Umar Kaise Nikale: जन्मतिथि से उम्र निकाले इस तरीके से आसानी से

Umar Kaise Nikale: कई बार सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं के लिए आवेदन करते समय, उम्र का प्रमाण देना आवश्यक होता है। साथ ही शैक्षिक योग्यता में भी इसकी जरूरत पड़ती है क्योंकि प्रवेश पाने हेतु उम्र निर्धारित की हुई होती है। इसके अतिरिक्त रोजगार तथा अन्य कई कामों में हमारी…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Umar Kaise Nikale: कई बार सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं के लिए आवेदन करते समय, उम्र का प्रमाण देना आवश्यक होता है। साथ ही शैक्षिक योग्यता में भी इसकी जरूरत पड़ती है क्योंकि प्रवेश पाने हेतु उम्र निर्धारित की हुई होती है। इसके अतिरिक्त रोजगार तथा अन्य कई कामों में हमारी उम्र का ब्यौरा किया जाता है। हमारी सही उम्र क्या है इसकी जानकारी तो आपको अवश्य होनी चाहिए क्योंकि आगे जाकर यह आपके काम आ सकती है। तो चलिए आज हम आपको जन्मतिथि से उम्र निकालने की प्रक्रिया बताने जा रहें हैं जिससे आप अपनी असली और सही उम्र निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं इस जानकारी के बारे में।

Date of Birth से उम्र जानने के तरीके

ध्यान दीजिए Date of Birth से अपनी उम्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जन्मतिथि को देख लेना है अथवा लिख लेना है। इसके अलावा आपको दिन की भी जानकारी होनी चाहिए जिस दिन तक की जानकारी पता करना चाहते है। हम यहाँ आपको बहुत ही सरल तरीके के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप अपनी उम्र, वर्ष, माह तथा दिन की जानकारी पता कर सकें। दो विधियां है जिससे आप जन्मतिथि निकाल सकते हैं।

  1. हासिल माध्यम से
  2. बिना हासिल के

जन्मतिथि से उम्र कैसे निकाली जाती है?

बिना हासिल विधि से जन्मतिथि से अपनी उम्र जानने की प्रक्रिया- यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसमें आपको साधारण तरीके से जोड़ घटाव करे है और हल आपके सामने निकल आएगा।

  • आपको सर्वप्रथम आज की तारीख तथा इसके नीचे अपनी जन्मतिथि लिख लेनी है। उदहारण के लिए आज की तिथि 19 फरवरी 2023 है तथा आपकी जन्मतिथि 15 मार्च 2007 है अब आपको इन्हें घटा लेना है। सबसे पहले आपको दिन फिर माह तथा लास्ट में साल घटाने है।
  • अब यहाँ पर दिखिए जैसा की हमने आपको बताया की अपने पहले दिन माईनस करने है इसमें आपको 19 में से 15 को घटाना है। (19-15 = 4)
  • इसके बाद माह को घटाइए अब माह को 8 में से 3 घटाना है। (8-3 = 5)
  • लास्ट में आपको वर्ष घटाने है (2023 – 2007 = 16) तो आपका उत्तर निकल आएगा।
  • यहाँ नीचे हमारी जन्मतिथि निकल गई है आप देख सकते हैं।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस प्रकार से आप इस आसान विधि को देखकर अपनी जन्मतिथि से उम्र निकाल सकते हैं। आपको अपनी उम्र निकालने के लिए भी इस तरह से वर्तमान तारीख और अपनी डेट ऑफ़ बर्थ को लिख लेना है।

जन्मतिथि वर्तमान तिथि से अधिक हो तो कैसे करें आयु की गणना?

यदि आपकी जन्मतिथि वर्तमान तिथि से अधिक है तो इसमें आपको हासिल विधि का प्रयोग करना पड़ता है यह बिना हासिल विधि से थोड़ा कठिन है लेकिन इसे भी आप आसानी से समझ पाएंगे।

इस विधि में आपको दूसरी संख्या से हासिल लेना पड़ता है क्योंकि जब जन्मतिथि का कोई भी अंक वर्तमान से अधिक होता है तो तब इस विधि से आयु गणना की जाती है। आइए जानते हैं कैसे?

दिनमाह (वर्ष हमें 1 हासिल देगा अर्थात 1 साल के 12 महीने, आपको यहाँ 12 अंक मिलेंगे इन्हें 1 से जोड़ दें (12+1 = 13)वर्ष (वर्ष ने 1 हासिल दे दिया तो वह अब 2021 रह जाएगा)
आज की तारीख1901 (जनवरी) (12+1 = 13- 9 = 4)2022
डेट ऑफ़ बर्थ0809 (सितम्बर)1980
वर्तमान आयु11 दिन4 माह41 वर्ष

Leave a Comment