Bihar Laghu Udyami Yojana Final List 2024: बिहार लघु उद्योग स्कीम की फाइनल लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम चेक करें

Bihar Laghu Udyami Yojana Final List 2024: बिहार की सरकार ने छोटे बिजनेस को करने वाले लोगो को बिहार लघु उद्यमी स्कीम का लाभ देना शुरू किया है। इस स्कीम के अंतर्गत आवेदक को छोटे बिजनेस की शुरुआत करने के लिए वित्तीय मदद मिलेगी। अगर आपने इस स्कीम में अप्लाई किया…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Bihar Laghu Udyami Yojana Final List 2024: बिहार की सरकार ने छोटे बिजनेस को करने वाले लोगो को बिहार लघु उद्यमी स्कीम का लाभ देना शुरू किया है। इस स्कीम के अंतर्गत आवेदक को छोटे बिजनेस की शुरुआत करने के लिए वित्तीय मदद मिलेगी। अगर आपने इस स्कीम में अप्लाई किया हुआ है तो यह भी जान ले कि सरकार ने इस स्कीम की पहली किस्त को जारी कर दिया है।

यह स्कीम 50 हजार लाभार्थी लोगो को चुना था किंतु स्कीम की पहली किस्त को केवल 40 हजार लाभर्थियो को ही दिया गया है। अब जिन भी लोगो को उन लाभार्थियों के नामो को लिस्ट में चेक करना हो तो वे इस लेख को आखिरी तक पढ़कर बिहार लघु उद्यमी स्कीम की पहली किस्त पाने की जानकारी ले सकेंगे।

बिहार लघु उद्यमी योजना की पहली किस्त जारी

आप यह जान लें कि बिहार लघु उद्यमी स्कीम के अंतर्गत हजारों उम्मीदवारों ने अप्लाई कर दिया था और सरकार ने भी इनमे से लाभार्थियों को चुना है। सरकार ने स्कीम में 50 हजार लोगो को लाभार्थी बनाने का लक्ष्य रखा था किंतु इस स्कीम के अंतर्गत 40 हजार लाभार्थियों को ही फायदा मिला है। अब जिन भी लोगो को चुना गया है उनको स्कीम के अंतर्गत पहली किस्त का भुगतान हो गया है। सभी लाभार्थी स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट से स्कीम की लाभार्थी लिस्ट में नाम चेक कर सकते है।

40,000 लाभार्थियों को मिली पहली किस्त

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिन भी लोगो ने बिहार लघु उद्योग स्कीम में अप्लाई किया था उनके लिए एक गुड न्यूज है। इस स्कीम के अंतर्गत पहली किस्त की प्रतिक्षा करने वाले आवेदकों को ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बिहार लघु उद्यमी स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट से स्कीम की पहली किस्त का ऑफिशियल नोटिस देख सकते है। स्कीम के तहत 40 हजार लोगो को स्कीम की प्रथम किस्त मतलब 50 हजार की रकम 6 मार्च के दिन प्रदेश के सीएम एवं डिप्टी सीएम की मौजूदगी में दे दी गई है।

यह भी पढ़े:- PM Vishwakarma Yojana: पीएम विश्वकर्मा स्कीम के फायदे और आवेदन प्रक्रिया जाने

बिहार लघु उद्यमी योजना की आखिरी लिस्ट

अब यदि आपने यह चेक करना है कि बिहार लघु उद्यमी स्कीम की आखिरी लिस्ट में आपका नाम आया है अथवा नहीं तब आपने अंतिम चुने गए लोगो की सूची को डाउनलोड करना है। इसकी पूरी प्रोसेस को नीचे दिया गया है जोकि आपको बताएगा कि आपका नाम लाभार्थी लिस्ट में है अथवा नहीं। अब आपने नीच दी गई प्रोसेस को देखना है –

  • सबसे पहले आपने बिहार लघु उद्यमी स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में “वित्तीय वर्ष 2023-24 में बिहार लघु उद्यमी योजनान्तर्गत स्क्रुटनी के उपरांत अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की सूची के लिये यहाँ क्लिक करें” लिंक को चुन लें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर बहुत से वर्गो की सूची मिलेगी।
  • आप जिस भी वर्ग से आते हो उसी वर्ग को चुनकर अंतिम लिस्ट को डाउनलोड कर ले ।

Leave a Comment