अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट: मंदी की आशंका के बीच नैस्डैक (Nasdaq) में गिरावट की पुष्टि

अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट देखी गई, क्योंकि कमजोर रोजगार रिपोर्ट ने मंदी की चिंताओं को और बढ़ा दिया। गैर-कृषि पेरोल में केवल 114,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, जो अपेक्षाओं से कम रही। बेरोजगारी दर बढ़कर 4.3% हो गई, जो लगभग तीन साल के उच्च स्तर…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट: मंदी की आशंका के बीच नैस्डैक (Nasdaq) में गिरावट की पुष्टि

अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन बड़ी गिरावट देखी गई, क्योंकि कमजोर रोजगार रिपोर्ट ने मंदी की चिंताओं को और बढ़ा दिया। गैर-कृषि पेरोल में केवल 114,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, जो अपेक्षाओं से कम रही। बेरोजगारी दर बढ़कर 4.3% हो गई, जो लगभग तीन साल के उच्च स्तर के करीब है। प्रमुख सूचकांकों, जैसे Nasdaq, में बड़ी गिरावट दर्ज की गई, जिससे बाजार की धारणा मंदी की ओर मुड़ गई।

शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन बिकवाली हुई, और नैस्डैक कंपोजिट ने पुष्टि की कि यह करेक्शन क्षेत्र में था, क्योंकि कमजोर रोजगार रिपोर्ट ने आने वाली मंदी की आशंका को बढ़ा दिया।

लेबर विभाग ने बताया कि पिछले महीने गैर-कृषि पेरोल में 114,000 नौकरियों की वृद्धि हुई, जो रॉयटर्स द्वारा पोल किए गए अर्थशास्त्रियों के 175,000 के औसत पूर्वानुमान और जनसंख्या वृद्धि के साथ बने रहने के लिए आवश्यक कम से कम 200,000 से काफी कम थी। बेरोजगारी दर बढ़कर 4.3% हो गई, जो लगभग तीन साल के उच्च स्तर के करीब है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह डेटा चिंताओं को जोड़ता है कि अर्थव्यवस्था अपेक्षा से अधिक तेजी से धीमी हो रही है और फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी नीति बैठक में दरें स्थिर रखकर गलती की थी।

सीएमई के फेडवॉच टूल के अनुसार, फेड के सितंबर बैठक में 50 बेसिस पॉइंट (बीपीएस) की दर में कटौती की उम्मीदें पिछले सत्र के 22% से बढ़कर 69.5% हो गईं। “जाहिर है कि नौकरियों का नंबर बड़ी सुर्खी है, लेकिन हम ऐसा लगता है कि कम से कम एक तार्किक दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं जहां बुरी आर्थिक खबरों को बुरा ही माना जाता है, न कि बुरी आर्थिक खबरों को अच्छा माना जाता है,” न्यू ऑरलियन्स में विलेर एंड कंपनी के पोर्टफोलियो मैनेजर लामार विलेर ने कहा।

“फेड कटौती करने जा रहा है और हम सभी ने इसके लिए समायोजित किया है, यह स्थापित हो चुका है। अब यह अधिक है कि क्या उन्होंने बहुत देर कर दी? क्या हमारे पास मंदी है?”

कमजोर नौकरियों के डेटा ने भी “साहम नियम” को ट्रिगर किया, जिसे कई लोग ऐतिहासिक रूप से सटीक मंदी संकेतक मानते हैं।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 610.71 अंक या 1.51% गिरकर 39,737.26 पर आ गया, एसएंडपी 500 ने 100.12 अंक या 1.84% खोकर 5,346.56 पर समाप्त हुआ और नैस्डैक कंपोजिट ने 417.98 अंक या 2.43% गिरकर 16,776.16 पर बंद हुआ।

अमेज़न में 8.79% की गिरावट और इंटेल में 26.06% की गिरावट ने नकारात्मक दबाव को और बढ़ाया, इनके तिमाही परिणाम और निराशाजनक पूर्वानुमानों के बाद।

इस गिरावट ने Nasdaq कंपोजिट को उसके जुलाई के उच्चतम बंद स्तर से 10% से अधिक नीचे धकेल दिया, जिससे यह पुष्टि हुई कि इंडेक्स करेक्शन क्षेत्र में है, क्योंकि कमजोर होती अर्थव्यवस्था में महंगे मूल्यांकन के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

एसएंडपी 500 ने 4 जून के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर बंद किया। दोनों, बेंचमार्क एसएंडपी इंडेक्स और ब्लू-चिप डॉव ने मार्च 2023 के बाद से अपने सबसे बड़े दो-दिवसीय स्लाइड का सामना किया।

छोटे कैप रसेल 2000 इंडेक्स 3.52% गिरकर तीन सप्ताह के निचले स्तर पर बंद हुआ और जून 2022 के बाद से अपने सबसे बड़े दो-दिवसीय गिरावट का सामना किया।

चिप स्टॉक्स ने भी अपनी हालिया गिरावट जारी रखी, और फिलाडेल्फिया एसई सेमीकंडक्टर इंडेक्स मार्च 2020 के बाद से अपने सबसे बड़े दो-दिवसीय स्लाइड के बाद तीन महीने के निचले स्तर पर बंद हुआ।

कुछ उज्ज्वल बिंदुओं में, ऐप्पल ने तीसरी तिमाही के आईफोन बिक्री में अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन और एआई पर दांव लगाने की भविष्यवाणी के बाद 0.69% की वृद्धि की।

11 प्रमुख एसएंडपी 500 सेक्टर्स में से, उपभोक्ता स्टेपल्स, यूटिलिटीज और रियल एस्टेट जैसे डिफेंसिव नाम ही एडवांसर थे, जबकि उपभोक्ता विवेकाधीन क्षेत्र अमेज़न के कारण भारी पड़ा, जिसने जून 2022 के बाद से अपनी सबसे बड़ी दो-दिवसीय गिरावट का सामना किया।

सीबीओई वोलैटिलिटी इंडेक्स, जिसे वॉल स्ट्रीट का “भय गेज” भी कहा जाता है, ने अपने दीर्घकालिक औसत स्तर 20 अंक को तोड़कर 29.66 के अपने उच्चतम स्तर को छू लिया, जो पिछले मार्च 2023 के बाद से था, इससे पहले कि यह 23.39 पर बंद हो गया।

कुछ बाजार सहभागियों ने इस बिकवाली को सस्ते दामों पर स्टॉक्स खरीदने का अवसर माना। यूबीएस रणनीतिकार जोनाथन गोलब ने शुक्रवार को अपने ग्राहकों को एक नोट में कहा कि बाजार रिटर्न सबसे बड़ा होता है जब वीआईएक्स बढ़ा हुआ होता है और यह एक निकट-कालिक खरीदने का अवसर प्रस्तुत करता है।

गिरावट वाले मुद्दों ने एनवाईएसई पर 2.92-टू-1 के अनुपात से एडवांसरों को पछाड़ दिया, और नैस्डैक पर 4.52-टू-1 के अनुपात से।

एसएंडपी 500 ने 62 नए 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर और 15 नए निम्न स्तर पोस्ट किए, जबकि नैस्डैक कंपोजिट ने 34 नए उच्चतम स्तर और 297 नए निम्न स्तर रिकॉर्ड किए।

अमेरिकी एक्सचेंजों पर वॉल्यूम 14.75 बिलियन शेयरों का था, जबकि पिछले 20 ट्रेडिंग दिनों में पूरे सत्र के लिए औसत 11.97 बिलियन था।