Aadhaar Bank link Status: ऐसे चेक करें आधार कार्ड बैंक खाता लिंक स्टेटस ऑनलाइन

Aadhaar Bank link Status: आजकल के समय में किसी भी सरकारी काम अथवा गैस सरकारी काम में सबसे अधिक आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है अतः यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके साथ ही सरकार द्वारा आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक कराना सब के लिए अनिवार्य कर दिया गया…

Photo of author

Reported by Atul Kumar

Published on

Aadhaar Bank link Status: आजकल के समय में किसी भी सरकारी काम अथवा गैस सरकारी काम में सबसे अधिक आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है अतः यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके साथ ही सरकार द्वारा आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक कराना सब के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। यदि जो नागरिक आधार कार्ड से अपने बैंक अकाउंट को लिंक नहीं करते हैं उनके अकाउंट को कुछ समय के बाद बंद कर दिया जाता है। इसके लिए आपको यह जानना है की आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, इसका स्टेटस आप घर बैठे ऑनलाइन मोड के माध्यम से चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस जानकारी के बारे में…….

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड को MyAadhaar पोर्टल पर कैसे करें अपडेट, जानें पूरा प्रॉसेस 

Aadhaar Bank link Status

भारत सरकार सभी सरकारी कल्याण योजनाओं का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में सब्सिडी जमा करती है। इन सभी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए एवं सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए, आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

देश का कोई भी नागरिक अपने बैंक अकाउंट को आधार नंबर से ऑनलाइन लिंक कर पाएंगे इसके लिए आपको मोबाइल बैंकिंग, SMS, फ़ोन बैंकिंग, एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं होने पर कई समस्याएं उत्पन्न होती है जैसे बैंक के लेन देन आदि। कई लोगों से तो इस कारण अनेक योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ा।

आधार कार्ड बैंक से लिंक हुआ या नहीं, चेक करे स्टेटस

आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं यह चेक करने के लिए, आपको नीचे दी हुई निम्न प्रक्रिया को जाकर फॉलो करना है।

  • आपको सर्वप्रथम Unique Identification Authority of India (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट http://uidai.gov.in पर जाकर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज ओपन होकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको My Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको Aadhaar Services के सेक्शन में जाना है तथा इसमें Check Aadhaar/Bank Linking Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना आधार नंबर तथा कैप्चा कोड को भरना है।
  • अब आपको नीचे Send OTP का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आएगा इसे ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहाँ पर आपके सामने सम्पूर्ण डिटेल्स खुलकर आ जाएगी, यहां पर आप देख सकते हैं की आपके आधार कार्ड से कौन कौन से बैंक अकाउंट लिंक हुए हैं।
  • इस तरह से आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी देख सकते हैं।

Leave a Comment