारीख

महांतरी वंदन योजना की लाभार्थी महिलाओ को स्कीम की दूसरी किस्त की प्रतीक्षा है। जैसे कि आप सभी को जानकारी होगी कि लाभार्थी महिलाएं इस स्कीम के अंतर्गत 10 मार्च के दिन प्रथम किस्त पा चुकी है और उनको दूसरी किस्त अप्रैल महीने में मिलने वाली है। हालांकि यह जान ले कि सरकार की तरफ से स्कीम की दूसरी किस्त के भेजने की आधिकारिक तारीख अभी नहीं आई है। जल्दी ही दूसरी किस्त को लेकर डीटेल्स जारी होंगी और हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे।

महतारी वंदन योजना की योग्यताएं

  • यह स्कीम छत्तीसगढ़ की मूल निवासी महिलाओ को फायदा देगी।
  • स्कीम में शादीशुदा, विधवा एवं परिताज्य महिलाओ को लाभ मिलेगा।
  • 21 से 60 साल आयु के मध्य की महिलाएं ही लाभार्थी होगी।
  • महिलाएं स्कीम के ऑनलाइन वेबपोर्टल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के द्वारा अप्लाई कर सकेगी।

यह भी पढ़े:- Ladli Behna Yojana 9th Installment 2024: लाडली बहना स्कीम की 9वीं किस्त खाते में आई,

महतारी वंदन योजना का अप्लाई प्रोसेस

  • सबसे पहले आपने महतारी वंदन स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में आपने “अंतिम सूची” ऑप्शन को चुनना है।
  • मिले नए पेज में आपने कुछ डीटेल्स देनी होगी जैसे – जिला, क्षेत्र, ब्लॉक, प्रोजेक्ट, सेक्टर, गांव एवं आंगनबाड़ी केंद्र का नाम इत्यादि।
  • ये डीटेल्स देने पर आपको नीचे के भाग में एक लाभार्थियों की लिस्ट मिलेगी।
  • इस लिस्ट में सभी लाभार्थी महिला के नाम, कैटेगरी, टाइप एवं दूसरे आवश्यक डीटेल्स रहेगी।
  • जिनका भी नाम इस लिस्ट में रहेगा उनको महतारी वंदन स्कीम की दूसरी किस्त का फायदा मिल जायेगा।

Leave a Comment